लाइव न्यूज़ :

VIRAL VIDEO: दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रेक में से एक हरिहर फोर्ट का ये नजारा सांसे रोक देगा, देखिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 17, 2023 1:46 PM

हरिहर किला अपने आधार गांव से आयताकार प्रतीत होता है। इसे चट्टान के त्रिकोणीय प्रिज्म पर बनाया गया है। इसके तीन मुख्यद्वार दो किनारे 90 डिग्री पर लंबवत हैं। पश्चिम की ओर तीसरा किनारा 75 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है। हरि हर गढ़ किले पर चढ़ने और उतरने के लिए एक मीटर चौड़ी चट्टानी सीढ़ियाँ बनाई गई हैं।

Open in App
ठळक मुद्देयह पहाड़ महाराष्‍ट्र के नासिक में कसारा से 60 किमी दूर हैयहां से बासगढ़ किला, उतावड़ पीक और ब्रह्मा हिल्स का खूबसूरत नजारा दिखता हैऊपर ऊंचे पठार पर भगवान हनुमान और भगवान शिव का एक छोटा सा मंदिर है

VIRAL VIDEO, Harihar Fort in India: महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित हरिहर फोर्ट ट्रेक भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जो एडवेंचर के शौकिन लोगों को अपनी ओर खींचता है। इन दिनों इस खूबसूरत और रोमांचक ट्रेक का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। किले की शानदार घुमावदार सीढ़ियां जितनी खूबसूरत दिखती हैं उतनी ही खतरनाक भी हैं।

वीडियो में सकरी सीढ़ियों से गुजरते पर्यटकों को देखा जा सकता है। आस-पास पहाड़ और कोहरे की धुएं जैसी चादर दिखती है जो माहौल को और ज्यादा रोमांचक बनाती है। 33 सेकेंड के वीडियो में ही इस जगह की खासियत समझ में आ जाती है। सीढ़ियों से उतरते हुए बगल में गहरी खाई दिखती है। इस ट्रेक का रोमांच भी यही है। यहां से उतरते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी सी असावधानी जानलेवा भी हो सकती है। 

बता दें कि हरिहर किला अपने आधार गांव से आयताकार प्रतीत होता है। इसे चट्टान के त्रिकोणीय प्रिज्म पर बनाया गया है। इसके तीन मुख्यद्वार  दो किनारे 90 डिग्री पर लंबवत हैं।  पश्चिम की ओर तीसरा किनारा 75 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है। हरि हर गढ़ किले पर चढ़ने और उतरने के लिए एक मीटर चौड़ी चट्टानी सीढ़ियाँ बनाई गई हैं।

कुल मिलाकर 117 सीढ़ियाँ हैं। मुख्य प्रवेश द्वार की पहली चट्टानी सीढ़ी पर चढ़ने के बाद एक  विशाल ढलान के नीचे चलना पड़ता है। फिर खड़ी सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है। इसके बाद चट्टान जैसे पेठ किले या कोठालीगढ़ किले के अंदर एक सीढ़ी से गुजरना पड़ता है। इन सीढ़ियों पर चढ़ने के बाद ही प्रवेश द्वार तक पहुंचा जा सकता है। फिर किले के शीर्ष पर पहुंचना पड़ता है। 

किले के ऊपर से बेहद ही शानदार नजारा देखने को मिलता है। ऊपर ऊंचे पठार पर  भगवान हनुमान और भगवान शिव का एक छोटा सा मंदिर है। यहां एक तालाब भी है जिसके पानी का उपयोग पीने के लिए किया जा सकता है।

यह पहाड़ महाराष्‍ट्र के नासिक में कसारा से 60 किमी दूर है। इस किले की चढ़ाई को हिमालय के पर्वतारोहियों द्वारा दुनिया का सबसे खतरनाक ट्रैक माना जाता है। ऊपर पहुंचने पर दो कमरों का एक छोटा महल दिखता है, जिसमें 10-12 लोग रुक सकते हैं। यहां से बासगढ़ किला, उतावड़ पीक और ब्रह्मा हिल्स का खूबसूरत नजारा दिखता है। अगर मौसम साफ हो तो इसके दक्षिण में अवध-पट्टा, कालासुबई रेंज और उत्‍तर में सातमाला, शैलबारी रेंज भी दिखाई देती हैं। यह किला वैतर्ना रेंज पर बना है।

टॅग्स :वायरल वीडियोमहाराष्ट्रपर्यटन
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेViral News: जोश में युवाओं को मोटिवेशनल भाभी से हुआ प्यार

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

ज़रा हटकेकुत्ते के कारण मचा घमासान, पड़ोसी ने मालिक और पालतू जानवर पर किया हमला, मारपीट का वीडियो वायरल

क्राइम अलर्टमुंबई में चोरों का कारनामा; पुलिस होने का दावा कर कैफे मालिक से लूटे 25 लाख, 4 आरोपी गिरफ्तार

भारतसचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने खुद को गोली मारी, कारणों की जांच जारी

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेबरेली तहसील में दो होमगार्डों ने चौकीदार को पीटा, मुक्का-लात से किया वार, बर्बरता का वीडियो वायरल

ज़रा हटकेViral Video: यात्रियों से भरी बस में कपल ने की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही उठी कार्रवाई की मांग; देखें

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेBado Badi Viral Song: 'बदो बदी' फेम पाकिस्तानी एक्ट्रेस आना चाहती हैं भारत, जानें कौन हैं चाहत फतेह अली खान? जिसके 'बदो बदी सॉन्ग' ने मचाया तहलका