लाइव न्यूज़ :

गूगल ने आज बनाया अल्टीना शिनासी का डूडल, जानिए उनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: August 04, 2023 10:58 AM

विनीशियन छद्मवेशी मुखौटों से प्रेरित, इन चश्मों में बड़े, बादाम के आकार के फ्रेम हैं, जिनकी नोकें उलटी हुई हैं और ये ग्लैमर और परिष्कार का प्रतीक बन गए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देआज का गूगल डूडल एक प्रभावशाली अमेरिकी कलाकार और डिजाइनर अल्टीना शिनासी को समर्पित है।वह कपड़ा, चीनी मिट्टी की चीजें और आभूषणों में अपने प्रभावशाली काम के लिए प्रसिद्ध थीं।यह खास डूडल शिनासी की 116वीं जयंती मनाने के लिए बनाया गया है।

नई दिल्ली: आज का गूगलडूडल एक प्रभावशाली अमेरिकी कलाकार और डिजाइनर अल्टीना शिनासी को समर्पित है। वह कपड़ा, चीनी मिट्टी की चीजें और आभूषणों में अपने प्रभावशाली काम के लिए प्रसिद्ध थीं। विशेष रूप से 1940 के दशक में प्रतिष्ठित हार्लेक्विन कैट-आई ग्लास को डिजाइन करने का श्रेय शिनासी को दिया जाता है। 

विनीशियन छद्मवेशी मुखौटों से प्रेरित, इन चश्मों में बड़े, बादाम के आकार के फ्रेम हैं, जिनकी नोकें उलटी हुई हैं और ये ग्लैमर और परिष्कार का प्रतीक बन गए हैं। यह खास डूडल शिनासी की 116वीं जयंती मनाने के लिए बनाया गया है। शिनासी की कलाकृति की विशेषता बोल्ड रंग, ज्यामितीय पैटर्न और अमूर्त रूप थे। उनमें आकर्षक और गतिशील डिज़ाइन बनाने के लिए रंग और बनावट का उपयोग करने की उल्लेखनीय क्षमता थी। 

उनके काम ने मूल अमेरिकी कला, अफ्रीकी कला और आधुनिकतावादी कला सहित विभिन्न स्रोतों से प्रेरणा ली। परिणामस्वरूप, उन्हें 20वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण कपड़ा डिजाइनरों में से एक माना जाता है, उनके कपड़ों की दुनिया भर के संग्रहालयों और निजी संग्राहकों द्वारा प्रशंसा और संग्रह जारी है। 18 जनवरी 1922 को न्यूयॉर्क शहर में जन्मे शिनासी कलाकारों के परिवार से थे।

उन्होंने प्रसिद्ध कलाकारों हंस हॉफमैन और मॉरिस कांटोर के मार्गदर्शन में न्यूयॉर्क के आर्ट स्टूडेंट्स लीग में अध्ययन किया। अमेरिकन क्राफ्ट्स काउंसिल के स्वर्ण पदक की प्राप्तकर्ता, उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में सिरेमिक के प्रोफेसर के रूप में कार्य किया। उनका काम अभी भी मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट और स्मिथसोनियन अमेरिकन आर्ट म्यूजियम में प्रदर्शित है।

अपने व्यापक कार्य के अलावा अल्टीना शिनासी ने कई उल्लेखनीय वस्तुओं का निर्माण किया है, जिनमें 1955 में नॉल टेक्सटाइल कंपनी के लिए डिज़ाइन किया गया "अल्टीना शिनासी" गलीचा, 1960 में स्टुबेन ग्लास कंपनी के लिए बनाया गया "एफ्रोडाइट" सिरेमिक फूलदान, और शामिल हैं। "ओपस II" हार, 1965 में डिजाइन किया गया। ये टुकड़े उनकी कलात्मक प्रतिभा और डिजाइन के प्रति नवीन दृष्टिकोण का उदाहरण देते हैं।

टॅग्स :गूगल डूडलगूगलडूडल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGoogle Wallet app launched in India: गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च, क्या है और यह Google Pay से कैसे अलग है?, यहां जानें विस्तार से...

कारोबारटेक सेक्टर में 2024 के शुरू के 4 महीने में करीब 80 हजार कर्मियों की हुई छुट्टी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारतGoogle Doodle: कौन थीं भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो? जानें उनके बारे में

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई

कारोबारGoogle: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेबरेली तहसील में दो होमगार्डों ने चौकीदार को पीटा, मुक्का-लात से किया वार, बर्बरता का वीडियो वायरल

ज़रा हटकेViral Video: यात्रियों से भरी बस में कपल ने की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही उठी कार्रवाई की मांग; देखें

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेBado Badi Viral Song: 'बदो बदी' फेम पाकिस्तानी एक्ट्रेस आना चाहती हैं भारत, जानें कौन हैं चाहत फतेह अली खान? जिसके 'बदो बदी सॉन्ग' ने मचाया तहलका