googleNewsNext

Molnupiravir: रिसर्च का दावा कोरोना को फैलने से 24 घंटे में रोक सकती है ये दवा ?

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: December 10, 2020 03:48 PM2020-12-10T15:48:00+5:302020-12-11T09:03:51+5:30

कोरोना संकट के बीच कई वैक्सीन पर काम चल रहा है. टेन जैसे देशोंमें तो लोगों को वैक्सीन लगनी भी शुरू हो चुकी है. भारत में भी कई वैक्सीन पर काम चल रहा है इस बीच रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भी दवा को लेकर रिसर्च जारी है. अमेरिका में एक ऐसी दवा हा जी जो अपने एडवांस क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण में है और इसके बारे में ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह महज 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के प्रसार को रोक सकती है. इस दवा का नाम है मोलनुपीरवीर.

 

जी हा शोधकर्ताओं ने एक नई एंटी वायरल ओरल दवा की खोज की है जो 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के प्रसार को रोक सकती है. जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर बायोमेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक रिसर्च में पाया गया है कि एंटी वायरल ड्रग मोलनुपीरवीर (कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में गेमचेंजर हो सकती है. फिलहाल यह दवा COVID-19 संक्रमण के खिलाफ एडवांस दूसरे और तीसरे चरण में क्लीनिकल ट्रायल के दौर में है.

 

रिपोर्ट्स की मानें मोलनुपीरवीर एक प्रयोगात्मक एंटीवायरल मेडिसिन है जिसका ओरल यूज है. ये मेडिसिन मूल रूप से इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए खोजी गई थी. इस दवा की खोज जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर डॉक्टर रिचर्ड प्लेम्पर के नेतृत्व में रिसर्च टीम ने की थी. 

 

वही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डॉक्टर रिचर्ड प्लेम्पर का कहना है कि सार्स-कोव-2 फैलने को तेजी से रोकने के लिए ओरल रूप से इस्तेमाल करने वाली ये पहली दवाई होगी. नेचर माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में, प्लेम्पर की टीम ने कोरोना वायरस के खिलाफ मोलनुपीरवीर को फिर से तैयार किया है. 

टॅग्स :कोरोना वायरसCoronavirus