googleNewsNext

New Parliament Building Bhumipujan, PM Modi ने रखी आधारशिला, Know All About New PM House| Parliament

By गुणातीत ओझा | Published: December 10, 2020 07:16 PM2020-12-10T19:16:43+5:302020-12-10T19:20:35+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के नए संसद भवन की आधारशिला रख दी। भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने देश की नई संसद का शिलान्यास किया।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के नए संसद भवन की आधारशिला रख दी।भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने देश की नई संसद का शिलान्यास किया।

''आत्मनिर्भर भारत का गवाह बनेगा नया संसद भवन''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) ने आज देश के नए संसद भवन (New Parliament Building) की आधारशिला रख दी। भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने देश की नई संसद (New Parliament Building) का शिलान्यास किया। इस समारोह में पीएम मोदी के साथ विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत शामिल हुए। चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है। इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ (75th Independence Day) तक पूरा कर लिया जाएगा। नए संसद भवन (Parliament House) के निर्माण का प्रस्ताव उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने क्रमशः राज्यसभा और लोकसभा में 5 अगस्त 2019 को किया था।

पीएम मोदी बोले- नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा

शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने देश की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा, पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी, तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा। पुराने संसद भवन में देश की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काम हुआ, तो नए भवन में 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी की जाएंगी। उन्होंने कहा.. आज एक ऐतिहासिक दिन है। नई संसद भवन की नींव रखी जा चुकी है। हम भारत के लोग मिलकर संसद के इस नए भवन का निर्माण करेंगे। यह 130 करोड़ से अधिक भारतीयों के लिए गर्व का दिन है जब हम इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बन रहे हैं। नया संसद भवन समय और जरूरतों के अनुसार स्वयं के भीतर परिवर्तन करने का प्रयास है। 

पीएम मोदी बोले- माथा टेककर लोकतंत्र के इस मंदिर को नमन किया था

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं अपने जीवन में वो क्षण कभी नहीं भूल सकता जब 2014 में पहली बार एक सांसद के तौर पर मुझे संसद भवन में आने का अवसर मिला था। तब लोकतंत्र के इस मंदिर में कदम रखने से पहले, मैंने सिर झुकाकर, माथा टेककर लोकतंत्र के इस मंदिर को नमन किया था।'

देश की नई संसद से जुड़ी खास बातें

-संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा और इसके निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

-संसद की नई इमारत भूकंप रोधी क्षमता वाली होगी और इसके निर्माण में 2000 लोग सीधे तौर पर शामिल होंगे तथा 9000 लोगों की परोक्ष भागीदारी होगी।

-नए संसद भवन में 1224 सांसद एकसाथ बैठ सकेंगे और मौजूदा श्रम शक्ति भवन (संसद भवन के निकट) के स्थान पर दोनों सदनों के सांसदों के लिए कार्यालय परिसर का निर्माण कराया जाएगा।

-संसद के वर्तमान भवन को देश की पुरातात्त्विक संपत्ति के तौर पर संरक्षित रखा जाएगा।

-नए संसद भवन में सभी सांसदों के लिए अलग कार्यालय होंगे जो आधुनिक डिजिटल सुविधाओं से युक्त होंगे व यह ‘कागज रहित कार्यालय’ बनाने की दिशा में कदम होगा।

-नए संसद भवन में एक विशाल संविधान कक्ष होगा, जिसमें भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही सांसदों के लिए एक लॉन्ज होगा। उनके लिए पुस्तकालय, विभिन्न समितियों के कक्ष, भोजन कक्ष और पार्किंग क्षेत्र होगा।

-इस भवन के लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा कक्ष में 384 सदस्य बैठ सकेंगे। यह भविष्य में दोनों सदनों के सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी किए जाने की संभावना को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

-बीते सितंबर महीने में 861.90 करोड़ रुपये की लागत से नए संसद भवन के निर्माण का ठेका टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को मिला था। यह नया भवन सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत है और इसे वर्तमान संसद भवन के नजदीक बनाया जाएगा।

-लोकसभा का आकार वर्तमान लोकसभा से तीन गुना बड़ा होगा और राज्यसभा भी वर्तमान उच्च सदन से बड़ी होगी। नए भवन की आंतरिक साज सज्जा भारतीय संस्कृति के साथ क्षेत्रीय कला, शिल्प और स्थापत्यकला का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करेगी।

-वर्तमान संसद भवन के निकट बनने वाला नया संसद भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तथा ऊर्जा के दक्ष उपयोग और इसके संरक्षण को बढ़ावा देने वाला होगा। त्रिकोणात्मक आकार का नया संसद भवन सुरक्षा की दृष्टि से भी अभेद होगा।

-संसद का नया भवन 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर नए भारत की जरूरतों और आकांक्षाओं के अनुरूप होगा।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीभारतीय संसदसंसदNarendra ModiParliament of IndiaParliament