UPI, क्रेडिट, डेबिट या ATM स्कैम से जुड़ी कॉल! उठाएं ये कदम, अन्यथा देर हुई तो गंवा देंगे लाखों

By आकाश चौरसिया | Published: May 18, 2024 02:24 PM2024-05-18T14:24:48+5:302024-05-18T14:38:00+5:30

इस तरह की हेरफेर मनोवैज्ञानिक और तकनीकी चालाकी के जरिए होती है, भारत में UPI, कार्ड और एटीएम से जुड़े स्कैम सोशल इंजीनियरिंग के जरिए अंजाम दिए जाते हैं।

Calls related to UPI credit debit ATM scams Take these steps if you delay will lose lakhs | UPI, क्रेडिट, डेबिट या ATM स्कैम से जुड़ी कॉल! उठाएं ये कदम, अन्यथा देर हुई तो गंवा देंगे लाखों

फाइल फोटो

Highlightsक्योंकि लोग इस पर कोई ठोस कदम उठाने में समय लगा देते हैंयूपीआई, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, एटीएम स्कैम भारत में आम होते जा रहे हैंजिसका फायदा फिशिंग कॉल करने वाला उठाते हुए लाखों का हेरफेर कर देता

नई दिल्ली: यूपीआई, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, एटीएम के द्वारा ऐसे कोई लेनदेन के जरिए अगर आप पैसे निकाल रहे हैं, या किसी को पैमेंट कर रहे हैं और इस दौरान आपको कोई अड़चन महसूस होती है, तो आपको ये एक्शन तुरंत लेने होंगे। इस तरह के ट्रांजेक्शन आपको मुश्किल में तो डालेंगे ही साथ में अनधिकृत लेन-देन तनावपूर्ण हो सकता है, चाहे वह संदिग्ध एटीएम निकासी हो या कोई अज्ञात ऑनलाइन खरीदारी हो, या कोई UPI के जरिए स्थानांतरण हो। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है, आइए ऐसे में जानते हैं कि आगे क्या करना है। 

इस तरह की हेरफेर मनोवैज्ञानिक और तकनीकी चालाकी के जरिए होती है, भारत में UPI, कार्ड और एटीएम से जुड़े स्कैम सोशल इंजीनियरिंग के जरिए अंजाम दिए जाते हैं। घोटालेबाज सबसे बुनियादी मानवीय प्रवृत्ति पर खेलते हैं, विश्वास और तात्कालिकता। वे लीगल परिदृश्य बनाने के लिए खुद को विश्वसनीय संस्थाएं बताते हैं और अक्सर आधिकारिक संचार चैनलों की नकल करते हैं।

क्विक हील टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), विशाल साल्वी ने इस पर बोलते हुए कहा, "उदाहरण के लिए, UPI घोटालों में, जालसाज किसी ज्ञात संपर्क या सेवा प्रदाता के रूप में खुद को धन हस्तांतरण के लिए अनुरोध भेज सकते हैं, इस उम्मीद के साथ कि आप बिना सोचे-समझे एक्शन ले लेंगे।"

कार्ड घोटाले के अंतर्गत वे खुद को बैंक अधिकारी बताकर कॉल कर सकते हैं और दावा कर सकते हैं कि आपके खाते में कोई समस्या है जिसके तत्काल समाधान की आवश्यकता है और इस प्रेशर वाले क्षण में, वे आपके कार्ड का विवरण निकाल लेंगे। एटीएम घोटाले भी अलग नहीं हैं इसमें भी प्रॉक्सी के साथ, कॉल या विशिंग के दौरान, जालसाज आपके पिन और कार्ड विवरण को पकड़ने के लिए एक गुप्त कैमरे के साथ-साथ स्किमर या अवैध कार्ड और कैश ट्रैपिंग डिवाइस स्थापित कर सकते हैं।

क्यों ध्यान रखना होगा  
-इस दौरान आपको इस तरह के फ्रॉड से बचना होगा। एक बात ध्यान रखनी होगा कि कभी भी बैंक से जुड़े अधिकारी ओटीपी या पिन नहीं मांगते हैं। इस बीच आपका समय भी महत्वपूर्ण है। यहां ये ध्यान रखिएगा कि फ्रॉड करने वाले क्या ही कह रहा, उस पर ध्यान देकर एक्शन लें। तीसरा, अपनी अंतरात्मा पर भरोसा रखें, अगर कुछ बुरा लगता है, तो संभवत वह है।

-अगर आपके साथ धोखा हुआ है, तो तुरंत कार्रवाई करें। अपने खातों को फ़्रीज करने और अपने कार्डों को ब्लॉक करने के लिए अपने बैंक या वित्तीय सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

दूसरी तरफ डेढिया ग्रुप के धीरेन वी डेढिया ने कहा, पहला आपको ये एक्शन लेना होगा कि पहले अपने बैंक को ये बताएं। क्योंकि इस बीच आपकी टाइमिंग भी बहुत महत्व रखती है अन्यथा आप बहुत सा पैसा खो सकते हैं।

उदाहरण के रूप में अगर यदि आप तीन दिनों के भीतर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करते हैं, तो आपको बिल्कुल भी उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता है। अपने बैंक को सूचित करने के बाद, आपको राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर औपचारिक शिकायत दर्ज करनी चाहिए या हेल्पलाइन नंबर 1930 डायल करना चाहिए। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह घटना का आधिकारिक रिकॉर्ड बनाता है, जो जांच और किसी भी कानूनी कार्यवाही में उपयोगी हो सकता है। 

Web Title: Calls related to UPI credit debit ATM scams Take these steps if you delay will lose lakhs

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे