क्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 18, 2024 03:00 PM2024-05-18T15:00:17+5:302024-05-18T15:01:57+5:30

हार्मोनल उतार-चढ़ाव, विशेष रूप से महिलाओं में, माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। कई महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र के साथ एस्ट्रोजन के स्तर में बदलाव के कारण माइग्रेन का अनुभव करती हैं।

Suffering from Migraine? 5 root causes that you should be aware of | क्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

क्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

Highlightsमाइग्रेन दुर्बल करने वाला हो सकता है, जो दैनिक गतिविधियों और जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।यह आनुवंशिक, हार्मोनल, पर्यावरणीय, आहार और भावनात्मक कारकों से प्रभावित एक बहुमुखी स्थिति है।माइग्रेन अक्सर परिवारों में होता है, जो एक मजबूत आनुवंशिक घटक का संकेत देता है।

माइग्रेन दुर्बल करने वाला हो सकता है, जो दैनिक गतिविधियों और जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। जहां इन्हें आमतौर पर गंभीर सिरदर्द के रूप में माना जाता है, वहीं माइग्रेन विभिन्न ट्रिगर और मूल कारणों के साथ जटिल न्यूरोलॉजिकल घटनाएं हैं। 

यह आनुवंशिक, हार्मोनल, पर्यावरणीय, आहार और भावनात्मक कारकों से प्रभावित एक बहुमुखी स्थिति है। इन्हें समझने से माइग्रेन की आवृत्ति और तीव्रता को प्रबंधित करने और संभावित रूप से कम करने में मदद मिल सकती है।

जेनेटिक कारक

माइग्रेन अक्सर परिवारों में होता है, जो एक मजबूत आनुवंशिक घटक का संकेत देता है। यदि आपका कोई करीबी रिश्तेदार माइग्रेन से पीड़ित है, तो आपको भी इसका अनुभव होने की अधिक संभावना है। शोधकर्ताओं ने माइग्रेन से जुड़े कई जीनों की पहचान की है, जो मस्तिष्क के दर्द को संसाधित करने और पर्यावरणीय उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को प्रभावित करते हैं।

हार्मोनल परिवर्तन

हार्मोनल उतार-चढ़ाव, विशेष रूप से महिलाओं में, माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। कई महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र के साथ एस्ट्रोजन के स्तर में बदलाव के कारण माइग्रेन का अनुभव करती हैं। गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति और हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग भी माइग्रेन के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है।

पर्यावरण उत्प्रेरक

विभिन्न पर्यावरणीय कारक माइग्रेन का कारण बन सकते हैं। सामान्य ट्रिगर में चमकदार या टिमटिमाती रोशनी, तेज़ गंध, तेज़ आवाज़ और मौसम या बैरोमीटर के दबाव में भारी बदलाव शामिल हैं। इन पर्यावरणीय ट्रिगर्स की पहचान करने और उनसे बचने से माइग्रेन की घटना को कम करने में मदद मिल सकती है।

आहार संबंधी प्रभाव

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर करने के लिए जाने जाते हैं। आम आहार ट्रिगर में अल्कोहल (विशेष रूप से रेड वाइन), कैफीन, पुरानी चीज, प्रसंस्कृत मांस और एडिटिव मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं। भोजन छोड़ने या उपवास करने से भी रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण माइग्रेन हो सकता है।

तनाव और भावनात्मक कारक

तनाव माइग्रेन के लिए एक महत्वपूर्ण ट्रिगर है। भावनात्मक तनाव, चिंता और अवसाद सभी माइग्रेन की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं। तनाव प्रबंधन तकनीक जैसे माइंडफुलनेस, ध्यान, नियमित शारीरिक व्यायाम और पर्याप्त नींद माइग्रेन की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में फायदेमंद हो सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Suffering from Migraine? 5 root causes that you should be aware of

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे