लाइव न्यूज़ :

पहली बार DSLR कैमरा चलाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, झक्कास आएगी फोटोज

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 26, 2019 7:24 AM

फोटोग्राफी बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ बेसिक मोड्स, कैमरे में लगे छोटे बटन्स के फंक्शन और पहले ही फोटो को सही खींचने के बारे में बताया गया है। इन बेसिक चीजों को जानने के बाद आप अपनी पसंद की तस्वीरें क्लिक करना शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ ही कैमरे का इस्तेमाल करने से पहले उसके मैनुअल को जरूर पढ़ लें।

Open in App
ठळक मुद्देऑटो फोकस व स्टैबिलाइजर को फिक्स करेंकैमरा मोड्स की बारिकियों को सही से जानें

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है और आप चाहतें है कि आपकी तस्वीरें बेहतरीन आएं तो फोटोग्राफी की कुछ बारीकियों को ध्यान देना जरूरी है। आपने शौक के चलते नया DSLR कैमरा लिया है लेकिन फोटोग्राफी के कुछ बेसिक टिप्स को न जानने के कारण कई बार तस्वीरें सहीं नहीं आती है। इसे बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ बेसिक मोड्स, कैमरे में लगे छोटे बटन्स के फंक्शन और पहले ही फोटो को सही खींचने के बारे में बताया गया है।

इन बेसिक चीजों को जानने के बाद आप अपनी पसंद की तस्वीरें क्लिक करना शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ ही कैमरे का इस्तेमाल करने से पहले उसके मैनुअल को जरूर पढ़ लें।

dslr-guide

कैमरा मोड्स की बारिकी जानें

DSLR कैमरे में कई अलग-अलग मोड दिए होते हैं। ये आपके लिए प्लैश, अपर्चर, शटर स्पीड को सेट कर देते हैं। आप इस मोड्स का इस्तेमाल कर अपनी तस्वीरों को बेहतरीन बना सकते हैं।

कुछ कैमरा में ऑन-ऑफ स्विच के साथ मोड डायल, जबकि निकॉन जैसे कैमरों में ऑप्शंस देखने के लिए मोड बटन दिए होते हैं जिन्हें क्लिक करना होता है। इनकी पूरी डिटेल को आप कैमरा मैनुअल में पढ़ सकते हैं। इनमें मैक्रो मोड, नाइट मोड, स्पोर्ट्स मोड, स्पोर्ट मोड फॉर फायरवर्क्स, लैंडस्केप मोड, पोट्रेट मोड और वीडियो मोड।

dslr-guide

कैमरे की ग्रिप सही रखें

कैमरा इस्तेमाल करते वक्त जो खास ध्यान देना चाहिए कि कैमरे की ग्रिप सही होनी चाहिए, ताकि फोटो क्लिक करते समय हाथ न हिले। कैमरे की बॉडी पर ग्रिप के चारों ओर एक हाथ घुमाकर दूसरे हाथ से लेन्स को नीचे से पकड़ें। अब लेंस को स्टेबल रखने के लिए इंडेक्स फिंगर और थम्ब की मदद लें। साथ ही बाकी उंगलियों को बॉडी के विपरीत टिकाएं।

ऑटो फोकस व स्टैबिलाइजर

पहली बार फोटो खींचने वालों को कैमरे का ऑटो फोकस और स्टैबिलाइजर स्विच ऑन रखना होगा। इससे फोटोज ज्यादा साफ आएंगे। आमतौर पर ये दोनों कैमराज के लेंस पर बॉडी के साथ ही होते हैं।

dslr-guide

कैमरे के फ्लैश को फिक्स करना सीखें

डीएसएलआर से शॉट लेते वक्त पहले फ्लैश के ऊपर पतला रूमाल, वैक्स पेपर का टुकड़ा या नैपकिन रखें। इससे ऑब्जेक्ट्स पर ज्यादा चमक नहीं पड़ती। कम लाइट में भी सुंदरतम फोटो खींचनी हो, तो सही कवर चुनना होगा और उसके लिए थोड़ा अभ्यास करना होगा।

टॅग्स :डीएसएलआर कैमराकैमराटिप्स एंड ट्रिक्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAnti-Pollution Diet: प्रदूषण से कही खराब न हो जाए आपके फेफड़े, अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

पूजा पाठDiwali 2023: पर्व पर इन 5 तरह इको फ्रेंडली वस्तुओं का इस्तेमाल कर मना सकते हैं शुभ दीपावली

भारतऐसे करें Aadhaar Card लॉक, कोई नहीं कर सकेगा इसका गलत उपयोग

स्वास्थ्यHealth Tips: बदलते मौसम ने बढ़ा दी परेशानी तो लिक्विड डाइट से मिलेगा समाधान, रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यNavratri 2023: नवरात्रि उपवास के दौरान हो रही एसिडिटी की समस्या तो अभी करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनियाCyber attack in India: साइबर हमला और डेटा सेंध सबसे प्रमुख जोखिम, 2021 में 7वें पर रखा गया, 61 देश में सर्वे