लाइव न्यूज़ :

एप्पल आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में आई शिकायतों के बाद अब iphone 15 प्रो, मैक्स में ओवरहीटिंग की बात आई सामने

By आकाश चौरसिया | Published: September 28, 2023 10:37 AM

एप्पल के आईफोन की नई सीरीज में ओवरहीटिंग की शिकायतें यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कर रहे हैं। मामले पर कंपनी ने कहा है कि ग्राहक इसे लेकर ज्यादा परेशान न हों।

Open in App
ठळक मुद्देयूजर्स ने आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स में ओवरहीटिंग की शिकायत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कीइससे पहले ऑपरेटिंग सिस्टम में खामियों की शिकायत सामने आ चुकी हैचार्जिंग पर सबसे ज्यादा ओवरहीटिंग की शिकायत है

नई दिल्ली: एप्पल वैसे तो ग्राहकों के बीच काफी चर्चा में रहता है लेकिन हाल में लॉन्च में हुए आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स में ओवरहीटिंग की शिकायत काफी चौकाने वाली हैं। इससे पहले आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में भी खामियां आई थी जिसे कंपनी ने सुधारते हुए नए वर्जन लॉन्च किए थे। 

असल में हुआ यह कि जब यूजर्स आईफोन को चार्जिंग या फिर इस्तेमाल ज्यादा कर लेते हैं तो उनका फोन बहुत जल्द ही गर्म हो जाता है। यह कंपनी के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है। 

यूजर्स ने इस बात की शिकायत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिए कंपनी से की है जिसके बाद यह मुद्दा सार्वजनिक मंच पर बहुत तेजी से फैल गया। 

यूजर्स की ओर से जो शिकायतें की जा रही हैं उनमें मोटे तौर पर यह बात निकल के आई है कि जब वो मोबाइल में गेम खेलते हैं तब फोन हीट करता है। दूसरी तरफ कुछ ने बताया कि जब वे लगातार किसी से कुछ देर बात कर रहे हो या फिर वो वीडियो चैट करते हैं तो मोबाइल के पिछले हिस्से और किनारे पर अपने आप गर्माहट उत्पन्न हो जाती है। इतना ही नहीं अधिकतर यूजर्स ने एक बात को लेकर ज्यादा शिकायत की है जिसमें चार्जिंग के दौरान मोबाइल में हीटींग की समस्या होती है।   

वहीं, एप्पल कस्टमर केयर की ओर से ग्राहकों की शिकायतों पर कहा कि आईफोन की नई सीरीज को चार्जिंग, गेम्स खेलते वक्त और ज्यादा बात करने पर ओवरहीटिंग होगी इसपर यूजर्स परेशान न हो।

आईफोन से कंपनी अपने दूसरे प्रोडेक्ट्स के मुकाबले आधा राजस्व आईफोन से ही प्राप्त करती है। यदि किसी मोबाइल फोन में कोई खामियां आती भी है तो कंपनी इसका उचित तरीके से निस्तारण करती है। एप्पल आईफोन में कभी-कभी सॉफ्टवेयर अपडेट या अन्य सुधारों में ऐसी दिक्कत सामने आती है जो खुद ही खत्म भी हो जाती है। 

कंपनी के अनुसार आईफोन के उत्पादन होने से पहले इसे कड़ी टेस्टिंग से गुजरना होता है। कंपनी की मानें तो आईफोन का ओवरहीट होना कोई नई समस्या नहीं है बल्कि यह उन्हीं में होती है जिनमें सुपरचार्जिंग की सुविधा मौजूद है। सुपरचार्जिंग का मतलब यह है कि किसी मोबाइल का मिनटों में ही चार्ज हो जाना। 

कंपनी की मानें तो यह समस्या तब और ज्यादा हो जाती है जब आईक्लाउड के जरिए सभी ऐप्स, डेटा और फोटो को मोबाइल में डाउनलोड किया जाता है। इसमें काफी समय लगता है और कभी-कभार इस दौरान भी हीटींग की समस्या उत्पन्न हो जाती है। 

कुछ यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो पर बना कर कहा है कि वे अगर सोशल मीडिया पर कुछ सर्च कर रहे हैं तभी आईफोन हीट कर रहा है। दूसरे यूजर ने कहा है कि वो आईफोन 15 प्रो के तापमान को थर्मोमीटर से मापते हैं। ग्राहक ने कहा है कि आईफोन 15 प्रो मैक्स से यदि किसी को ज्यादा देर तक कॉल कर ले तो फोन अपने आप ही बंद हो जाता है जिसे चालू होने में मिनटों इंतजार करना पड़ जाता है। 

आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स में ए 17 चिप का इस्तेमाल किया गया है जिसके ग्राफिक इंजन की क्षमता काफी बेहतरीन है। इससे यह होता है कि ऑनलाइन गेमिंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं होती है। इसके अलावा जो नई आईफोन सीरीज आई है वह बाजार में टाइटेनियम फ्रेम में उपलब्ध है। 

आईफोन 15 में जो मामले सामने आ रहे हैं उनमें फाइनवॉवन सामग्री के इस्तेमाल होने से ऐसा हो रहा है। इसमें पहले लगे फैबरिक को चमड़े की जगह बदला गया है जिसमें आसानी से खरोंच और गंदगी इकट्ठा हो जाती है। 

टॅग्स :एप्पलआइफोनआईपैडभारतट्विटरअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

क्रिकेटICC T20 All-Rounder Rankings: विश्व कप से पहले टीम इंडिया में खुशखबरी, रैंकिंग में उपकप्तान का जलवा, इस स्थान पर पहुंचे, ये हैं टॉप-10 लिस्ट

क्रिकेटusain bolt ICC T20 World Cup 2024: क्रिकेट देखकर बड़ा हुआ, पिता रहे शौकीन और आज भी हैं, मेरे खून में, बोल्ट ने कहा- मेरे खून में, टी20 मुझे पसंद, दूत बनकर खुश...

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत