लाइव न्यूज़ :

59 के बाद अब 47 और चीनी ऐप बैन, 275 पर है निशाना, पबजी प्रेमियों को भी मिल सकता है बड़ा झटका

By रजनीश | Published: July 27, 2020 1:35 PM

ऐसे चाइनीज ऐप जिनपर डाटा शेयरिंग और नियमों के उल्लंघन की शंका है उनकी जांच जारी है। इससे पहले भी 59 ऐप को बैन किया जा चुका है।

Open in App
ठळक मुद्देसरकार इन मोबाइल ऐप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं यह प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं। सके साथ ही कई चीनी इंटरनेट कंपनियों को भी बैन किया जा सकता है।

भारत सरकार का चीन पर डिजिटल स्ट्राइक अभी खत्म नहीं हुआ है। कुछ दिन पहले ही सरकार ने 59 चीनी ऐप को बैन कर दिया था और अब एक बार फिर 47 ऐप को बैन कर दिया गया है। जिन 47 ऐप को बैन किया गया है ये सभी ऐप पहले से ही बैन किए जा चुके ऐप के लिए क्लोन का काम कर रहे थे। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने 275 चीनी मोबाइल ऐप की लिस्ट तैयार की है, जिन पर आने वाले समय में बैन लगाया जा सकता है। इस सूची में पबजी और जिली जैसे ऐप भी शामिल हैं। 

सूत्रों की मानें तो सरकार इन मोबाइल ऐप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं यह प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं। इसके साथ ही कई चीनी इंटरनेट कंपनियों को भी बैन किया जा सकता है।

पबजी पर भी लग सकता है बैनईटी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार 275 चीनी मोबाइल एप की सूची तैयार की है और इनकी जांच की जा रही है। इनमें पबजी गेम, जिली, कैपकट, फेसयू, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, सीना कॉर्प, नेटीज गेम्स, अलीएक्सप्रेस, रेसो और यूलाइक जैसे एप शामिल हैं।

हालांकि सरकार ने अभी तक न तो उन 47 ऐप की लिस्ट जारी की है जिनको बैन किया गया है और न ही उन 275 ऐप के बारे में कोई जानकारी दी है जिन्हें बैन किया जा सकता है। फिलहाल, सरकार इन चीनी ऐप की विश्वसनीयता की जांच जारी है। 

अधिकतर मोबाइल ऐप को डाटा शेयरिंग और नियमों के उल्लंघन की श्रेणी में रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये जानकारी सूत्रों के हवाले से बताई जा रही है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने लगाया बैनसूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जिन 59 ऐप को ब्लॉक करने का निर्णय लिया था उन सभी को भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा के लिए खतरा बताया गया था।

टॅग्स :मोबाइल ऐपऐपस्टोर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSim Card New Rules: सिम कार्ड 1 जुलाई से ग्राहकों के लिए पोर्ट कराना होगा मुश्किल, TRAI के नए दिशानिर्देश जारी, यहां पढ़ें पूरी खबर

कारोबारएप्पल के आईफोन में होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एक बिलियन डॉलर का है प्लान

टेकमेनियाएक बग के कारण गर्म हो रहा है 'आईफोन 15', एप्पल ने बताया कैसे ठीक होगी ये समस्या

भारतसोशल मीडिया, ओटीटी, वीडियो और ऑनलाइन गेमिंग की लत बच्चों के लिए बेहद खतरनाक: सर्वे

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनियाCyber attack in India: साइबर हमला और डेटा सेंध सबसे प्रमुख जोखिम, 2021 में 7वें पर रखा गया, 61 देश में सर्वे

टेकमेनियाLok Sabha Elections 2024: गूगल लोकसभा चुनावों के लिए मतदाताओं को देगा 'हाई क्वालिटी इन्फोर्मेशन', जानें विवरण

टेकमेनियाभारतीय वर्क स्पेस इंटीरियर के क्षेत्र में तेजी से आगे, गुणवत्ता मानक को बढ़ने पर जोर