एप्पल के आईफोन में होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एक बिलियन डॉलर का है प्लान

By धीरज मिश्रा | Published: October 23, 2023 12:17 PM2023-10-23T12:17:04+5:302023-10-23T12:26:15+5:30

गूगल जैसी बड़ी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया है। एप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया, क्रेग फेडेरिघी और एडी क्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं।

Apple's iPhone will have artificial intelligence there is a plan of one billion dollars | एप्पल के आईफोन में होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एक बिलियन डॉलर का है प्लान

photo credit- twitter

Highlightsगूगल जैसी बड़ी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया हैएप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया एआई सिस्टम की नई तकनीक विकसित कर रहे हैंएप्पल एआई टेक्नोलोजी अपने फोन में शामिल करने जा रही है

Apple Iphones : आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल अब तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलोजी से दूर रही है। लेकिन अब कंपनी एआई टेक्नोलोजी अपने फोन में शामिल करने जा रही है। इससे पहले गूगल जैसी बड़ी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया है।

एप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया, क्रेग फेडेरिघी और एडी क्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं। इस परियोजना का वार्षिक बजट एक बिलियन डॉलर है। यहां बताते चले कि माइक्रोसॉफ्ट, मेटा, गूगल और अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों ने एआई इकोसिस्टम में बड़ी प्रगति की है।

खासतौर पर गत साल जब ओपनएआई द्वारा चैटजीपीटी लॉन्च किया गया। अब, एप्पल वॉयस असिस्टेंट के अलावा आईफोन, आईओएस में एआई पेश करने की योजना बना रहा है। 

बिजनेस टूडे की खबर के अनुसार, एप्पल के शीर्ष अधिकारी जॉन जियानंद्रिया एआई सिस्टम की नई तकनीक विकसित कर रहे हैं। सिरी को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं और इसका लेटेस्ट वर्जन अगले साल की शुरुआत में तैयार किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि जनरेटिव एआई के प्रयास से आईओएस के फीचर्स बढ़ा सकेंगे।

जनरेटिव एआई से सिरी और मैसेज को खुद से पूरा कर सकेंगे। फिलहाल, एप्पल कंपनी फाल डिटेक्शन और क्रैश डिटेक्शन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रही है। कंपनी ने चैटजीपीटी की तरह एक आंतरिक सर्विस विकसित की है।

एप्पल की सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की टीमें एक्सकोड जैसे टूल में जनरेटिव एआई के एकीकरण पर विचार कर रही हैं। वहीं एडी क्यू की टीम अधिक से अधिक एप्स में एआई को शामिल करने की संभावना तलाश रही है। वे एप्पल म्यूजिक के लिए नई सुविधाओं की तलाश कर रहे हैं। इनमें ऑटो-जनरेटेड प्लेलिस्ट और उत्पादकता एप्स शामिल हैं। इसके साथ ही साथ एप्ल केयर के भीतर आंतरिक ग्राहक सेवा एप्स के लिए जनरेटिव एआई का परीक्षण भी किया जा रहा है। 

Web Title: Apple's iPhone will have artificial intelligence there is a plan of one billion dollars

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे