लाइव न्यूज़ :

Surya Grahan 2023: जानें, सूर्य ग्रहण से कितना अलग है चंद्र ग्रहण, इन देशों में इसका असर

By आकाश चौरसिया | Published: October 14, 2023 12:07 PM

साल 2023 के अक्टूबर में सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण साल का आखिर है। अश्विना अमावस्या इस खास मौके का साक्षी बनने वाला है।

Open in App
ठळक मुद्देअक्टूबर 2023 में दो बार ग्रहण लगने वाले हैंआज का यह सूर्य ग्रहण साल का आखिर हैइसके दो हफ्ते बाद चंद्रग्रहण लगने वाला है

नई दिल्ली: साल 2023 में अक्टूबर महीने में दो बार ग्रहण लगने जा रहा हैं, जिसमें पहला 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण और दूसरा 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण दिखेगा। आज अश्विना अमावस्या भी इस अवसर का साक्षी बनेगा। सूर्य ग्रहणभारत में तो नहीं दिखने वाला, लेकिन इसका असर जरुर रहेगा। साथ ही अमेरिका के शहरों में भी इसका असर रहने वाला है। 

अक्टूबर में लगने वाला यह सूर्य ग्रहण आखिर होगा। यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगने वाला है और यह पूरी तरह से वलयाकार होगा। बता दें कि ये कि भारते में नहीं दिखेगा, लेकिन इसका प्रभाव जरुर रहेगा।

सूर्य ग्रहण का समय रात के 8 बजकर 34 मिनट से मध्यरात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। यह ग्रहण रिंग ऑफ फायर के रूप में दिखने वाला है। 14 अक्टूबर को पूरी तरह से सूर्य ग्रहण दिखेगा तब रात में चांद आधा हो जाएगा। 

वहीं, दो हफ्ते बाद 28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण देश भर में दिखेगा। स्पेस डॉट कॉम की मानें तो यह सूर्य ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी-दक्षिणी अमेरिका, हिंद महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका में भी दिखने वाला है। 

28 अक्टूबर को चांद की जगह सूर्य ग्रहण ले सकता है, यह नजारा तब सभी को देखने को मिलेगा जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच अपनी जगह होगी।

दूसरी तरफ सूर्य ग्रहण की टाइमिंग की बात करें तो यह दोपहर 3 बजकर 36 मिनट से 4 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। यह साल का दूसरा चंद्रग्रहण है जबकि पहला 5 मई को लगा था।

एक बात और खास सूर्य ग्रहण तो नहीं दिखेगा, लेकिन चंद्रग्रहण दिख सकता है। वहीं, बताते चले कि सूर्य ग्रहण से 12 घंटे और चंद्र ग्रहण में 9 घंटे से पूर्व सूतक काल लगता है, जिसमें पूजा करने की मनाही होती है। इसके कारण मंदिर के पट भी बंद रहते हैं।

टॅग्स :सूर्य ग्रहणचन्द्रग्रहणअमेरिकाभारत
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

क्रिकेटICC T20 All-Rounder Rankings: विश्व कप से पहले टीम इंडिया में खुशखबरी, रैंकिंग में उपकप्तान का जलवा, इस स्थान पर पहुंचे, ये हैं टॉप-10 लिस्ट

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठVat Savitri Vrat 2024: इस बार किस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, जानिए तिथि और महत्व

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 May 2024: आज धन के मामले में सावधान रहें ये 3 राशि के लोग, आर्थिक नुकसान होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 17 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठSita Navami 2024: सीता नवमी पर पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें जरूर करें यह उपाय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा