लाइव न्यूज़ :

Pink Moon 2024: 23 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा की रात आसमान में दिखाई देगा 'पिंक मून', जानें क्या है इसका महत्व

By रुस्तम राणा | Published: April 18, 2024 3:22 PM

Pink Moon, April 23, 2024: इस बार चैत्र पूर्णिमा को पिंक मून, स्प्राउटिंग ग्रास मून, एग मून, फिश मून, फसह मून, फेस्टिवल मून और बक पोया के नाम से भी जाना जाएगा।

Open in App

Pink Moon 2024: हिन्दू धर्म में चैत्र पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस बार चैत्र पूर्णिमा मंगलवार, 23 अप्रैल, 2024 को होगी। लेकिन इस बार की चैत्र पूर्णिमा में शाम का नजारा कुछ अलग ही होने वाला है। इस बार चैत्र पूर्णिमा को पिंक मून, स्प्राउटिंग ग्रास मून, एग मून, फिश मून, फसह मून, फेस्टिवल मून और बक पोया के नाम से भी जाना जाएगा।

चैत्र पूर्णिमा का धार्मिक महत्व

चैत्र पूर्णिमा तिथि विभिन्न संस्कृतियों में विशेष महत्व रखती है। जहां हिंदुओं के लिए, यह पूर्णिमा हनुमान जयंती से मेल खाती है, जो भगवान हनुमान का जन्मोत्सव है। तो वहीं बौद्धों के लिए, विशेष रूप से श्रीलंका में, यह पूर्णिमा बाक पोया है, जो उस समय की याद दिलाती है जब बुद्ध ने श्रीलंका का दौरा किया था और युद्ध को टालते हुए प्रमुखों के बीच विवाद को सुलझाया था।

23 अप्रैल को कुछ ऐसी होंगी ग्रहों की चाल

23 अप्रैल की सुबह जैसे ही गोधूलि शुरू होगी, चमकीला तारा स्पिका अस्त होते पूर्णिमा के चंद्रमा के बाईं ओर केवल 2.5 डिग्री नीचे स्थित होगा। इसके अतिरिक्त, मंगल जैसे दृश्य ग्रह पूर्वी क्षितिज से 5 डिग्री ऊपर दिखाई देंगे, जबकि शनि पूर्व-दक्षिण-पूर्वी क्षितिज से 7 डिग्री ऊपर दिखाई देंगे।

23 अप्रैल की शाम को, जैसे ही गोधूलि समाप्त होगी, उगता हुआ चंद्रमा पूर्व-दक्षिण-पूर्वी क्षितिज से 10 डिग्री ऊपर होगा, जबकि बृहस्पति पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी क्षितिज से 4 डिग्री ऊपर होगा। रेगुलस, हमारे रात के आकाश में 21वां सबसे चमकीला तारा और लियो नक्षत्र में सबसे चमकीला तारा, दक्षिणी क्षितिज से 63 डिग्री ऊपर होगा।

5 मई को होगी विशेष खगोलीय घटना 

5 मई को, हैली धूमकेतु द्वारा छोड़े गए मलबे से उत्पन्न एक्वारिड्स (031 ईटीए) उल्कापात के चरम पर पहुंचने की उम्मीद है। नासा ने कहा कि उष्णकटिबंधीय या दक्षिणी गोलार्ध में, इष्टतम परिस्थितियों में प्रति घंटे 50 उल्कापिंड तक दिखाई दे सकते हैं।

इन खगोलीय घटनाओं, विशेष रूप से उल्कापात को देखने के लिए, एक अंधेरा स्थान ढूंढें और उल्काओं और ग्रहों के संरेखण की दृश्यता को अधिकतम करने के लिए अपनी आंखों को कम रोशनी की स्थिति में समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय दें।

टॅग्स :पूर्णिमाहनुमान जयंती
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठMay Vrat Tyohar 2024 List: मई माह में आएंगे अक्षय तृतीया, नरसिंह जयंती और बुद्ध पूर्णिमा सहित ये महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

भारतHanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, इन रास्तों से बचने की दी सलाह

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: पंचमुखी हनुमान के पूजन से दूर होता है भय, बढ़ता है आत्मविश्वास, जानिए रुद्रावतार के इस महास्वरूप की कहानी

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर जरूर करें इन पांच मंत्रों का जाप, सभी परेशानियां होंगी दूर

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: जानिए साल में दो बार क्यों मनाई जाती है हनुमान जयंती?

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा