लाइव न्यूज़ :

संयुक्त राष्ट्र की नई रिपोर्ट का दावा, कोरोना वायरस के कारण बाल श्रम की ओर धकेले जा सकते हैं लाखों बच्चे

By भाषा | Published: June 12, 2020 3:56 PM

Open in App
1 / 8
भारत, ब्राजील और मैक्सिको जैसे देशों में कोविड-19 महामारी के कारण लाखों और बच्चे बाल श्रम की ओर धकेले जा सकते हैं। यह दावा एक नई रिपोर्ट में किया गया है।
2 / 8
भारत, ब्राजील और मैक्सिको जैसे देशों में कोविड-19 महामारी के कारण लाखों और बच्चे बाल श्रम की ओर धकेले जा सकते हैं। यह दावा एक नई रिपोर्ट में किया गया है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और यूनिसेफ की रिपोर्ट 'कोविड-19 और बाल श्रम संकट का समय, काम करने का वक्त' शुक्रवार को जारी हुई। इसके मुताबिक, वर्ष 2000 से बाल श्रमिकों की संख्या 9.4 करोड़ तक कम हो गई। लेकिन अब यह सफलता जोखिम में है। (फोटो सोर्स- एएफपी)
3 / 8
एजेंसियों ने कहा, 'कोविड-19 संकट के कारण लाखों बच्चों को बाल श्रम में धकेले जाने की आशंका है। ऐसा होता है तो बीस साल में यह पहली बार है जब बाल श्रमिकों की संख्या में इजाफा होगा।' (फोटो सोर्स- एएफपी)
4 / 8
विश्व बाल श्रम निरोधक दिवस के मौके पर 12 जून को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि जो बच्चे पहले से बाल श्रमिक हैं उन्हें और लंबे वक्त तक या और अधिक खराब परिस्थतियों में काम करना पड़ सकता है और उनमें से कई तो ऐसी परिस्थितियों से गुजर सकते हैं जिससे उनकी सेहत और सुरक्षा को बड़ा खतरा होगा। (फोटो सोर्स- एएफपी)
5 / 8
रिपोर्ट में कहा गया कि जब परिवारों को और अधिक वित्तीय सहायता की जरूरत होती है तो वे बच्चों की मदद लेते हैं। इसमें कहा गया, 'ब्राजील में माता-पिता का रोजगार छिनने पर बच्चों को अस्थायी तौर पर मदद देने के लिए आगे आना पड़ा। ग्वाटेमाला, भारत, मैक्सिको तथा तन्जानिया में भी ऐसा देखने को मिला।' (फोटो सोर्स- एएफपी)
6 / 8
इसमें कहा गया कि वैश्विक महामारी के कारण स्कूलों के बंद होने से भी बाल श्रम बढ़ा है। एजेंसियों ने कहा कि स्कूलों के अस्थायी तौर पर बंद होने से 130 से अधिक देशों में एक अरब से अधिक बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। इसमें कहा गया, 'जब कक्षाएं शुरू होंगी तब भी शायद कुछ अभिभावक खर्चा उठाने में सक्षम नहीं होने के कारण बच्चों को स्कूल नहीं भेज पाएंगे।' (फोटो सोर्स- एएफपी)
7 / 8
रिपोर्ट के अनुसार, इसका परिणाम यह होगा कि और ज्यादा बच्चे अधिक मेहनत तथा शोषण वाले काम करने को मजबूर होंगे। लैंगिक असमानता और विकट हो जाएगी तथा घरेलू काम और कृषि में लड़कियों का शोषण और बढ़ जाएगा। आईएलओ महानिदेशक गाई राइडर ने कहा, 'जब महामारी का प्रकोप परिवार की आय पर पड़ेगा तो कई लोग बाल श्रम अपना सकते हैं।' उन्होंने कहा, 'संकट के समय सामाजिक सुरक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे सबसे अधिक कमजोर लोगों को मदद मिलती है।' (फोटो सोर्स- एएफपी)
8 / 8
रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के संकट से गरीबी बढ़ सकती है ओर बाल श्रम भी बढ़ सकता है। यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोरे ने कहा, 'संकट के समय कई परिवारों के लिए बाल श्रम काम में हाथ बंटाने का एक तरीका बन जाता है।' (फोटो सोर्स- एएफपी)
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेVIDEO: पाकिस्तानी मौलवी ने अपनी शादी तुड़वाने के लिए पीएम मोदी को ठहराया जिम्मेदार, कहा- हिन्दुस्तानी लड़की से मेरी शादी होने वाली थी

क्रिकेटZimbabwe tour of Bangladesh, 2024: जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले तीन टी-20 मैचों के लिए नहीं चुने गए शाकिब और मुस्तफिजुर

क्रिकेटGT vs RCB, IPL 2024: आरसीबी ने गुजरात टाइटंस को 9 विकेट से हराया, विल जैक्स ने 41 गेंदों में बनाए नाबाद 100 रन

भारतLok Sabha Elections 2024: 'क्या मैं हिंदी में बात कर सकता हूं', पीएम मोदी ने कर्नाटक में 'दिल से दिल' के बंधन के बारे में बात की

बॉलीवुड चुस्कीVIDEO: दुबई कॉन्सर्ट में माहिरा खान को पहचानने में नाकाम रहे अरिजीत सिंह, फिर माफी मांगने के लिए बीच में रोका गाना

विश्व अधिक खबरें

विश्वपरमाणु हमले से राष्ट्रपति को बचाने वाला विमान बना रहा है अमेरिका, जानिए 'डूम्सडे प्लेन' की खासियत

विश्वहूती विद्रोहियों ने अमेरिकी एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराने का दावा किया, फुटेज भी जारी की

विश्वपाकिस्तान को दी जाने वाली हैंगर श्रेणी की पहली पनडुब्बी चीन ने लॉन्च की, आठ पनडुब्बियों का है समझौता

विश्वपाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बाधित हुई, समुद्री केबल के क्षतिग्रस्त होने से इंटरनेट स्पीड में भारी गिरावट, ठीक होने में एक महीना लगेगा

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल अब राफा पर जमीनी आक्रमण की योजना बना रहा है, हमास के सामने रखा आखिरी प्रस्ताव