लाइव न्यूज़ :

August Supermoon 2023: अगस्त की शुरूआत में दिखेगा साल का दूसरा 'सुपरमून', जानिए डेट और टाइम

By रुस्तम राणा | Published: July 31, 2023 7:54 PM

Open in App
1 / 6
इस साल दूसरा सुपरमून 2 अगस्त को दिखाई देगा। यह इस साल अगस्त में होने वाले दो सुपरमून में से पहला है। अगस्त सुपरमून को स्टर्जन मून के नाम से भी जाना जाता है। यह 2023 के पहले सुपरमून के 3 जुलाई को आसमान में उगने के एक महीने से भी कम समय बाद होता है।
2 / 6
स्टर्जन चंद्रमा को आधी रात के बाद पूर्व में उगते देखा जा सकता है। अगस्त सुपरमून को स्टर्जन मून के रूप में जाना जाने का कारण यह है कि बहुत पहले, यह वर्ष का वह समय था जब स्टर्जन मछली, जो उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी मछली है, ग्रेट लेक्स में प्रचुर मात्रा में थी।
3 / 6
Timeanddate.com के अनुसार, अगस्त सुपरमून 1 अगस्त को रात के आसमान में 18:31 UTC पर (भारतीय समय के अनुसार, 2 अगस्त को 12:01 पूर्वाह्न) दिखाई देगा। इस पूर्णिमा के चंद्रमा के सुपरमून होने का कारण यह है कि आकाशीय पिंड का संपूर्ण सूर्यप्रकाशित भाग लगभग सूर्य और पृथ्वी की सीध में है। दूसरे शब्दों में, पूर्ण चंद्रमा पृथ्वी-आधारित देशांतर में सूर्य के विपरीत दिखाई देगा।
4 / 6
जब चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के सबसे करीब होती है, या पेरिगी पर होती है, उसी समय जब चंद्रमा पूर्ण होता है, तो सुपरमून होता है। उपभू चंद्रमा की कक्षा में पृथ्वी का निकटतम बिंदु है, और नीले ग्रह से लगभग 3,63,300 किलोमीटर दूर है। सुपरमून सामान्य पूर्णिमा की तुलना में थोड़ा अधिक चमकीला और बड़ा दिखाई देता है। ऐसा चंद्रमा औसत पूर्ण चंद्रमा की तुलना में सात प्रतिशत तक बड़ा दिखाई देता है।
5 / 6
30 अगस्त को इस महीने का दूसरा और साल का तीसरा सुपरमून होगा। ऐसे चंद्रमा को ब्लू मून के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह किसी विशेष महीने में दूसरा पूर्ण चंद्रमा होता है। चूँकि एक ही महीने में दो पूर्ण चंद्रमा होना दुर्लभ है, और वाक्यांश 'वन्स इन ए ब्लू मून' का उपयोग असामान्य घटनाओं को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, एक निश्चित महीने में होने वाली दूसरी पूर्ण चंद्रमा को ब्लू मून कहा जाता है।
6 / 6
अधिकांश महीनों में, केवल एक पूर्णिमा होती है क्योंकि चंद्रमा को एक चंद्र चक्र पूरा करने में 29.5 दिन लगते हैं। अगला ब्लू मून अगस्त 2024 में होगा, लेकिन यह सुपरमून नहीं होगा। अगला सुपर ब्लू मून अगस्त 2032 में होगा। इस साल का चौथा और आखिरी सुपरमून सितंबर में होगा।
टॅग्स :पूर्णिमाचंद्रमा
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 24 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

विश्वSolar System: सौर मंडल में तीन ऐसे चंद्रमा दिखे हैं, जो पहले अज्ञात थे, दो चंद्रमा वरुण और एक चंद्रमा अरुण के चारों ओर चक्कर लगा रहा, खगोलविदों ने खोजे

पूजा पाठMagh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, अन्यथा...

पूजा पाठGuru Ravidas Jayanti 2024: गुरु रविदास जयंती कल, जानिए भक्ति आंदोलन में उनका योगदान

पूजा पाठMagh Purnima 2024 Date: 23 या 24 फरवरी, कब है माघ पूर्णिमा? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: "भाजपा ने उस बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है, जिन्होंने कोर्ट में भगोड़े ललित मोदी का केस लड़ा है", आप नेता आतिशी का आरोप

भारतWest Bengal: भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार का काफिला हुआ हादसे का शिकार, पार्टी का आरोप, 'तृणमूल समर्थक पुलिस ने मारी टक्कर'

भारत"राजद 'नौटंकीबाजों की पार्टी' है, उनके पास नेता नहीं अभिनेता हैं", बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा का लालू यादव की पार्टी पर हमला

भारतडॉक्टर विजय दर्डा का ब्लॉग: वो अपना घर छोड़कर क्यों जा रहे हैं ?

भारत'पीएम ने कहा था मुझे माफ नहीं किया जाएगा', टिकट काटे जाने पर साध्वी प्रज्ञा ने दी पहली प्रतिक्रिया