लाइव न्यूज़ :

Sawan 2019: सावन में खानें की इन 8 चीजों को समझ रहे हैं वेज, तो हो जाएं सावधान असल में हैं नॉन वेज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 19, 2019 7:17 AM

Open in App
1 / 9
हिंदू रिवाजों में जहां इस महीने हर दिन नये तरीके से पूजा की जाती है वहीं इस महीने के दौरान बहुत सारी चीजों को खाना वर्जित होता है। आज से लेकर पूरे एक महीने तक भगवान शिव के भक्त नॉन वेज चीजों से दूरी बना लेते हैं। वेजिटेरियन लोग इन सारी चीजों से दूरी बनाकर रखते हैं। कुछ वेजेटेरियन लोग जाने-अंजाने कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो कि या तो पूरी तरह नॉनवेज हैं या फिर वो नॉनवेज से बनी हैं। वेजेटेरियन और नॉन-वेजेटेरियन चीजों के बीच अंतर को लेकर कई भ्रम हैं। ऐसा माना जाता है कि वेजेटेरियन में मीट, पोल्ट्री और सीफूड जैसी चीजें शामिल हैं। इसी श्रेणी में वेगन भी है, जो लोग वेगन होते हैं, वो इन चीजों के साथ-साथ किसी भी तरह के एनिमल प्रोडक्ट नहीं खाते हैं। इसका मतलब है कि वो शहद या दूध जैसी चीजें भी नहीं खाते हैं। खैर, खाने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें वेजेटेरियन माना जाता है लेकिन इन्हें लेकर लोगों में भ्रम है कि क्या वाकई ये चीजें वेज हैं या नॉन-वेज। चलिए जानते हैं वो चीजें क्या-क्या हैं।
2 / 9
1) वॉर्सेस्टरशायर सॉस: इस सॉस में ऐन्चोवी का रस मिलाया जता है। यह नमकीन स्वाद की छोटी मछली होती है। हालांकि, इन दिनों आपको वेगन वॉर्सेस्टरशायर सॉस भी मिलता है। अगली बार खरीदने से पहले सामग्री पढ़ें।
3 / 9
2) शराब: शराब सिर्फ नॉनवेज ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में हानिकारक होती है। शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है जो फिश ब्लेडर से बनता है।
4 / 9
3) जेली: इसमें जिलेटिन होता है और जब तक आप किसी अन्य विकल्प का उपयोग नहीं करते हैं, जेली नॉन-वेज है। जिलेटिन कार्टिलेज और जानवरों की हड्डियों को उबालकर तैयार किया जाता है, इसलिए, एक पशु उत्पाद है। खरीदने से पहले सामग्री की जांच करें क्योंकि कुछ जेली वेजिटेबल स्टार्च से बने होते हैं।
5 / 9
4) मार्शमॉल्स: अगर आप वेजेटेरियन हैं, तो इससे आपको निराशा हो सकती है। इसमें जिलेटिन होता है, जो जानवरों से प्राप्त होता है।
6 / 9
5) प्रोसेस्ड शुगर: कुछ शुगर में ब्लीच का यूज किया जाता है जिससे उसे अधिक सफेद बनाया जा सके हालांकि कुछ शुगर में बोन चार का भी यूज किया जाता है। यह जानवरों की हड्डियों से बना होता है।
7 / 9
6) गमी कैंडीज: मार्शमॉल्स की तरह, आपका पसंदीदा गमी कैंडीज भी जिलेटिन से बने होते हैं।
8 / 9
7) पर्मिजिआनो रेगेनिआ चीज़: यह चीज़ एक एंजाइम से बना है जो जानवरों के पेट में मौजूद है जिसे रेननेट या चिमोसिन कहा जाता है। एक और प्रकार का पनीर है जिसे पर्मनेस कहा जाता है। यह गाय के पेट के अंदरूनी अंगों से बना होता है।
9 / 9
8) सूप: शाकाहारी लोगों का अक्सर पसंदीदा फूड होता है सूप। रेस्टोरेंट्स में बनने वाले लजीज सूप में जिन सॉसेज का इस्तेमाल किया जाता है वो मछली से पाए जाने वाले उत्पादों से बनता है। इसलिए अगर आगे से आप सूप पीने जाएं तो इस बात की जानकारी ले लें।
टॅग्स :सावनभगवान शिवहेल्थी फूडफिटनेस टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमूले शंकरेश्वर मंदिर: जहां असली 'सूर्य' एक छिद्र के माध्यम से आता है और शिवलिंग को प्रकाशित करता है

पूजा पाठMahakal Darshan Shri Mahakaleshwar Jyotirling Ujjain: महाकाल की ऑनलाइन भस्म आरती, 25 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक तो एक भी सीट खाली नहीं

पूजा पाठDev Diwali 2023: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को देव दीपावली पर 11 टन फूल से सजाया जाएगा, गंगा द्वार पर भव्य लेजर शो का आयोजन

ज़रा हटकेHalloween Fight Video: 50 वर्षीय मां ने बेटे की पूर्व प्रेमिका को बॉक्सिंग रिंग में किया चित, वीडियो हुआ वायरल

स्वास्थ्यप्रोटीन का खजाना है ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला