लाइव न्यूज़ :

Health Tips: इम्यूनिटी सिस्टम को बनाना है मजबूत तो जरूर खाएं ये 8 चीजें, कोरोना समेत कई बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: August 18, 2020 6:19 AM

Open in App
1 / 8
यह न केवल कई गर्मियों की बीमारियों को दूर रखता है, बल्कि गर्मी के लंबे दिनों में आपको ठंडा भी रखता है। कुछ पत्तियों को एक जग पानी में फेंक दें और इसे पूरे दिन में रखें।
2 / 8
यह एक और ग्रीष्मकालीन जड़ी बूटी है जो गर्मी के दिनों आपको तरोताजा रखने में सहायक है। आप इसे चटनी के रूप में ले सकते हैं, इसका उपयोग अपने भोजन को गार्निश करने के लिए या पुदीने का पानी पी सकते हैं।
3 / 8
इसे समर ड्रिंक्स जैसे फ्रूट आइस्ड टी और इनफ्यूज्ड वॉटर में मिलाया जा सकता है। इसमें वो सभी प्षक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। इसके सेवन के बाद आप तुरंत अंतर महसूस करेंगे।
4 / 8
यह एक और गर्मियों की जड़ी बूटी है जिसे आपको निश्चित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इस जड़ी बूटी को आप अपने किचन गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं।
5 / 8
यह जड़ी बूटी पोषक तत्वों का भंडार है। इसका उपयोग आप गर्मी के महीनों के दौरान अपने सलाद और व्यंजनों को गार्निश करने के लिए कर सकते हैं।
6 / 8
गर्मियों में इसे खाने से शरीर में सिर्फ पानी की कमी ही नहीं पूरी होती बल्कि शरीर खास कर पेट में ठंडक बनी रहती हैं। तरबूज खाना कई बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। इस फल में 92% लिक्विड होता है जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है। जिन लोगों को किडनी में पथरी होती है, उन्हें इसका इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
7 / 8
आम में फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन बी-6, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। आम का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। आम में कैलोरी और स्टार्च ।।।हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।
8 / 8
तमाम जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर सेब के फायदे को लेकर तमाम शोध हुए हैं। इन शोधों के आधार पर ही डॉक्टर्स हमें हर रोज सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब सबसे ज्यादा पापुलर फलों में शामिल है। सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूजी देते हैं जिससे शरीर को भूख का एहसास नहीं होता है और वजन तेजी से घटता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला