लाइव न्यूज़ :

Covishield की दो डोज के बीच अंतर को कम करना कितना जरूरी ? जानें विशेषज्ञों का जवाब

By संदीप दाहिमा | Published: June 12, 2021 12:28 PM

Open in App
1 / 13
पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देखा जा रहा है. तेजी से फैल रहे कोरोना ने दहशत का माहौल बना दिया है। कई उन्नत देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।
2 / 13
दुनियाभर में कोरोनावायरस की कुल संख्या 17 करोड़ पहुंच गई है। कोरोना ने लाखों लोगों की जान ले ली है। सभी देश कोरोना संकट का सामना कर रहे हैं और कहीं-कहीं तो गंभीर स्थिति पैदा हो गई है।
3 / 13
इसी तरह, पिछले कुछ शोधों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कोरोना के विभिन्न रूपों के सामने आने के बाद कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को कम करना उचित होगा।
4 / 13
देश कोरोना संकट का सामना करने के लिए तैयार है। इस बीच, कोविशील्ड की दो खुराक के बीच की दूरी भी बढ़ा दी गई है। इसको लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।
5 / 13
इसी तरह, पिछले कुछ शोधों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कोरोना के विभिन्न रूपों के सामने आने के बाद कोविशील्ड की दो खुराक के बीच के अंतर को कम करना उचित होगा।
6 / 13
नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल के मुताबिक शुक्रवार को कोविशील्ड की दो डोज के बीच की दूरी को बदलने की तत्काल जरूरत नहीं है. इस मामले में किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।
7 / 13
यदि वर्तमान में दोनों खुराकों के बीच की दूरी को बदलने की आवश्यकता है, तो भी यह निर्णय बहुत सावधानी से लिया जाएगा। हमें यह ध्यान रखने की जरूरत है कि जब हम दूरी बढ़ाते हैं, तो हमें उन लोगों के लिए खतरों के बारे में सोचना होगा जिन्होंने केवल एक खुराक ली है।
8 / 13
हालांकि, लक्ष्य दूरी बढ़ाना था ताकि अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मिल सके और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में थोड़ी और मदद मिल सके, पॉल ने कहा।
9 / 13
राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) में वे लोग शामिल हैं जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के पैनल और समिति का हिस्सा हैं। इस समूह के लिए यह उचित होगा कि वह टीके की दो खुराकों के बीच के अंतराल पर निर्णय करे।
10 / 13
पॉल ने शुरू में ब्रिटेन को 12 सप्ताह अलग छोड़ दिया था। हालांकि हमारे पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक उस वक्त हम खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते थे. इसलिए कहा जाता है कि इस संबंध में कोई भी निर्णय वैज्ञानिकों को सौंपा जाए और उनके निर्णय का सम्मान किया जाए। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।
11 / 13
Covishield, Covaxin और Sputnik V के टीकों की अधिकतम दरें तय कर दी गई हैं। निजी अस्पताल को कोविशील्ड वैक्सीन 780 रुपये प्रति डोज के हिसाब से मिलेगी। टीके में 600 रुपये + 5 प्रतिशत जीएस की कीमत और 150 रुपये का सेवा शुल्क शामिल है।
12 / 13
कोवैक्सीन 1,410 रुपये (बेस प्राइस 1,200 रुपये + जीएसटी 60 रुपये और सर्विस चार्ज 150 रुपये) में उपलब्ध होगा, जबकि स्पुतनिक वी वैक्सीन एक निजी अस्पताल में 1,145 रुपये प्रति डोज पर दिया जाएगा।
13 / 13
वैक्सीन की दरें तय करने के साथ ही इसकी रोजाना मॉनिटरिंग भी की जाएगी। अधिक राशि लेने पर संबंधित कोविड टीकाकरण केंद्र के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। केंद्र ने स्पष्ट किया है कि अस्पतालों को 150 रुपये से अधिक शुल्क लेने की अनुमति नहीं होगी। इसकी निगरानी अब राज्य सरकारों को करनी होगी।
टॅग्स :कोविशील्‍डकोरोना वायरसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत

स्वास्थ्य'दिसंबर 2023 में कोविड के नए वेरिएंट के कारण लगभग 10,000 लोगों की मौत हुई'- WHO प्रमुख टेड्रोस ने कहा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी