लाइव न्यूज़ :

इन 7 चीजों में होता है भरपूर विटामिन-ए, रोजाना खाने के हैं कई फायदे

By गुलनीत कौर | Published: January 22, 2018 1:30 PM

प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के पूरे 9 माह तक रोजाना विटामिन-ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे होने वाले बच्चे की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

Open in App

हमारी रोजाना की डायट में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा का होना आवश्यक है। खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डायट में विटामिन-ए जरूर शामिल करना चाहिए। यह उनके बेबी को गर्भ में हेल्दी रखने के साथ-साथ उन्हें आसान प्रसव में भी मदद करता है। 

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए विटामिन-ए

कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार जिस समय मां के गर्भ में बच्चे के फेफेड़े आकार लेते हैं, यदि उस समय गर्भवती महिला अपनी डायट में विटामिन-ए की कमी रखती है तो यह उसके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। ऐसे बच्चे जन्म के बाद सांस संबंधी तकलीफों जैसे कि अस्थमा जैसी बीमारी का शिकार बन सकते हैं।

वैसे केवल प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए ही नहीं, विटामिन-ए सभी के लिए बहुत जरूरी है। यह हमारी आंखों से लेकर हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। जब इतने फायदे हैं इसके तो क्यों ना हम इसे रोज की डायट में शामिल करें? तो चलिए आपको 7 ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है और इनके सेवन से हम कई सारी बिमारियों और स्किन प्रॉब्लम्स को आने से पहले ही रोक सकते हैं।

गाजर

लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है लाल-लाल गाजर। एक कप कटी हुई गाजर में 334 प्रतिशत विटामिन-ए होता है जो हमारी 3 से 4 दिन की विटामिन की जरूरत को पूरा कर सकता है। गाजर की सब्जी या जूस दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन गाजर को सीधा खाना आधिक फायदे वाला बताया जाता है। 

शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पोटेटो या मीठा आलू, यह आलू का ही एक प्रकार माना जाता है लेकिन स्वाद में मीठा होता है। सर्दियों में आपको यह सबसे अधिक मिल जाएगा। शकरकंद विटामिन-ए से भरपूर होता है और इसे उबालकर जरा सा मसाले डालकर खाने से स्वादिष्ट भी लगता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, सरसों का साग, मेथी, ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। लेकिन इन सब्जियों को कभी भी अधिक पकाना नहीं चाहिए। बस अच्छे से साफ करें, कूकर में डालें और नर्म हो जाने पर नमक मिर्ची डालकर ऐसे ही खाएं। तभी अधिक फायदा मिलेगा। 

मांसाहारी भोजन

अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो चिकन और मटन में सबसे ज्यादा विटामिन-ए होता है। लेकिन इसे छोटी-छोटी मात्रा में ही खाएं। एक साथ अधिक खाने से इसका फायदा मिलने की बजाय नुकसान हो सकता है। 

मछली

जिन्हें मछली खाना पसंद है उनके लिए यह विटामिन-ए का अच्छा स्रोत है। रोजाना ग्रिल्ड फिश खाने से कई सारे विटामिन और नुट्रीशन मिलते हैं। विभिन्न शोध के अनुसार मछली को रोजाना डायट में शामिल करने से भविष्य में आने वाली कई बिमारियों पर पहले ही नियंत्रण पाया जा सकता है। 

हर्ब्स 

नेचुरल हर्ब्स जैसे कि धनिया, पुदीना, तुलसी की पत्तियों में विटामिन-ए पाया जाता है। इन्हें अपनी रोजाना की डायट में किसी भी रूप में शामिल करने की कोशिश करें, विटामिन-ए की कमी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। 

दूध

दिन में एक ग्लास दूध या दूध से बनी चीजें जैसे कि पनीर, दही जरूर लेना चाहिए। लेकिन कोशिश करें कि दूध ही लें। अगर आपको सादा दूध पीना पसंद नहीं है तो दूध में कोई फ्लेवर मिला लें। 

फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स

टॅग्स :हेल्थी फूडस्वास्थ्यहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

खाऊ गलीइस ठंड रोजाना खाएं 3 से 4 अंजीर, स्वास्थ्य को मिल सकते हैं ऐसे फायदे

स्वास्थ्यजमीन पर बैठकर खाना खाने के हैं ये हैरान कर देने वाले फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यPregnancy Care In Ayurveda: गर्भावस्था में आयुर्वेद कैसे करता है मां का पोषण, जानिए यहां

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यJamun: आयुर्वेद में जामुन के फल, पत्ते और बीज से होते हैं कई रोगों के कारगर उपचार, गर्मियों के मौसम जरूर खाएं इसे, जानिए जामुन के लाभ

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

स्वास्थ्यजानिए तुरई या नेनुआ के चौंकाने वाले फायदे, स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन