लाइव न्यूज़ :

इन 5 तरीकों से करें अपने रूखे, बेजान बालों की देखभाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 21, 2019 7:28 AM

Open in App
1 / 6
बाल हमारी पर्सनालिटी का अहम हिस्सा होते हैं। बाल लंबे हों या छोटे, इससे फर्क नहीं पड़ता। लेकिन बाल अगर हेल्दी और बुलायम हों तो हर कोई मुड़-मुड़कर उनकी खूबसूरती को निहारता है। वहीं अगर बाल रूखे, बेजान, फ्रिजी हों तो ये हमारे कांफिडेंस लेवल को कम करते हैं। इसलिए हम बालों की देखभाल करके रूखे, बेजान बालों से छुटकारा दिलाने के 5 आसान तरीके लेकर आए हैं। इन्हें आप जरूर ट्राई करें। 2 हफ्ते के अन्दर बेस्ट रिजल्ट मिलेंगे।
2 / 6
1) ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें: हेल्दी बाल पाने के यह बहुत जरूरी है कि आप सही शैम्पू का इस्तेमाल करें। आजकल मार्किट में कम्पीटीशन के चलते कई सारे शैम्पू आ गए हैं। लेकिन इनमें केमिकल की मात्रा अधिक होती है जो बालों को डैमेज करके उन्हें रूखा और फ्रिजी बनाते हैं। इसलिए कम केमिकल वाला शैम्पू लें। शैम्पू में अगर ग्लिसरीन की अच्छी मात्रा हो तो और भी बढ़िया होगा।
3 / 6
2) हर बार कंडीशनर लगाएं: शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाने से वे सॉफ्ट हो जाते हैं। कंडीशनर का क्रीमी इफ़ेक्ट बालों के अन्दर जाकर उन्हें सॉफ्ट बनाता है। यह कुछ देर के लिए बालों को नैचुरली स्ट्रैट भी बनाता है। यदि बालों में स्प्लिट-एंड्स अधिक हो गए हों तो उन्हें भी रिपेयर करने का काम करता है। स्प्लिट एंड्स अधिक हो जाने की वजह से भी बाल रूखे और फ्रिजी हो जाते हैं।
4 / 6
3) रोजाना शैम्पू ना करें: कुछ लोगों को रोजाना नहाते समय शावर लेने की आदत होती है। ये लोग रोजाना बालों को शैम्पू कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। हमारे स्कैल्प में खास तरह का ऑइल होता है जो स्कैल्प में नमी बनाकर बालों को नैचुरली सॉफ्ट बनाए रखता है। इसकी अनुपस्थिति से बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं। इसलिए बालों को तभी शैम्पू करें जब जरूरत हो।
5 / 6
4) डीप कंडीशनिंग कराएं: यदि आपका बजट मंजूरी दे तो हफ्ते में एक बार बाओं की डीप कंडीशनिंग जरूर कराएं। डीप कंडीशनिंग से बालों को पोषण मिलता है। बेजान हो चुके बाल अपने आप ही निकल जाते हैं। बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है। डीप कंडीशनिंग बालों को अन्दर तक हाइड्रेट कर उन्हने जड़ से सॉफ्ट बनाने की कोशिश करता है।
6 / 6
5) ऐसा ऑइल लगाएं: जिस तरह बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही शैम्पू का चुनाव करना चाहिए, इसी तरह से ऑइल भी सही होना चाहिए। ऐसा ऑइल इस्तेमाल करें जो बालों के शैम्पू करने के बाद भी अपना असर बनाए रखे। यह चिपचिपा ना हो लेकिन बालों में नेचुरल शाइन और सॉफ्टनेस लेकर आए। आपके बाल जहां से अधिक रूखे और फ्रिजी दिखाई दे रहे हों, ऑइल को उस एरिया पर अधिक लगाएं।
टॅग्स :हेयर केयरघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यपीठ दर्द और लोवर बैक पेन से मिलेगी राहत, आजमाएं ये सुरक्षित घरेलू उपचार

स्वास्थ्यनींबू के रस के ये फायदे जरूर जानना चाहिए, कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है

स्वास्थ्यशरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से

स्वास्थ्यGarlic health benefits: लहसुन की सिर्फ 2 कलियां खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे, कई बीमारियों से लड़ने में है सक्षम

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर

फ़ैशन – ब्यूटीShardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो, एथनिक वियर के साथ दिखेंगी स्टाइलिश