लाइव न्यूज़ :

वीडियो: नीरज चोपड़ा ने फिर मचाया धमाल, डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने, देखें कितनी दूर फेंका भाला

By विनीत कुमार | Published: September 09, 2022 8:59 AM

नीरज चोपड़ा डायमंड लीग फाइनल में 88.44 मीटर का थ्रो फेंक कर इस खिताब को जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह थ्रो उन्होंने अपनी दूसरी कोशिश में फेंका।

Open in App
ठळक मुद्देनीरज चोपड़ा ने जीता डायमंड लीग फाइनल का खिताब, 88.44 मीटर के थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे।नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर दूर भाला फेंक कर शीर्ष स्थान हासिल किया।क गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वडलेज प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे।

ज्यूरिख (स्विटजरलैंड): टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक, विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक के बाद भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक और इतिहास रच दिया है। 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को डायमंड लीग फाइनल का खिताब जीतकर ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बन गए। नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल में 88.44 मीटर का थ्रो फेंका और खिताब जीतने में सफल रहे। यह थ्रो उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में फेंका।

डायमंड लीग फाइनल में नीरज की शुरुआत अच्छी नहीं थी। उन्होंने पहले प्रयास में फाउल कर दिया। इसके बाद लेकिन वे लय मैं लौट आए। अपने दूसरे ही प्रयास में नीरज चोपड़ा ने 88.44 मीटर दूर भाला फेंक सूची में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया और यही उनके लिए विजयी थ्रो भी साबित हुआ। उन्होंने दूसरे के बाद तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे प्रयास में क्रमश: 88.00 मीटर, 86.11 मीटर, 87.00 मीटर और 83.60 मीटर दूर भाला फेंका।

चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वडलेज प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 86.94 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। यह थ्रो उन्होंने चौथे प्रयास में किया। जर्मनी के जूलियन वेबर 83.73 वर्ग मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

नीरज चोपड़ा का दमदार प्रदर्शन जारी

नीरज चोपड़ा अब ओलंपिक चैंपियन, विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और डायमंड लीग चैंपियन बन गए हैं। ये सब उपलब्धि उन्होंने महज 13 महीने में हासिल किया है। उन्होंने पिछले साल 7 अगस्त को टोक्यो में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। 

खास बात ये भी है कि इस सीजन में नीरज चोपड़ा ने छह बार 88 मीटर से ज्यादा का थ्रो फेंका है जिससे उनकी शानदार लय का पता चलता है। उनके नाम 89.94 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है, जो उन्होंने इसी सीजन में हासिल किया था।

बता दें कि डायमंड लीग फाइनल में चोपड़ा तीसरी बार हिस्सा ले रहे थे। वह 2017 और 2018 में क्रमश: सातवें और चौथे स्थान पर रहे थे। डायमंड लीग फाइनल को ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के बाद सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता माना जाता है।

चोपड़ा को इस जीत के साथ एक डायमंड ट्रॉफी सहित 30,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि से नवाजा गया। साथ ही वह हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं। हरियाणा में पानीपत के रहने वाले चोपड़ा चोट के कारण बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले पाए थे। 

टॅग्स :नीरज चोपड़ाटोक्यो ओलंपिक 2020कॉमनवेल्थ गेम्स
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

अन्य खेलParis olympic games 2024: अंजू बॉबी जॉर्ज ने पेरिस ओलंपिक के लिए भारत के ध्वजवाहक के रूप में नीरज चोपड़ा पर विचार नहीं करने के आईओए के फैसले पर सवाल उठाया

अन्य खेलRoger Federer-Neeraj Chopra: टेनिस स्टार रोजर फेडरर से मिले विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा, एक-दूसरे की तारीफ, जानें क्या कहा...

अन्य खेलParis Olympics 2024: बढ़िया तैयारी करूंगा, देश को गोल्ड मेडल पक्का

अन्य खेलएशियाई खेलों में भारत ने दिखाया जलवा

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलLa Liga 2023-24: रीयाल सोसीदाद पर 2-0 से जीत, गिरोना को पछाड़कर अंक तालिका में 76 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बार्सीलोना, देखें प्वाइंट टेबल

अन्य खेलParis 2024 Olympic Games: पेरिस ओलंपिक में दिखेगा जलवा, चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने क्वालीफाई किया, भारतीय महिला और पुरुष ने किया धमाल

अन्य खेलLa Liga 2023-24: 36वीं बार ला लीगा का खिताब जीता रीयाल मैड्रिड, बार्सीलोना 73 अंक के साथ तीसरे स्थान पर, गिरोना 73 प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर

अन्य खेलडोप टेस्ट के लिए नमूना देने से इनकार करने पर बजरंग पुनिया अस्थायी रूप से निलंबित, दी प्रतिक्रिया

अन्य खेलAsian Under-22 & Youth Boxing: टूर्नामेंट में 43 पदक पक्के, अंडर-22 टीम ने किया धमाल, यहां देखें लिस्ट