लाइव न्यूज़ :

वीरगति पार्ट-4: अरुण खेत्रपाल, वो जवान जिसे मार कर पाकिस्तानी ब्रिगेडियर आत्मग्लानि से भर गया

By भारती द्विवेदी | Published: July 19, 2018 11:33 AM

21 साल की उस भारतीय जवान को मारने वाला पाकिस्तानी ऑफिसर उसे मारने के बाद ये सोच रहा था कि काश वो उसे बचा पाता। जिसके बहादुरी के किस्से आपको पाकिस्तानी वेबसाइट पर भी मिल जाएंगे।

Open in App

71 की लड़ाई के बाद रिटायर्ड ब्रिगेडियर मदन लाल खेत्रपाल के पास पाकिस्तान के एक बिग्रेडियर का संदेश आता है। संदेश भेजने वाला पाकिस्तानी ब्रिगेडियर चाहता था कि एमएल खेत्रपाल उसके घर आएं और रुके। आखिरकार एमएल खेत्रपाल ने पाकिस्तान जाकर अपनी जन्म भूमि सरगोधा देखने का मन बनाया। पाकिस्तान पहुंचने पर ब्रिगेडियर नसीर ने उनकी जमकर खिदमत की। नसीर की तरफ से मिली इज्जत और प्यार को देखकर एमएल खेत्रपाल बेहद खुश थे। भारत लौटने के एक दिन पहले ब्रिगेडियर नसीर ने उनसे कहा कि वो उन्होंने कुछ बताना चाहते हैं। 

फिर नसीर ने बोलना शुरू किया-  'मैं जो आपको बताने जा रहा हूं। उसका संबंध आपके बेटे से है। 16 दिसम्बर 1971 की सुबह आपका बेटा और मैं अपने-अपने देश के लिए आमने सामने थे। मैं बहुत दुख के साथ आपको ये बता रहा हूं कि आपका बेटा मेरे हाथों ही मारा गया था। लड़ाई के मैदान पर उसकी हिम्मत देखने लायक थी। हम दोनों ने एक-दूसरे पर निशाना साधा था लेकिन मेरा भाग्य था जो मैं बच गया और अरुण मारा गया। मैं आपके बेटे को सैल्यूट करता हूं।'

वीरगति पार्ट-3: जनरल जैकब, जिन्होंने पाकिस्तानी सेना को इतिहास की सबसे बड़ी शर्मिंदगी दी

वीरगति पार्ट-2: कैप्टन मनोज पांडे, जो सिर्फ परमवीर चक्र के लिए ही भारतीय सेना में भर्ती हुए

सबसे कम उम्र में परमवीर चक्र जीतने का गौरव मिला

1971 की भारत-पाकिस्तान की लड़ाई में इतिहास के पन्नों में बहुत कुछ दर्ज हुआ। इतिहास के पन्नों में एक नाम भी दर्ज हुआ। 21 साल का एक लड़का जिसने उस लड़ाई में पाकिस्तानियों के चार बंकर उड़ाए थे। जिसकी बहादुरी की दाद पाकिस्तानी भी देते हैं। 21 साल की उस भारतीय जवान को मारने वाला पाकिस्तानी ऑफिसर उसे मारने के बाद ये सोच रहा था कि काश वो उसे बचा पाता। जिसके बहादुरी के किस्से आपको पाकिस्तानी वेबसाइट पर भी मिल जाएंगे। 21 साल के उस लड़के का नाम था अरुण खेत्रपाल। जिन्होंने सबसे कम उम्र में परमवीर चक्र जितने का गौरव हासिल किया।

खेत्रपाल का जन्म जन्म 14 अक्तूबर 1950 को पूना के फौजी फैमिली में हुआ था। क्योंकि उनके पिता मदन लाल खेत्रपाल ब्रिगेडियर थे, जिसकी वजह उनकी शुरुआती शिक्षा देश के अलग-अलग हिस्सों में हुई थी। एनडीए (NDA) के दौरान वह 'स्क्वेड्रन कैडेट' के रूप में चुने गए। इण्डियन मिलिट्री अकेडमी देहरादून में वह सीनियर अण्डर ऑफिसर बनाए। 13 जून 1971 को उनका चयन पूना हॉर्स में बतौर सेकेंड लेफ्टिनेंटहुआ था।

वीरगति पार्ट-2ः इस खास सीरीज में आज कहानी कैप्टन मनोज पांडेय की, देखिए वीडियो

वीरगति पार्ट-1: मेजर सोमनाथ शर्मा, जिसने 700 पाकिस्तानियों को बड़गाम युद्ध में धूल चटा दी

अरुण खेत्रपाल, जिसके लिए भारतीय सेना ने अपने नियम बदले

अरुण खेत्रपाल जिस वक्त भारतीय सेना में शमिल हुए। उस वक्त भारत-पाकिस्तान के बीच 71 की लड़ाई की भूमिका तैयार हो रही थी। खेत्रपाल उस समय अहमदनगर में यंग ऑफिसर्स का कोर्स  कर रहे थे। लड़ाई का अंदेशा होते ही यंग ऑफिसरों को कोर्स के बीच से बुलाकर रेजिमेंट भेजने का फैसला किया गया था। खेत्रपाल जब मोर्च पर पहुंचे तो कमांडर हनूत सिंह उन्हें लड़ाई में शामिल करने से मना कर दिया। क्योंकि उन्होंने अपना कोर्स पूरा नहीं किया था। लेकिन खेत्रपाल ने कोशिश करके कमांडर हनुत सिंह को मना लिया। जिसके बाद उन्हें युद्ध में जाने की इजाजत मिल गई थी।

भारत पाकिस्तान के बीच 71 की लड़ाई ईस्ट पाकिस्तान यानी का आज के बांग्लादेश में हो रही थी। लेकिन पाकिस्तान लगातार पश्चिम में यानी बल्ज इलाके में हमला कर रहा था। बल्ज में हमला कर पाकिस्तान जम्मू कश्मीर को देश से अलग करना चाहता था। बल्ज एक ऐसा इलाका है, जहां से सीधे पाकिस्तान के सेंटर में घुसा जा सकता है। पाकिस्तान इस इलाके को पिंड कहता है और भारत बसंतर। 

वीरगति पार्ट-1: मेजर सोमनाथ शर्मा, जिसने 700 पाकिस्तानियों को बड़गाम युद्ध में धूल चटा दी

जब अकेले पाकिस्तानी आर्मर ब्रिगेड की धज्जियां उड़ाई 

16 दिसंबर को बड़े हमले के इरादे से बसंतर नदी पर पाकिस्तानी टैंक जमा हो रहे थे। पाकिस्तानी टैंक का सामना करने के लिए पूना हार्स की विशाल टैंक आगे बढ़ रहे थे। पूना हॉर्स को चक्रव्यूह को तोड़ने के लिए पाकिस्तान ने पूरा आर्मर ब्रिगेड उतार दिया। आपको बता दें कि एक आर्मर ब्रिगेड में लगभग 150 सौ टैंक होती हैं। पाकिस्तान की तरफ से हुए हमले में लेंफ्टिनेंट अहलावत घायल हुए। वहीं के मल्होत्रा के टैंक की बंदूक खराब हो गई थी। अब मोर्चे पर अकेले अरूण खेत्रपाल थे। उनका सामना पाकिस्तान की चार टैंकों से था। हमले के दौरान पाकिस्तानी टैंक से निकाला गोला खेत्रपाल की टैंक से टकराया और वो आगे की लपटों में घिर गए।

लेकिन टैंक को पीछे लेने के बजाए उन्होंने आगे बढ़ने का फैसला किया। हालात देखते हुए कैप्टन मल्होत्रा ने उन्हें रेडियो पर संदेश देना शुरू किया कि अरुण तुम टैंक से बाहर निकालो। लौट आओ। लेकिन अरूण ने कहा- 'सर मेरी बंदूक अभी भी काम कर रही हैं।' ये कहकर खेत्रपाल ने जानबूझकर रेडियो बंद कर दिया। अरुण ने बहादुरी से लड़ते हुए पाकिस्तान के चार टैंक बर्बाद किए। जिसे आखिर टैंक पर उन्होंने निशान लगया वो पाकिस्तान के स्कवार्डन कमांडर का नसीर का टैंक था। उनकके हमले से टैंक तो तबाह हो गया लेकिन कमांडर नसीर ने टैंक से कूदकर अपनी जान बचा ली। वहीं खेत्रपाल अपनी टैंक से बाहर निकलने में असफल रहे और देश के लिए शहीद हो गए।

छोटी उम्र में दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले अरुण की कहानी: 

नोट: लोकमतन्यूज़ अपने पाठकों के लिए एक खास सीरीज़ कर रहा है 'वीरगति'। इस सीरीज के तहत हम अपने पाठकों को रूबरू करायेंगे भारत के ऐसे वीर योद्धाओं से जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की भी परवाह नहीं की।

टॅग्स :कारगिल विजय दिवसभारतीय सेनावीरगतिपाकिस्तानबांग्लादेश
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वPakistan: आसिफ अली जरदारी ने पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

विश्ववीडियो: पाकिस्तान के पेशावर में आत्मघाती विस्फोट, ISI के दो लोगों के मारे जाने की खबर, इलाके की घेराबंदी की गई

विश्वPakistan: आसिफ अली जरदारी चुने गए पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति, दूसरी बार बने पड़ोसी मुल्क के प्रेसिडेंट

भारतअब अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक पहुंचेंगे सेना के भारी वाहन और हथियार, पीएम मोदी ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग का उद्घाटन किया

विश्वभुट्टो के मामले में पाकिस्तानी अदालत के घड़ियाली आंसू

भारत अधिक खबरें

भारतINSAT-3DS Mission: वाह, सुपर तस्वीरें, इनसैट-3डीएस ने किया कमाल, ‘6-चैनल इमेजर और 19-चैनल साउंडर’ द्वारा ली गईं तस्वीरें जारी, देखें

भारतMission Divyastra: मेड इन इंडिया अग्नि-5 न्यूक्लियर मिसाइल के बारे में जानिए 5 मुख्य बातें

भारतCAA backlash: कांग्रेस, अखिलेश यादव, ममता बनर्जी और ओवैसी ने सीएए लागू करने की टाइमिंग को लेकर उठाया सवाल

भारतCAA का नोटिफिकेशन जारी, इन प्रावधानों के तहत होंगे ये नियम लागू, जानें किन-किन को किया शामिल

भारत'मिशन दिव्यास्त्र के लिए हमारे डीआरडीओ वैज्ञानिकों पर गर्व है': अग्नि -5 मिसाइल की पहली उड़ान परीक्षण को लेकर पीएम मोदी ने दी प्रतिक्रिया