लाइव न्यूज़ :

राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन युद्ध से की भारत-चीन विवाद की तुलना, कहा- भारत को वैसे ही देखता है चीन जैसे रूस यूक्रेन को

By मनाली रस्तोगी | Published: January 02, 2023 4:42 PM

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया कि चूंकि चीन भारत की सीमाओं को बदलने की धमकी दे रहा है, इसलिए वह उसके साथ वैसा ही व्यवहार कर रहा है जैसा रूस यूक्रेन के साथ करता है।

Open in App
ठळक मुद्देअभिनेता कमल हासन से बातचीत में राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर बात की।राहुल गांधी ने कहा कि चीनी हमसे जो कह रहे हैं वह यह है कि आप जो कर रहे हैं उससे सावधान रहें, क्योंकि हम आपका भूगोल बदल देंगे।गांधी ने कमल हासन के साथ अपनी बातचीत का वीडियो यूट्यूब पर साझा किया।

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि चूंकि चीन भारत की सीमाओं को बदलने की धमकी दे रहा है, इसलिए वह उसके साथ वैसा ही व्यवहार कर रहा है जैसा रूस यूक्रेन के साथ करता है। अभिनेता कमल हासन से बातचीत में राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर बात की। उनके अनुसार, एक असफल अर्थव्यवस्था, दिशाहीन राष्ट्र, शत्रुता, रोष और भारतीय क्षेत्र पर चीनी अतिक्रमण भारत-चीन सीमा युद्ध में योगदान कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "अनिवार्य रूप से यूक्रेन में रूसियों ने जो किया है वह यह है कि उन्होंने कहा है कि हम नहीं चाहते कि यूक्रेन का पश्चिम के साथ मजबूत संबंध हो और उन्होंने मूल रूप से यूक्रेनियन से कहा है कि यदि आप पश्चिम के साथ मजबूत संबंध रखेंगे, तो हम आपका भूगोल को बदल देंगे। यह ठीक वही सिद्धांत है जिसे भारत में लागू किया जा सकता है।" 

राहुल गांधी ने आगे कहा, "चीनी हमसे जो कह रहे हैं वह यह है कि आप जो कर रहे हैं उससे सावधान रहें, क्योंकि हम आपका भूगोल बदल देंगे। हम लद्दाख में प्रवेश करेंगे, हम अरुणाचल (प्रदेश) में प्रवेश करेंगे, और जो मैं देख सकता हूं कि वे उस प्रकार के दृष्टिकोण के लिए एक मंच का निर्माण कर रहे हैं।" गांधी ने कमल हासन के साथ अपनी बातचीत का वीडियो यूट्यूब पर साझा किया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि 21वीं सदी में सुरक्षा एक वैश्विक मुद्दे के रूप में विकसित हुई है और उन्हें लगता है कि सरकार ने इसे पूरी तरह से कम करके आंका है। इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि युद्ध की अवधारणा बदल गई है, क्योंकि पहले के विपरीत, सभी को हर जगह लड़ने की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि आंतरिक सामंजस्य 21वीं सदी में एक राष्ट्र का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, यह कहते हुए कि सद्भाव, शांति और राष्ट्र के भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टि की भी आवश्यकता है।

राहुल गांधी ने कहा, "एक भारतीय व्यक्ति के रूप में मैं कोई ऐसा व्यक्ति नहीं बनना चाहता जो युद्ध भड़काने वाला हो, लेकिन मैं चाहूंगा कि हमारा देश इस बात से अवगत हो कि सीमा पर वास्तविक समस्याएं हैं और वे समस्याएं हमारे देश के अंदर चल रही चीजों से जुड़ी हैं। जब भारतीय भारतीयों से लड़ते हैं, जब अर्थव्यवस्था काम नहीं करती, जब बेरोजगारी होती है, तो हमारे बाहरी विरोधी इस स्थिति का फायदा उठा सकते हैं।"

टॅग्स :राहुल गांधीकमल हासन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतPawan Singh Karakat LS polls 2024: भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी ने उम्मीदवारी वापस ली, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और राजाराम सिंह से टक्कर

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, सीएम केजरीवाल के घर से गार्ड ने हाथ पकड़ कर निकाला

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग