लाइव न्यूज़ :

समलैंगिक जोड़े की हैबियस कार्पस याचिका पर सुनवाई करते हुए केरल हाईकोर्ट ने उन्हें साथ रहने की आजादी दी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 31, 2022 8:52 PM

समलैंगिक आदिला नाज़रीन ने केरल हाईकोर्ट में हैबियस कार्पस की याचिका दायर की थी। जिस पर कोर्ट ने बिनानीपुरम पुलिस को आदेश दिया था कि वो उनकी महिला मित्र फातिमा नूरा को अदालत के सामने पेश करें। कोर्ट में दोनों ने एकसाथ रहने पर रजामंदी व्यक्त की और कोर्ट ने इस मामले में नाडरिन और नूरा के पक्ष में फैसला दिया।  

Open in App
ठळक मुद्देकेरल हाईकोर्ट ने समलैंगिक जोड़े नूरा और नाजरीन की हैबियस कापर्स याचिका पर फैसला दिया जस्टिस के विनोद चंद्रन और जस्टिस सी जयचंद्रन की बेंच ने फैसला दिया कि दोनों साथ रह सकती हैंकोर्ट ने कहा कि संविधान के मुताबिक दो बालिगों को एक साथ रहने की पूरी आजादी है

तिरुअनंतपुरम: केरल हाईकोर्ट ने समलैंगिक जोड़े फातिमा नूरा और आदिला नाजरीन की हैबियस कापर्स याचिका पर अंतिम फैसला देते हुए उन्हें कानूनी तौर पर एक साथ रहने की मंजूरी दे दी है। सामाजिक दबाव मे नूरा और नाजरीन के परिवार वाले उन्हें जबरन अलग कर दिया था और नूरा के परिजनों ने कथित तौर पर उसे धर्मांतरण के लिए मजबूर भी किया था।

जिसके बाद आदिला नाज़रीन ने केरल हाईकोर्ट में हैबियस कार्पस की याचिका दायर की थी। जिस पर कोर्ट ने बिनानीपुरम पुलिस को आदेश दिया था कि वो फातिमा नूरा को उनके सामने कोर्ट में पेश करें। 

इस मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस के विनोद चंद्रन और जस्टिस सी जयचंद्रन की बेंच ने नूरा और नाजरीन से सीधे पूछा कि क्या वे एक साथ रहना चाहते हैं। जिसके जवाब में नूरा और नाजरीन ने एक स्वर में 'हां' कहा।

जिसके बाद दोनों जजों ने आदेश दिया कि नूरा और नाजरीन कानूनी तौर पर बालिग हैं और उन्हें संविधान के मुताबिक एक साथ रहने की पूरी आजादी है। इसलिए यह कोर्ट दोनों को एक साथ रहने की मंजूरी देती है।

इस फैसले के बाद नाज़रीन और नूरा ने कहा कि कानूनी रूप से एकसाथ रहने की आजादी पाकर वो बेहद खुश हैं। नाजरीन ने कहा कि एक साथ रहने की इच्छा के कारण उन्हें सामाजिक बहिष्कार, पारिवारिक बर्बरता और मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था।

नाजरिन ने इस मामले में नूरा की मां को गुनहगार बताते हुए कहा कि उन्होंने नूरा का अपहरण कर लिया था, जिसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

नाजरिन ने कहा,  "हम इस बात को शुरू से स्वीकर कर रहे हैं कि हम समलैंगिक जोड़े हैं और हमें भी यह बात सऊदी अरब में अपने स्कूली शिक्षा के दिनों में पता चली। उसके बाद इस बात की जनकारी जैसे ही मारे घरवालों को हुई, हमें अलग करने के लिए न जाने कितने जुल्म किये गये। हमने किसी तरह से अपनी पढ़ाई पूरी की।

हमने अपना घर बसाने के लिए मां-बाप का घर छोड़ दिया लेकिन हमारे माता-पिता ने विश्वास दिलाया कि वो हमारे रिश्ते को कबूल कर लेंगे लेकिन तभी वो हमें मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगे और नूरा की मां ने तो उसे किडनैप ही कर लिया।

उनके व्यवहार से मुझे पता तल गया था कि वो हमारे रिश्ते को लेकर बहुत क्रूर हैं। इसलिए मुझे खौफ था कि कहीं वो नूरा को जान से न मार दें। नूरा के परिवार वालों ने मुझे भी धमकियां दीं। 

नाजरिन ने अपने फेसबुक पोस्ट में अपने दर्द को साझा करते हुए एक फेसबुक पोस्ट लिखी, जिसके बाद पूरी दुनिया को पता चला कि नाजरिन और नूरा समलैंगिक हैं और उन्हें उनके घरवालों के द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है।

नाजरिन ने कहा, "मैं मुस्लिम हूं और अपने इस्लामिक विश्वासों पर मुझे पूरा भरोसा है। लेकिन मैं सम्मान के साथ कहती हूं कि मैं समलैंगिक संबंधों का समर्थन करती हूं। मैं खुद समलैंगिक हूं और हम चाहते हैं कि सरकार महारा साथ दे और हमारे रिश्ते को वैवाहिक रूप में रजिस्टर्डज किया जाए, मैं किसी भी विवाद में नहीं पड़ना चाहती हूं, मैं के्वल इतना चाहती हूं कि समाज मुझे छोड़ दे और हम कोर्ट के जरिये अपने विवाद को सुलझा लेंगे।"

टॅग्स :Kerala High CourtHomosexuality
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीकेरल हाईकोर्ट ने साउथ एक्टर मोहनलाल को पेश होने का दिया आदेश, जानें क्या है मामला?

भारतलक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल को सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका, कोर्ट ने हत्या के प्रयास मामले में केरल हाईकोर्ट के फैसले को किया खारिज

भारतLove Jihad: केरल की 22 वर्षीय छात्रा चेन्नई हॉस्टल से लापता, पिता को बेटी के जबरन 'धर्मांतरण, शादी' का डर

ज़रा हटकेबुर्का पहने 'महिला डॉक्टर' निकला पुरुष, तीन हफ्तों तक करता रहा मरीजों का इलाज, जानिए कैसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

भारत'नग्नता हमेशा अश्लील नहीं', केरल हाईकोर्ट ने अर्ध-नग्न केस में सुनाया फैसला; रेहाना फातिमा को किया बरी

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal ‘assault’ case: मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराएंगी आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल, तीस हजारी अदालत पहुंचीं, केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार पर केस

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतSwati Maliwal Assault Case: कैसे हुआ स्वाति मालीवाल पर हमला? दिल्ली पुलिस करेगी खुलासा, सीएम केजरीवाल के आवास के CCTV फुटेज की होगी जांच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...