लाइव न्यूज़ :

Earth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस बार क्या किया खास

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 6:59 AM

हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में गूगल ने इस खास मौके पर एक डूडल बनाया है।

Open in App
ठळक मुद्देपृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है।गूगल ने इस खास मौके पर एक डूडल बनाया है।गूगल ने डूडल में प्रदर्शित प्रत्येक छवि के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण दिया है।

नई दिल्ली: हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में गूगल ने इस खास मौके पर एक डूडल बनाया है। इस बार डूडल में ग्रह के प्राकृतिक परिदृश्य और समृद्ध जैव विविधता को प्रदर्शित करने वाली हवाई तस्वीरें दिखाई गईं, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए इन आश्चर्यों को संरक्षित करने के महत्व पर जोर देती हैं। गूगल ने डूडल में प्रदर्शित प्रत्येक छवि के लिए विस्तृत स्पष्टीकरण प्रदान किया है।

जी: तुर्क और कैकोस द्वीप समूह। द्वीप महत्वपूर्ण जैव विविधता वाले क्षेत्रों का घर हैं, जहां संरक्षण प्रयासों का उद्देश्य चल रही पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करना है, जिसमें प्राकृतिक संसाधनों और चट्टानों की रक्षा करना और तुर्क और कैकोस द्वीप समूह रॉक इगुआना जैसी लुप्तप्राय प्रजातियों को बहाल करना शामिल है।

ओ: स्कॉर्पियन रीफ नेशनल पार्क, मेक्सिको। इसे अर्रेसिफ़े डी अलाक्रेन्स के नाम से भी जाना जाता है, यह मैक्सिको की दक्षिणी खाड़ी और यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व में सबसे बड़ी चट्टान है। समुद्री संरक्षित क्षेत्र जटिल मूंगा और कई लुप्तप्राय पक्षी और कछुए की प्रजातियों के लिए आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता है।

ओ: वत्नाजोकुल राष्ट्रीय उद्यान, आइसलैंड। दशकों की वकालत के बाद 2008 में एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल यूरोप के सबसे बड़े ग्लेशियर में और उसके आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करता है। ज्वालामुखी और हिमनदी बर्फ का मिश्रण दुर्लभ परिदृश्य और वनस्पतियों का निर्माण करता है।

जी: जाउ नेशनल पार्क, ब्राजील। इसे पार्के नैशनल डो जाउ के नाम से भी जाना जाता है, यह दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े वन भंडार और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में से एक है। अमेजन वर्षावन के मध्य में स्थित, यह मार्गे, जगुआर, विशाल ऊदबिलाव और अमेज़ॅनियन मानेटी सहित प्रजातियों की एक विशाल श्रृंखला की रक्षा करता है।

एल: ग्रेट ग्रीन वॉल, नाइजीरिया। 2007 में शुरू की गई, अफ्रीकी संघ के नेतृत्व वाली यह पहल पूरे अफ्रीका में मरुस्थलीकरण से प्रभावित भूमि को बहाल कर रही है, स्थायी भूमि प्रबंधन प्रथाओं को लागू करते हुए पेड़ और अन्य वनस्पति लगा रही है। यह क्षेत्र के लोगों और समुदायों को बढ़े हुए आर्थिक अवसर, खाद्य सुरक्षा और जलवायु लचीलापन भी प्रदान करता है।

इ: पिलबारा द्वीप समूह नेचर रिजर्व, ऑस्ट्रेलिया। पिलबारा द्वीप नेचर रिज़र्व में से एक के पास स्थित, ऑस्ट्रेलिया में 20 प्रकृति रिज़र्वों में से एक जो नाजुक पारिस्थितिक तंत्र, तेजी से दुर्लभ प्राकृतिक आवासों और समुद्री कछुओं, शोरबर्ड्स और समुद्री पक्षियों की कई प्रजातियों सहित कई खतरनाक या लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने में मदद करता है।

टॅग्स :अर्थ डेगूगलगूगल डूडल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGoogle Wallet app launched in India: गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च, क्या है और यह Google Pay से कैसे अलग है?, यहां जानें विस्तार से...

कारोबारटेक सेक्टर में 2024 के शुरू के 4 महीने में करीब 80 हजार कर्मियों की हुई छुट्टी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारतGoogle Doodle: कौन थीं भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो? जानें उनके बारे में

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई

कारोबारGoogle: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

भारत अधिक खबरें

भारतSexual Assault Case: क्या विदेश से वापस बेंगलुरु लौटेंगे प्रज्वल रेवन्ना! सेक्स टेप मामले में घिरे सांसद को लेकर बड़ा दावा: रिपोर्ट

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

भारतLok Sabha Elections 2024: 5 किलो बनाम 10 किलो, 4 जून से 80 करोड़ गरीब को मुफ्त देंगे, मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया ऐलान

भारतAllahabad High Court: शादी में मिले उपहारों की लिस्ट क्यों है जरूरी, हाईकोर्ट ने बताया

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी के पास 56 इंच का सीना है तो भाजपा के उन नेताओं को निलंबित करें, जो संविधान बदलने की बात करते हैं", मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा