लाइव न्यूज़ :

साइनस, टॉन्सिल्स, सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, बंद नाक, फ्लू, सिरदर्द, कब्ज, गठिया जैसे 20 रोगों का इलाज गर्म पानी

By उस्मान | Published: October 22, 2018 11:45 AM

सर्दियों का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, टॉन्सिल्स, गले में दर्द, सिरदर्द, अस्थमा, फ्लू, साइनस, कब्ज, गठिया, मुंह के छाले, जकड़न, गला बैठना जैसे रोगों का बड़ा खतरा होता है।

Open in App

सर्दियों का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, टॉन्सिल्स, गले में दर्द, सिरदर्द, अस्थमा, फ्लू, साइनस, कब्ज, गठिया, मुंह के छाले, जकड़न, गला बैठना जैसे रोगों का बड़ा खतरा होता है। ये छोटी-छोटी समस्याएं दिनभर के कामकाज को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने और गोलियां खाने की जरूरत नहीं है। आप अपने खानपान में थोड़ा बदलाव करके भी इन रोगों से छुटकारा या बच सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको तुरंत गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्म पानी किसी भी मौसम में सेहत के लिए रामबाण की तरह काम करता है। इतना ही नहीं मूत्र संबंधी सभी परेशानियों में डॉक्टर गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

1) साइनस में आरामसर्दियों में साइनस एक आम समस्या है। इससे आपको सिर में दर्द होने लगता है। इससे राहत पाने के लिए आपको दिनभर गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी से निकलने वाली भाप साइनस से होने वाले सिरदर्द में आराम दिलाती है।

2) कब्ज को होगा नाशमौसम बदलने से पाचन क्रिया सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया काफी अच्छी रहती है और इससे पेट में गैस नहीं बनती। खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

3) थकान और सिरदर्द होता है दूर अगर आपकी जॉब थकान वाली है, तो आपको गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आप हाइड्रेटेड तो रहते ही हैं और यह शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इससे थकान और सिरदर्द की समस्या दूर होती है। 

4) गठिया और शरीर दर्द में मिलता है आरामसर्दियों में गठिया की परेशानी ज्यादा होती है, खासकर बुजुर्ग इससे ज्यादा परेशान रहते हैं। इससे बचने के लिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए। इससे नर्वस सिस्टम शांत रहता है और टिश्यू में ब्लड फ्लो बेहतर बनता है जिससे बॉडी मसल्स को रिलैक्स मिलता है।

 

5) वजन घटाने में सहायक अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको सर्दियों में गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप ये नहीं करना चहते तो रोज खाने के बाद एक कप हल्का पानी पीना शुरू कर सकते हैं।

6) ब्लड फ्लो रहता है दुरुस्तरोजाना गुनगुना पानी पीने से शरीर में खून का संचार ठीक ढंग से होता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

7) तनाव और चिंता से मिलेगी मुक्तिअक्सर लोगों को कारोबार से काफी स्ट्रेस होता, जिसे लोगों में काफी चिड़चिड़ापन होने लगता है। आप को बता दें कि गरम पानी का सेवन स्ट्रेस लेवल को कम करने में भी मदद करता है।

8) सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत बदलते हुए मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का बड़ा खतरा होता है। ठंड शुरू होते ही अधिकतर लोगों को यह समस्या होती है। क्या आपको पता है कि गर्म पानी मौसम बीमारियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है।  

9) बंद नाक सर्दियों में नाक बंद होना एक आम समस्या है। खासकर बच्चे इससे अधिक पीड़ित रहते हैं। बंद खोलने के लिए गर्म पानी प्रभावी है। बंद नाक को खोलने के लिए आप आपको हमेशा गर्म पानी ही पीना चाहिए। इसके अलावा आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं। 

10) गले की खराश को करता है दूरमौसम बदलने से गले की खराश और गले में दर्द होना आम है। इससे बचने के लिए आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। इसके अलावा आपको दिनभर सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिए। 

11) गले में दर्द से देता है राहतमौसम में आए बदलाव, सर्द-गर्म व गलत खान-पान की वजह से गले से जुड़ी इंफैक्शन होना आम सी बात है। कई बार इन्फेक्शन गले में चुंभन-सूजन, खराश, कर्कश भरी आवाज, हल्की खांसी के साथ दर्द व खाने की परेशानी भी दे सकती है। इससे बचने के लिए आपको दिनभर सिर्फ गर्म पानी ही पीना चाहिए। 

12) टॉन्सिल्स का करेगा नाशटोन्सिल जीभ के पीछे की भाग से सटा हुआ होता है। यह गले में जहां पर नाक का छिद्र और मुख का छिद्र मिलता है, ठीक वहीं पर जीभ के पिछले भाग से जुड़ा हुआ होता है। सर्दियों में टॉन्सिल्स इन्फेक्शन का अधिक खतरा होता है। इससे राहत पाने के लिए आपको दिनभर सिर्फ गर्म पानी पीने चाहिए। 

13) मुंह के छालों से मिलेगी राहतसर्दियों में ज्यादा गर्म और ठंडा खाने से माउथ अल्सर यानी मुंह में छाले होने का भी अधिक खतरा होता है। गर्म पानी पीने से मुंह के छालों, जीभ का लाल होना, मुंह में ज्यादा पानी और थूक आना व मुंह की कई अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

14) मूत्र संबंधी सभी परेशानियों में राहतसर्दियां शुरू होते ही लोग पानी पीना बिल्कुल कम कर देते हैं। कम पाने पीने से आपको डिहाइड्रेशन और यूटीआई जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप मूत्र मार्ग में संक्रमण या पेशाब संबंधी अन्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। 

टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडमेडिकल ट्रीटमेंटविंटर फिटनेसविंटर्स टिप्सशीतकालीन सत्र
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAloe Vera Benefits: डायबिटिज को जड़ से उखाड़ सकती है घृतकुमारी, जानिए एलोवेरा के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAyurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

स्वास्थ्यAyurvedic Remedy For Gas: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं आयुर्वेद के इन घरेलू नुस्खों को, रहेंगे हमेशा फिट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यसाड़ी कैंसर क्या होता है और क्यों होता है? जानें, यहां कैसे कर सकते हैं इससे बचाव..

स्वास्थ्यAutism Spectrum Disorder: भारत में लगभग 1.8 करोड़ लोग ऑटिज्म से पीड़ित, 2 से 9 वर्ष की आयु के 1 से 1.5 प्रतिशत बच्चों में ऑटिज्म, पढ़े रिपोर्ट

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies for Preventing Sun Stroke: कैसे बचे 'लू' से, जानिए आयुर्वेद के कारगर नुस्खे