लाइव न्यूज़ :

पेट की समस्या सहित इन दिक्कतों से छुटकारा पाने में मदद करेगी हींग, जाने इसके फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: February 08, 2023 4:29 PM

हींग के कार्मिनेटिव, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, शामक और मूत्रवर्धक गुणों के कारण पारंपरिक चिकित्सा में इसका प्रमुख स्थान है।

Open in App
ठळक मुद्देइसका अलग स्वाद और महक किसी भी बोरिंग डिश को बदल सकती है।हींग लंबे समय से अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। 

Asafoetida Health Benefits: हींग भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है, खासकर करी और दाल में। यह एक लेटेक्स गम है जिसे फेरूला के नाम से जानी जाने वाली एक बारहमासी जड़ी बूटी की विभिन्न प्रजातियों से निकाला जाता है। इसका अलग स्वाद और महक किसी भी बोरिंग डिश को बदल सकती है। इसके अलावा यह लंबे समय से इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। 

हींग के कार्मिनेटिव, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, शामक और मूत्रवर्धक गुणों के कारण पारंपरिक चिकित्सा में इसका प्रमुख स्थान है। हींग की उपचारात्मक और उपचारात्मक शक्तियों को ध्यान में रखते हुए हींग को देवताओं के भोजन के रूप में भी जाना जाता है। आइए हींग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

मासिक धर्म के दर्द से राहत दिला सकती है हींग

पीरियड्स का दर्द ज्यादातर महिलाओं के लिए एक बुरे सपने की तरह होता है। हालांकि, मासिक धर्म के दर्द और निचले पेट और पीठ में ऐंठन को कम करके हींग आपके बचाव में आ सकती है।

प्राकृतिक रक्त पतला होने के कारण यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से में बाधा डाले बिना रक्त प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह प्रोजेस्टेरोन स्राव को भी बढ़ाता है जो आसान रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। एक कप छाछ में एक चुटकी हींग, मेथी पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाकर पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करें।

अस्थमा में राहत

हींग अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक प्रभावों के कारण अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी आदि जैसे श्वसन विकारों से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। यह छाती में जमाव को दूर करने और कफ को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

आपको बस इतना करना है कि हींग और पानी का उपयोग करके एक पेस्ट तैयार करना है और अपनी छाती पर लगाना है। आप थोड़े से शहद के साथ हींग और सोंठ पाउडर भी मिला सकते हैं। सांस संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें।

पेट की समस्या से छुट्टी

हींग का नियमित सेवन डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। हींग खाने से अपच, पेट में मरोड़, गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही हींग पेट की ओवरऑल हेल्थ को बेहतर रखने में मदद करता है। इसका नियमित इस्तेमाल इरिटेबल बाउल सिंड्रोम को भी कम करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में फायदेमंद

हींग का पानी मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है और शरीर का वजन घटता है। इसके अलावा हींग शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। जिससे हार्ट रिलेटेड परेशानियों से बचा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है

हींग पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो सोडियम के प्रभाव को संतुलित करता है, इसलिए ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में कारगर साबित होता है। साथ ही हींग रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है, जिससे पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह प्रभावी ढंग से होता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सपीरियड्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकॉन्सेप्ट मेडिकल ने वार्षिक खेल उत्सव, मोमेंटम 4.0 के चौथे संस्करण का आयोजन किया

स्वास्थ्यGym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं, कोविड-19 के 188 नए केस, देखें राज्यवार आंकड़े

स्वास्थ्यजिम जाने से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएं? यहां जानिए परफेक्ट प्री एंड पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में

स्वास्थ्यगैस और पेट फूलने जैसी समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से दूर रहें, नाश्ते में भूलकर भी न करें सेवन