लाइव न्यूज़ :

भारतीय अर्थव्यवस्था के 2047 तक 8 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना, IMF में भारत के कार्यकारी निदेशक ने की भविष्यवाणी

By रुस्तम राणा | Published: March 28, 2024 5:03 PM

आईएमएफ में भारत के कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यन ने कहा, "अगर भारत 8 प्रतिशत की दर से बढ़ता है, तो 20147 तक भारत 55 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है।"

Open in App
ठळक मुद्देभारत की अर्थव्यवस्था 2023 के अंतिम तीन महीनों में उम्मीद से बेहतर 8.4 प्रतिशत की दर से बढ़ीसुब्रमण्यम ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को अपनी घरेलू अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की जरूरत है उन्होंने देश में रोजगार सृजन के लिए विनिर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत के कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यन ने कहा कि अगर देश पिछले 10 वर्षों में लागू की गई अच्छी नीतियों को दोगुना कर सके और सुधारों में तेजी ला सके तो भारतीय अर्थव्यवस्था 2047 तक 8 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है। गुरुवार। सुब्रमण्यम ने आगे कहा कि स्पष्ट रूप से 8 प्रतिशत की वृद्धि दर महत्वाकांक्षी है, क्योंकि भारत पहले लगातार 8 प्रतिशत की दर से नहीं बढ़ पाया है, लेकिन इसे हासिल किया जा सकता है।

उन्होंने टाइम्स नाउ शिखर सम्मेलन में कहा, "मूल विचार यह है कि भारत ने पिछले 10 वर्षों में जिस तरह की वृद्धि दर्ज की है, अगर हम उन अच्छी नीतियों को दोगुना कर सकते हैं जिन्हें हमने पिछले 10 वर्षों में लागू किया है और सुधारों में तेजी ला सकते हैं, तो भारत 2047 तक 8 प्रतिशत की दर से ग्रोथ कर सकता है।'' भारत की अर्थव्यवस्था 2023 के अंतिम तीन महीनों में उम्मीद से बेहतर 8.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जो पिछले डेढ़ साल में सबसे तेज़ गति है।

अक्टूबर-दिसंबर में विकास दर ने चालू वित्त वर्ष के अनुमान को 7.6 प्रतिशत तक ले जाने में मदद की। सुब्रमण्यन ने कहा, "अगर भारत 8 प्रतिशत की दर से बढ़ता है, तो 20147 तक भारत 55 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है।" उन्होंने बताया कि ऐतिहासिक रूप से 1991 के बाद से, भारत की औसत वृद्धि 7 प्रतिशत से थोड़ी अधिक रही है।

सुब्रमण्यम ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को अपनी घरेलू अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की जरूरत है क्योंकि देश की जीडीपी का लगभग 58 प्रतिशत घरेलू उपभोग से आता है। उन्होंने कहा, "इसलिए, आप जानते हैं, हमारे पास क्षमता है अगर हम पर्याप्त नौकरियां पैदा कर सकें, तो आप जानते हैं, इससे बहुत अधिक खपत होगी।"

भारत के आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक ने रोजगार सृजन के लिए विनिर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि भूमि, श्रम, पूंजी और लॉजिस्टिक में सुधार की आवश्यकता है। सुब्रमण्यन ने कहा, "विनिर्माण क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है, लेकिन साथ ही, हमें विनिर्माण क्षेत्र के लिए ऋण प्रदान करने के लिए अपने बैंकिंग क्षेत्र में भी सुधार की आवश्यकता है।"

टॅग्स :भारतीय अर्थव्यवस्थाInternational Monetary Fund
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारभारत इस साल बना रहेगा सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था, IMF के अनुमान ने लगाई मुहर, 6.8 फीसदी रहेगी विकास दर

कारोबारभारत की विकास दर चालू वित्त वर्ष में 7 फीसदी रहने का ADB ने जताया अनुमान

कारोबारManmohan Singh retires from RS: 33 साल का लंबा राजनीतिक सफर, वो 5 बयान जिनसे करियर में चढ़ा परवान

कारोबारभारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 फीसदी की दर से वृद्धि करेगी, साल 2024 के लिए विश्व बैंक ने जताया अनुमान

भारतLok Sabha Elections 2024: "देश की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गई है, लेकिन बीजेपी के 'डॉक्टरों' को परवाह नहीं है", पी चिदंबरम ने कसा बेहद तीखा तंज

कारोबार अधिक खबरें

कारोबार'मसाले में कैंसर पैदा करने वाला कीटनाशक होने का आरोप निराधार, सच से परे', MDH ने दी सफाई

कारोबारShare market: एसबीआई और आईसीआईसीआई ने किया कमाल, 1.30 लाख करोड़ रुपये बढ़ा बाजार मूल्यांकन, देखिए टॉप-10 लिस्ट

कारोबारRBI Unemployment: युवा वर्ग में बेरोजगारी सबसे अधिक है, लेकिन अस्थायी है, आशिमा गोयल ने कहा-युवा कौशल हासिल करने और नौकरी की तलाश में अधिक समय बिता रहे हैं

कारोबारभारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

कारोबारGold Price Today 28 April: प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 72000 रुपए, जानें आपके शहर में 24 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड..