लाइव न्यूज़ :

ब्लॉग: नगालैंड से सारी दुनिया को सीखना चाहिए

By वेद प्रताप वैदिक | Published: March 13, 2023 3:30 PM

सभी आठों पार्टियों के जीते हुए विधायकों ने कहा है कि हम सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ हैं। मेरी राय में वह दुनिया के सभी लोकतंत्रों के लिए आदर्श है।

Open in App

नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में भाजपा का डंका बज गया, यह देश ने जमकर देखा लेकिन वहां जो असली विलक्षण घटना हुई है, उसकी तरफ लोगों का ध्यान बहुत कम गया है। वह विलक्षण घटना यह है कि जिन पार्टियों ने चुनाव में एक-दूसरे का डटकर विरोध किया, उन्होंने भी अब नई सरकार बनाने के लिए मेलजोल कर लिया है।

इतना ही नहीं, वे छोटी-मोटी पार्टियां, जो राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा आदि का विरोध करती रही हैं, वे भी नगालैंड में ऐसी सरकार बनाने के लिए एकजुट हुई हैं, जैसी दुनिया के किसी भी लोकतांत्रिक देश में नहीं है।

नगालैंड की ताजा सरकार ‘नेशनलिस्टिक डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी’ के नेतृत्व में बनी है। उसके नेता नेफ्यू रियो मुख्यमंत्री हैं। उनकी 60 सदस्योंवाली विधानसभा में एक भी सदस्य ऐसा नहीं है जो कहे कि मैं विपक्ष में हूं या मैं विरोधी दल हूं, तो क्या हम यह मान लें कि रियो ने साठ की साठ सीटें जीत लीं? नहीं, ऐसा नहीं हुआ है।

उनकी पार्टी और भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं लेकिन उनकी संख्या कुल 37 है। 60 में से 37 यानी आधी से सिर्फ 7 ज्यादा फिर भी क्या बात है कि नगालैंड में कोई विरोधी दल नहीं है? जिन आठ दलों ने विरोधी बनकर चुनाव लड़ा था, उनमें 4 पार्टियां नगालैंड के बाहर की थीं।

सभी आठों पार्टियों के जीते हुए विधायकों ने कहा है कि हम सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ हैं। मेरी राय में वह दुनिया के सभी लोकतंत्रों के लिए आदर्श है। दुनिया की संसदों में पक्ष और विपक्ष की पार्टियां जो फिजूल का दंगल करती हैं और अपना तथा देश का समय नष्ट करती रहती हैं, उससे भारत, एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और यूरोप के लोकतांत्रिक देशों को छुटकारा मिलेगा।

जो भी सरकार सर्वसम्मति से बने, उसमें दलीय संख्या के अनुपात में मंत्री बना दिए जा सकते हैं। मंत्रिमंडल के सभी फैसले बहुमत के आधार पर हों।

टॅग्स :नागालैंडभारतIndia
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

भारत अधिक खबरें

भारतNarendra Modi In Odisha: 'मेरे दिल में बहुत बड़ा दर्द होता है', ओडिशा की चुनावी सभा में बोले मोदी

भारतMumbai Lok Sabha Elections 2024: अक्षय कुमार, फरहान अख्तर, राजकुमार राव, जाह्नवी कपूर ने डाले वोट, कहा- सभी लोग करें मतदान, देखें फोटो

भारतLok Sabha Elections 2024: "कैसरगंज में केवल एक ही मुद्दा है और वो है बृजभूषण सिंह, आरोपों से फर्क नहीं पड़ता भाजपा को जमकर वोट मिलेगा", भाजपा सांसद ने कहा

भारतब्लॉग: महिला की शिकायत पर इतनी राजनीति क्यों?

भारतराज कुमार सिंह का ब्लॉग: आधी आबादी के साथ राजनीतिक छल