लाइव न्यूज़ :

Vasai Murder Video: मुंबई में लड़की को सरेराह पीट-पीटकर मारा, भीड़ का तमाशबीन बनकर संवेदनहीन होना बेहद चिंताजनक

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: June 19, 2024 10:08 AM

Vasai Murder Video: पिछले साल दिसंबर में बिहार के नवादा जिले में बीस साल के एक युवक की अपराधियों ने बीच सड़क पर चाकू से गोदकर हत्या कर दी थी और कोई भी उसे बचाने नहीं आया.

Open in App
ठळक मुद्देलोग तमाशबीन बने ही नजर आते हैं और वीडियो बनाने में मशगूल दिखाई देते हैं.आए दिन इस तरह की कोई न कोई वारदात सुनाई दे जाती है.न किसी ने पुलिस को फोन किया, जबकि घटनास्थल पर तमाशबीनों की भारी भीड़ थी.

Vasai Murder Video: मुंबई में एक लड़की को सरेराह पीट-पीटकर मारने वाले एक युवक के सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो ने एक बार फिर तमाशबीनों की संवेदनहीनता का भयावह उदाहरण पेश किया है. 27 सेकंड के इस वीडियो में युवक तब तक युवती पर वार करता रहता है, जब तक कि वह मर नहीं जाती. हालांकि कुछ एक लोग बचाने की कोशिश करते हैं, लेकिन नाकाम होने पर वे भी पीछे हट जाते हैं. ज्यादातर लोग तमाशबीन बने ही नजर आते हैं और उनमें से कुछ वीडियो बनाने में मशगूल दिखाई देते हैं.

विडंबना यह है कि इस तरह की यह कोई अकेली घटना नहीं है, बल्कि आए दिन इस तरह की कोई न कोई वारदात सुनाई दे जाती है. पिछले साल दिसंबर में बिहार के नवादा जिले में बीस साल के एक युवक की अपराधियों ने बीच सड़क पर चाकू से गोदकर हत्या कर दी थी और कोई भी उसे बचाने नहीं आया, न किसी ने पुलिस को फोन किया, जबकि घटनास्थल पर तमाशबीनों की भारी भीड़ थी.

पिछले साल ही मणिपुर में कुछ महिलाओं को वस्त्रहीन कर सैकड़ों लोगों की भीड़ रोड पर घुमाती रही और कोई भी उन्हें बचाने के लिए आगे नहीं आया. दिल्ली में साक्षी नामक लड़की पर एक युवक चाकू से वार करता रहा और कोई भी उसे बचाने के लिए आगे नहीं आया. इस तरह घटनाएं अंतहीन हैं और देश के प्राय: सभी हिस्सों से सामने आती हैं.

हत्या का कारण कुछ भी हो, लेकिन अपने सामने इस तरह की जघन्यता होते हुए देख कर भी लोग संवेदनशून्य बने रहते हैं, कल्पना में भी यह बात बेहद डरावनी लगती है. कम से कम वे पुलिस को तो फोन कर ही सकते हैं. लेकिन बात सिर्फ इतनी ही नहीं है कि बचाने के चक्कर में खुद पर हमला होने के डर से लोग तमाशबीन बने रहते हैं.

सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने वालों की भी मदद करने के बजाय लोग चुपचाप आगे बढ़ जाते हैं या बहुत हुआ तो वीडियो बना लेते हैं. जबकि सरकार ने अब कानूनों को भी इतना लचीला बना दिया है कि सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने वालों को कानूनी पचड़ों में पड़ने का डर नहीं हो सकता.

साल 2012 के जिस निर्भया कांड को लेकर पूरे देश में आक्रोश नजर आया था, उसकी पीड़िता गैंगरेप के बाद रात भर सड़क किनारे पड़ी रही थी और किसी ने भी उसकी मदद नहीं की थी. ऐसा क्यों होता है कि सांप गुजर जाने के बाद लकीर पीटने की तरह हम बाद में बड़ी-बड़ी बातें करते हैं.

लेकिन ऐन मौके पर कन्नी काट कर निकल जाते हैं! जिन बुनियादी गुणों के अभाव में मनुष्यता की कल्पना भी नहीं की जा सकती, समाज का आज उसी दिशा की ओर बढ़ना बेहद चिंताजनक है और इस पर जरा ठहर कर हम सभी को विचार करना होगा.  

टॅग्स :मुंबई पुलिसमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टNavi Mumbai Police: फर्जी ग्राहक बन महिला को होटल पहुंचाता था ऑटो ड्राइवर, आठ महिलाओं को बचाया, देह व्यापार भंडाफोड़, सरगना शंभू उपाध्याय फरार

क्राइम अलर्टWatch: पुणे में एक बार फिर तेज रफ्तार कार का कहर, बाइक को मारी टक्कर; हवा में उछला कपल, फिर...

भारतमहाराष्ट्र चुनाव के बाद रद्द किया जाएगा धारावी स्लम पुनर्विकास प्रोजेक्ट का टेंडर: उद्धव ठाकरे

भारतMaharashtra Assembly Elections 2024: यूपी में कांग्रेस-सपा गठजोड़, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी की बड़ी डिमांड, 10 सीट दो!

भारतब्लॉग: मनोज जरांगे जैसे नहीं बन पा रहे ओवैसी

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टDELHI POLICE RAPE Crime News: 7 साल की बच्ची से 22 वर्षीय पड़ोसी ने किया यौन उत्पीड़न, मां घर लौटी तो उसने बेटी की हालत देख...

क्राइम अलर्टदिल्ली: मासूम के साथ पड़ोसी ने की हैवानियत, घर में घुसकर किया दुष्कर्म

क्राइम अलर्टGonda Minor Dalit Gang Rape: मोटरसाइकिल खड़ी की और खेत में खींच कर ले गए दो हैवान शादाब और मित्र, मां के साथ शौच के लिए निकली 16 वर्षीय नाबालिग दलित से सामूहिक दुष्कर्म

क्राइम अलर्टMukesh Sahani Father Murder: वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जीतन के घर से देशी शराब के 38 खाली पाउच मिले, सूद के पैसे का लेन-देन के बाद अहम खुलासा

क्राइम अलर्टMau Teacher Student rape: घर में पढ़ाता है ट्यूशन, पांच वर्षीय बच्ची से गांव में शिक्षक ने किया रेप, तबीयत खराब होने पर मां को बताया