लाइव न्यूज़ :

मारुति सुजुकी ने फिर वाहनों की कीमतों में की बढ़ोतरी, जानिए दाम में कितना हुआ इजाफा

By मनाली रस्तोगी | Published: April 18, 2022 3:00 PM

मारुति सुजुकी द्वारा इस साल घोषित दूसरी कीमत वृद्धि है। इससे पहले जनवरी में मारुति सुजुकी ने भारत में अपने मॉडल लाइन-अप में कारों की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि की थी।

Open in App
ठळक मुद्देजनवरी में मारुति सुजुकी ने भारत में अपने मॉडल लाइन-अप में कारों की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि की थी।ऑडी इंडिया, बीएमडब्ल्यू टाटा मोटर्स और टोयोटा इंडिया ने 1 अप्रैल, 2022 को वाहनों की कीमतों में वृद्धि की।

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया ने घोषणा की है कि वह अपने मॉडल लाइन-अप में कीमतों में वृद्धि करेगी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, एक्स-शोरूम दिल्ली की कीमतों में औसत वृद्धि लगभग 1.3 प्रतिशत होगी और संशोधित कीमतें सोमवार यानी 18 अप्रैल 2022 से लागू होंगी। 

कंपनी का कहना है कि वह विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है। दरअसल, मारुति सुजुकी इंडिया ने इस महीने की शुरुआत में 6 अप्रैल को ही वाहनों की कीमतें बढ़ाने के अपने फैसले की घोषणा की थी। मारुति सुजुकी इंडिया ने 6 अप्रैल, 2022 को जारी बयान में कहा, "पिछले एक साल से, विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए, यह अनिवार्य हो गया है कंपनी मूल्य वृद्धि के माध्यम से उपरोक्त अतिरिक्त लागतों का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालेगी।"

यह कंपनी द्वारा इस साल घोषित दूसरी कीमत वृद्धि है। इससे पहले जनवरी में मारुति सुजुकी ने भारत में अपने मॉडल लाइन-अप में कारों की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि की थी। उस समय भी कंपनी ने कच्चे माल की बढ़ती लागत को आसन्न मूल्य वृद्धि के प्राथमिक कारण के रूप में उद्धृत किया था। मारुति सुजुकी इंडिया इस साल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली देश की अकेली वाहन निर्माता कंपनी नहीं है। ऑडी इंडिया, बीएमडब्ल्यू टाटा मोटर्स और टोयोटा इंडिया ने 1 अप्रैल, 2022 को वाहनों की कीमतों में वृद्धि की।

वहीं, हीरो मोटोकॉर्प और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने क्रमश: 5 अप्रैल और 14 अप्रैल को कीमतों में बढ़ोतरी की। जबकि इनपुट लागत में वृद्धि निश्चित रूप से वाहन निर्माताओं के लिए यह कदम उठाने का एक प्रमुख कारण रहा है, फिर भी, वाहन निर्माताओं के बीच यह एक नए कैलेंडर वर्ष और एक नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत में वाहन की कीमतों में वृद्धि करने के लिए एक मानक अभ्यास रहा है।

टॅग्स :मारुति सुजुकीबीएमडब्ल्यूऑडीटाटा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

भारतAir India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा एक्शन, 25 केबिन क्रू को किया बर्खास्त

कारोबारBest Stocks to buy: अडानी पावर या टाटा पावर, किस कंपनी का शेयर आने वाले दिनों में देगा बेहतर रिटर्न, यहां जानें

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें