लाइव न्यूज़ :

सेना के जवान भी अब खरीद सकेंगे धांसू हार्ले डेविडसन बाइक्स, कैंटीन के जरिए मिलेगी बहुत सस्ती

By रजनीश | Published: March 20, 2020 10:33 AM

हार्ले डेविडसन एक अमेरिकन बाइक निर्माता कंपनी है। यह कंपनी अमेरिका सहित कुछ अन्य देशों में भी आम नागरिकों सहित सैनिकों के लिए बेहतरीन बाइक उपलब्ध कराती रही है। अब यह बाइक भारतीय सैन्यबलों और उनके सदस्यों के लिए भी उपलब्ध होगी।

Open in App
ठळक मुद्देहार्ले डेविडसन की स्ट्रीट 750 और स्ट्रीट रॉड दोनों ही बाइक्स 749 सीसी लिक्विड कूल्ड रिवोल्यूशन एक्स इंजन के साथ आती हैं। बीएस6 हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750 की कीमत जहां आम नागरिकों के लिए 5.35 लाख रुपये है वहीं कैंटीन के जरिए सैन्य बलों के लिए यह बाइक 4.60 रुपये में मिलेगी।

बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने कहा कि अब वह अपनी बाइक सैन्यबलों को भी बेंचेगी। कंपनी अपनी नई बीएस6 बाइक स्ट्रीट 750 और स्ट्रीट रॉड को कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट्स (CSD) के जरिए देश भर में सशस्त्र बलों के जवानों को बेचेगी। इसी के साथ हार्ले-डेविडसन पहला प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड बन गया है जो सीएसडी पर अपनी बाइक्स बेंचेगा।

ये दोनों ही बाइक्स भारत में सैन्य बलों, पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए उपलब्ध होंगी। ये दोनों ही बाइक स्टैंडर्ड कीमत की तुलना में कैंटीन में काफी कम कीमत में उपलब्ध होंगी।

कीमतबीएस6 हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750 की कीमत जहां आम नागरिकों के लिए 5.35 लाख रुपये है वहीं कैंटीन के जरिए सैन्य बलों के लिए यह बाइक 4.60 रुपये में मिलेगी। वहीं इसके स्ट्रीट रॉड की कीमत सामान्य नागरिकों के लिए 6.55 लाख रुपये है जबकि कैंटीन में इसकी कीमत 5.65 लाख रुपये रखी गई है।

इंजनहार्ले डेविडसन की ये दोनों ही बाइक्स 749 सीसी लिक्विड कूल्ड रिवोल्यूशन एक्स इंजन के साथ आती हैं। बाइक के वी-ट्विन मोटर को पिछले साल ही बीएस6 एमिशन के मुताबिक अपग्रेड किया गया है। बाइक 3750 आरपीएम पर 60Nm का टॉर्क जेनरेट करती है।

दोनों ही बाइक्स 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आती हैं। स्ट्रीट 750 के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फॉर्क्स दिया गया है और इसके रियर में ट्विन शॉक्स दिए गए हैं।

बात करें स्ट्रीट रॉड की तो इसके फ्रंट में सस्पेंशन में ज्यादा सॉफिस्टिकेटेड हार्डवेयर दिया गया है और रियर में गैस चार्ज्ड रियर सस्पेंशन दिए गए हैं।

हार्ले डेविडसन स्ट्रीट रॉड

ब्रेकिंग सिस्टम के लिए दोनों ही बाइक्स में डिस्क ब्रेक दिया गया है साथ ही इनमें ड्युअल चैनल एबीएस स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

मुख्य अंतरइन दोनों बाइक्स के मुख्य अंतर की बात करें तो इनका इंजन को समान है लेकिन स्ट्रीट 750 रोज इस्तेमाल की जानेवाली एक आरामदायक सवारी के हिसाब से डिजाइन की गई बाइक है। बात करें स्ट्रीट रॉड की तो इसे थोड़ा झुककर बैठने और पैरों को स्पोर्टी तरीके से रखने के लिए डिजाइन किया गया है।हार्ले-डेविडसन के प्रबंध निदेशक - एशिया इमर्जिंग मार्केट्स एंड इंडिया, संजीव राजशेखरन ने इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, "हार्ले-डेविडसन का दुनिया भर के देशों में सशस्त्र बलों के साथ बहुत पुराना गठबंधन है। दोनों स्ट्रीट मोटरसाइकिलों को भारत में सीएसडी की इन्वेंट्री में शामिल किए जाने के साथ, हम सशस्त्र बलों और उनके सदस्यों तक अधिक पहुंच प्रदान करने के लिए तत्पर हैं और चाहते हैं कि सैन्य बल और उनके सदस्य हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल को खरीदने की अपनी इच्छा पूरी कर सकें।" 

टॅग्स :हार्ले डेविडसनबाइकभारतीय सेना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमणिपुर: महिला प्रदर्शनकारियों ने रोका भारतीय सेना का काफिला, पुलिस ने कहा- '11 उपद्रवियों को कराया रिहा', वीडियो वायरल

भारतउधमपुर में घने जंगलों में आतंकवादियों को खोजने का अभियान जारी, दो समूह में चार से छह आतंकियों के होने की संभावना

भारतBagalkote Lok Sabha Election 2024: 'मैंने पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए, मैं पीठ पीछे से नहीं लड़ता', चुनावी सभा में बोले मोदी

भारतदुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सैन्य तैयारियों की समीक्षा की, सैनिकों से भी की बातचीत

भारतसेना की नई डिवीजन बनाने की तैयारी, चीन से लगती पूर्वी लद्दाख में होगी तैनाती, योजना को इस साल लागू किए जाने की संभावना

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें