सेना की नई डिवीजन बनाने की तैयारी, चीन से लगती पूर्वी लद्दाख में होगी तैनाती, योजना को इस साल लागू किए जाने की संभावना

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 14, 2024 12:43 PM2024-04-14T12:43:25+5:302024-04-14T12:44:55+5:30

चीन से तनाव शुरू होने के बाद चीन से लगती पहाड़ी सीमा की रखवाली के लिए दो स्ट्राइक कोर रखने के लिए 2021 में एक पुनर्गठन किया गया। चीनी खतरों से निपटने के लिए उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 1 कोर और 17 कोर का पुनर्गठन किया गया।

Army preparing to form a new division will be deployed in Eastern Ladakh bordering China | सेना की नई डिवीजन बनाने की तैयारी, चीन से लगती पूर्वी लद्दाख में होगी तैनाती, योजना को इस साल लागू किए जाने की संभावना

(फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय सेना लगातार अपनी तैयारियां पुख्ता कर रही हैपूर्वी लद्दाख में संभावित तैनाती के लिए एक नई सेना डिवीजन बनाने की तैयारीयोजना को इस साल लागू किए जाने की संभावना

नई दिल्ली: वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले कुछ सालों से चीन से जारी तनाव के बीच भारतीय सेना लगातार अपनी तैयारियां पुख्ता कर रही है। अब ये जानकारी सामने आई है कि पूर्वी लद्दाख में संभावित तैनाती के लिए एक नई सेना डिवीजन बनाने की लंबे समय से लंबित योजना को इस साल लागू किए जाने की संभावना है। सेना उत्तरी कमान के तहत पूर्वी लद्दाख में संभावित तैनाती के लिए '72 डिवीजन' को बढ़ाने पर विचार कर रही है। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए नई भर्ती नहीं की जाएगी बल्कि सेना अन्य संरचनाओं से नए डिवीजन में तैनाती के लिए मौजूदा कर्मियों को पुनर्गठित कर सकती है। एक डिवीजन में लगभग 14,000 से 15,000 सैनिक होते हैं। यह नई  डिवीजन संभवतः  17 माउंटेन स्ट्राइक कोर (एमएससी) के तहत काम करेगी जो मूल रूप से पानागढ़ (पश्चिम बंगाल) में स्थित है। स्ट्राइक कोर आक्रामक सीमा पार कार्रवाई के लिए जिम्मेदार है। वर्तमान में, सेना के पास चार स्ट्राइक कोर हैं - मथुरा स्थित 1 कोर, अंबाला स्थित 2 कोर, भोपाल स्थित 21 कोर और पानागढ़ में 17 एमएससी। 

इनमें से तीन  स्ट्राइक कोर का फोकस पाकिस्तान पर रहता था। चीन से तनाव शुरू होने के बाद चीन से लगती पहाड़ी सीमा की रखवाली के लिए दो स्ट्राइक कोर रखने के लिए 2021 में एक पुनर्गठन किया गया। चीनी खतरों से निपटने के लिए उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 1 कोर और 17 कोर का पुनर्गठन किया गया। दो इन्फैन्ट्री डिवीजनों के साथ चीन के साथ उत्तरी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 1 कोर की भूमिका को दोबारा निर्धारित किया गया। पूर्वी थिएटर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 17 कोर को मौजूदा कोर से एक अतिरिक्त डिवीजन दिया गया था। चीन के साथ सैन्य गतिरोध की पृष्ठभूमि में 17 कोर के कुछ डिविजनों को पूर्वी लद्दाख में तैनात किया गया था।

एक बार जब नई डिविजन को पूर्वी लद्दाख में प्रभावी ढंग से तैनात कर दिया जाएगा, तो पूरे उत्तरी कमान में सैनिकों की दीर्घकालिक तैनाती का फिर से आकलन किया जाएगा। यह निर्णय उत्तरी कमान में योजनाबद्ध किए जा रहे समग्र पुनर्नियोजन परिवर्तनों का हिस्सा है।

Web Title: Army preparing to form a new division will be deployed in Eastern Ladakh bordering China

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे