लाइव न्यूज़ :

"अगर बड़े देश ऐसा करेंगे तो दुनिया के लिए यह खतरनाक होगा", निज्जर हत्याकांड पर बोले कनाडाई पीएम ट्रूडो

By अंजली चौहान | Published: November 12, 2023 2:29 PM

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के अपने आरोप को दोहराया है और कहा है कि उनका देश "हमेशा कानून के शासन के लिए खड़ा रहेगा"।

Open in App

टोंरटो: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के कारण उपजे कनाडा और भारत के बीच विवाद में एक बार कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि हमेशा कानून के शासन के लिए खड़ा रहेगा। ट्रूडो ने एक बार फिर कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के अपने आरोप को दोहराया है।

पीएम ट्रूडो ने कहा कि वह इस मामले की तह तक जाने के लिए भारत और निज्जर की हत्या के बारे में कनाडा के दावों की जांच के लिए अमेरिका सहित सहयोगियों से संपर्क कर रहे हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे हम बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। हम साथ काम करना जारी रखेंगे।

ट्रूडो ने कहा कि कानून प्रवर्तन और जांच एजेंसियों के रूप में सभी भागीदार अपना काम करना जारी रखते हैं। कनाडा एक ऐसा देश है जो हमेशा कानून के शासन के लिए खड़ा रहेगा। क्योंकि अगर इसे सही करना शुरू हो सकता है, अगर बड़े देश बिना किसी परिणाम के अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर सकते हैं, तो पूरी दुनिया हर किसी के लिए अधिक खतरनाक होती जा रही है। 

संवाददाताओं द्वारा उस घटना के बारे में पूछे जाने पर जहां भारतीय मूल के सांसद चंदन आर्य ने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को पार्लियामेंट हिल पर एक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था, ट्रूडो ने दावा किया कि भारत ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया है जब उसने 40 कनाडाई राजनयिकों को एशियाई देश से बाहर जाने के लिए कहा था।

इसे "निराशाजनक" बताते हुए ट्रूडो ने कहा कि इसके बारे में हमारे दृष्टिकोण से सोचें। हमारे पास यह मानने के गंभीर कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल हो सकते हैं और भारत की प्रतिक्रिया लात मारने की है।

वियना कन्वेंशन के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन करके कनाडाई राजनयिकों के एक पूरे समूह को बाहर कर दिया गया। यह दुनिया भर के देशों के लिए चिंता का विषय है।

क्योंकि अगर कोई देश यह निर्णय ले सकता है कि उसके दूसरे देश के राजनयिक अब सुरक्षित नहीं हैं, तो यह अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को और अधिक खतरनाक और अधिक गंभीर बनाता है लेकिन हर कदम पर, हमने भारत के साथ रचनात्मक और सकारात्मक रूप से काम करने की कोशिश की है और हम करेंगे जारी रखें और इसका मतलब है भारतीय सरकार के राजनयिकों के साथ काम करना जारी रखना।

उन्होंने कहा, ''यह वह लड़ाई नहीं है जो हम अभी करना चाहते हैं। लेकिन हम स्पष्ट रूप से हमेशा कानून के शासन के लिए खड़े रहेंगे क्योंकि यही कनाडा है।''

टॅग्स :जस्टिन ट्रूडोकनाडाभारत
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा