लाइव न्यूज़ :

Parliament Monsoon session: ‘जिमी, जिमी, जिमी’ और ‘आई एम अ डिस्को डांसर’, मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में पंक्तियां गाईं, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 31, 2023 6:07 PM

Parliament Monsoon session: लोकसभा में मणिपुर के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच ‘चलचित्र संशोधन विधेयक, 2023’ पर संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत की सौम्य संपदा में देश की धरोहर, विरासत, विविधता का बहुत बड़ा योगदान है।

Open in App
ठळक मुद्देमध्य एशिया से युवाओं के एक शिष्टमंडल की मेजबानी करने का अवसर मिला था।कजाकिस्तान, तजाकिस्तान जैसे देशों से आए युवाओं के समक्ष नृत्य का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म का गाना ‘‘आई एम अ डिस्को डांसर’’ गया।

नई दिल्लीः सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में भारत की सौम्य संपदा (सॉफ्ट पॉवर) का जिक्र करते हुए ‘‘जिमी, जिमी, जिमी..’’ और ‘‘आई एम अ डिस्को डांसर’’ जैसे हिंदी फिल्मों के गीतों की एक-एक पंक्ति गुनगुनाई।

लोकसभा में मणिपुर के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच ‘चलचित्र संशोधन विधेयक, 2023’ पर संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत की सौम्य संपदा में देश की धरोहर, विरासत, विविधता का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि छह महीने पहले उन्हें मध्य एशिया से युवाओं के एक शिष्टमंडल की मेजबानी करने का अवसर मिला था।

शाम को भोज के दौरान तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान जैसे देशों से आए युवाओं के समक्ष नृत्य का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। ठाकुर ने बताया कि इस दौरान मध्य एशियाई देशों के युवाओं ने आग्रह किया कि वे भी कुछ प्रस्तुति देना चाहते हैं। सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया, ‘‘जब वे युवा मंच पर आए तब उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म का गाना ‘‘आई एम अ डिस्को डांसर’’ गया।

दूसरे समूह ने ‘‘जिमी, जिमी, जिमी आजा आजा आजा’’ गाया।’’ उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में जब वह एक फुटबॉल मैच देखने रूस गए थे तब वहां उन्होंने राजकपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ की धूम देखी। उन्होंने कहा, ‘‘ यह भारत की सौम्य संपदा (सॉफ्ट पॉवर) की ताकत है।’’ ठाकुर ने कहा कि भारत की सौम्य संपदा को दुनिया में पहुंचाने में देश के कलाकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की फिल्में ‘‘केजीएफ’’ और ‘‘आरआरआर’’ ने पूरी दुनिया में अपनी धूम मचाई है और दक्षिण भारतीय फिल्में देश-दुनिया में अपनी पहचान बना रही हैं। उन्होंने कहा कि इस विधेयक में फिल्म उद्योग के हर पक्ष का ध्यान रखा गया है तथा इसे व्यापक चर्चा के बाद लाया गया है।

ठाकुर ने कहा कि पायरेसी के कारण फिल्म जगत को हर साल 20 से 22 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है और इस विधेयक के माध्यम से फिल्म जगत की बहुत लंबे समय से जारी मांग को पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक में फिल्म प्रमाणन की प्रक्रिया को भी आसान करने का प्रावधान किया गया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां कहानी सुनाने की प्रथा रही है और भारत के पास वह सब उपलब्ध है जो भारत को दुनिया का ‘कंटेंट हब’ बना सकता है। उन्होंने कहा कि आज विश्व की बड़ी से बड़ी फिल्मों का पोस्ट-प्रोडक्शन का काम हिंदुस्तान में होता है, ऐसे में फिल्म जगत को एक बहुत बड़ी ताकत के रूप में देखना चाहिए।

ठाकुर ने कहा कि भारत का फिल्म उद्योग 110 साल से अधिक पुराना है और उसे दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाने का गौरव भी प्राप्त है। मंत्री के जवाब के बाद लोकसभा ने ध्वनिमत से ‘चलचित्र संशोधन विधेयक, 2023’ को मंजूरी दे दी। इस दौरान विपक्षी दलों के सदस्य मणिपुर के मुद्दे पर हंगामा कर रहे थे। राज्यसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो गया है।

टॅग्स :संसद मॉनसून सत्रअनुराग ठाकुरमिथुन चक्रबर्ती
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHimachal Lok Sabha Elections-Assembly bypoll 2024: 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी, लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में करेंगे प्रचार, देखें लिस्ट

भारतTej Pratap Yadav On Narendra Modi: 'पीएम मोदी के कारण जवान शहीद होते हैं', तेजप्रताप यादव का विवादित बयान

भारत'ममता बनर्जी की सरकार में बम धमाके, गोला बारूद आम बात बन गई है' - संदेशखालि मामले पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा '400 के पार' और कांग्रेस 40 की लड़ाई लड़ रही है", केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा

भारतDarjeeling Lok Sabha Seat: 'चौके-छक्के की बरसात', मोदी के मंत्री बने, क्रिकेट की पिच पर बल्लेबाज

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेबरेली तहसील में दो होमगार्डों ने चौकीदार को पीटा, मुक्का-लात से किया वार, बर्बरता का वीडियो वायरल

ज़रा हटकेViral Video: यात्रियों से भरी बस में कपल ने की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही उठी कार्रवाई की मांग; देखें

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेBado Badi Viral Song: 'बदो बदी' फेम पाकिस्तानी एक्ट्रेस आना चाहती हैं भारत, जानें कौन हैं चाहत फतेह अली खान? जिसके 'बदो बदी सॉन्ग' ने मचाया तहलका