लाइव न्यूज़ :

घूमने के लिए हो जाओ तैयार, साल 2020 में 14 बार पड़ रहे हैं 3-4 दिन के लंबे वीकेंड, देखें पूरी लिस्ट

By उस्मान | Published: December 12, 2019 12:07 PM

साल 2020 आपके लिए लंबी छुट्टियों का तोहफा ला रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देअगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो अगला साल आपके लिए बहुत मजेदार होगादेरी न करें, बस अपना बैग तैयार रखें

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, तो अगला साल आपके लिए बहुत मजेदार होने वाला है। साल 2020 आपके लिए लंबी छुट्टियों का तोहफा ला रहा है। मजे की बात यह है कि ज्यादातर छुट्टियां वीकेंड में आ रही हैं। अगर आप कामकाजी हैं, तो बस अपना बैग तैयार रखें। चलिए जानते हैं साल 2020 की छुट्टियों की पूरी लिस्ट के बारे में। 

1) 21 से 23 फरवरी (3 दिन) ट्रेवल साइट जोलोस्टे के अनुसार,  साल 2020 में 21 फरवरी (शुक्रवार) को महा शिवरात्रि का पर्व है। अधिकांश राज्यों में इस दिन छुट्टी होती है। अगले दिन शनिवार और रविवार हैं और आपको कुल 3 दिन की छुट्टी मिल सकती है। 

इन स्थानों पर जायेंआप ताज महोत्सव समारोह (आगरा), गोवा कार्निवल फेस्टिवल (गोवा), खजुराहो नृत्य महोत्सव (खजुराहो) और इंडियन हिप हॉप फेस्टिवल (दिल्ली) जा सकते हैं।

2) 7 से 10 मार्च (4 दिन)10 मार्च (मंगलवार) को होली के त्योहार पर कई राज्यों में छुट्टी होगी। यदि आप 9 मार्च (सोमवार) को एक दिन की छुट्टी लेंगे तो आपको वीकेंड मिलाकर चार दिन घूमने के लिए मिल सकते हैं। 

घूमने के स्थानहाथी महोत्सव (जयपुर), होली महोत्सव (मथुरा-वृंदावन-बनारस)।

3) 2 से 6 अप्रैल (5 दिन)2 अप्रैल (गुरुवार) को राम नवमी है, 6 अप्रैल (सोमवार) को महावीर जयंती है। यदि आप 3 अप्रैल (शुक्रवार) को 1 दिन की छुट्टी ले सकते हैं, तो आप 5 दिन का एक परफेक्ट लॉन्ग ट्रिप बना सकते हैं। 

घूमने के स्थानट्यूलिप फेस्टिवल (श्रीनगर), मोपिन महोत्सव (अरुणाचल प्रदेश), मेवाड़ महोत्सव (उदयपुर)।

4) 10 से 12 अप्रैल (3 दिन)10 अप्रैल (शुक्रवार) गुड फ्राइडे है और इस भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है। इस ट्रिप की योजना बनाने के लिए आपको 10 अप्रैल से 12 अप्रैल तक 3 दिन का लंबा वीकेंड मिले सकता है।

घूमने के स्थानअट्टुवेला महोत्सव (केरल), बिहू महोत्सव (असम), बैसाखी मेला (पंजाब)।

5) 1 से 3 मई ( 3 दिन)मजदूर दिवस के अवसर पर, भारत के कई राज्यों में 1 मई (शुक्रवार) को छुट्टी होती है। इससे आपको 1 मई से 3 मई तक 3 दिन घूमने का मौका मिल सकता है।

घूमने के स्थानमदुरै मीनाक्षी कल्याणम (मदुरै), मोत्सु महोत्सव (नागालैंड), त्रिशूर पूरम (केरल)।

6) 7 से 10 मई (4 दिन)7 मई (गुरुवार) को बुद्ध पूर्णिमा है और इस दिन देश के अधिकांश हिस्सों में एक छुट्टी है। 8 मई (शुक्रवार) को छुट्टी लेकर आपको 4 दिन का लंबा वीकेंड मिल सकता है। 

घूमने के स्थानऊटी समर फेस्टिवल (ऊटी), अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव (सिक्किम)।

7) 23 मई -25 वीं (3 दिन)ईद एक राष्ट्रीय अवकाश है जो 25 मई (सोमवार) को पड़ रहा है। पिछले सप्ताहांत के साथ इस छुट्टी का उपयोग करने से आपको 2020 में 3 दिन का लंबा सप्ताहांत मिलता है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस लंबे सप्ताहांत के लिए कुछ मजेदार प्लान करें।

घूमने की जगहें: माउंट आबू समर फेस्टिवल, राजस्थान।

8) 20 से 23 जून (4 दिन)23 जून (मंगलवार) रथ यात्रा का पर्व है और भारत के कुछ हिस्सों में छुट्टी होती है। आप 22 जून (सोमवार) को 1 दिन की छुट्टी लेकर 4 दिन का लंबा प्लान बना सकते हैं।

घूमने के स्थानरथ यात्रा महोत्सव (ओडिशा), सागा दाव महोत्सव (सिक्किम)।

9) 1 से 3 अगस्त (3 दिन)3 अगस्त (सोमवार) को रक्षा बंधन है और इस दिन देश के कई हिस्सों में एक छुट्टी है। इस तरह वीकेंड के दो दिन मिलाकर आप तीन दिन का प्लान बना सकते हैं।

घूमने के स्थानबुल सर्फिंग (केरल), जन्माष्टमी समारोह (मथुरा, वृंदावन-बनारस)।

10) 29 से 31 अगस्त (3 दिन)ओणम दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय त्योहार है और 31 अगस्त (सोमवार) को है। पिछला वीकेंड मिलाकर आप तीन दिन का प्लान बना सकते हैं।

घूमने के स्थाननेहरू ट्रॉफी बोट रेस (एलेप्पी), गणेश चतुर्थी समारोह (मुंबई)।

11) 2 से 4 अक्टूबर (3 दिन)2 अक्टूबर (शुक्रवार) को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश है। आगे दो दिन का वीकेंड है और इस तरह आप 3 दिन का लंबा प्लान बना सकते हैं। 

घूमने के स्थानमारवाड़ महोत्सव (जोधपुर), दुर्गा पूजा समारोह (कोलकाता)।

12) 29 अक्टूबर से 1 नवंबर (4 दिन)29 नवंबर (गुरुवार) को ईद-ए-मिलाद पर अधिकांश हिस्सों में एक छुट्टी है। आपको 30 नवंबर (शुक्रवार) को एक दिन की छुट्टी लेकर 4 दिन का लंबा वीकेंड मिल सकता है। 

घूमने के स्थानमैसूरु दशहरा (मैसूर) रण उत्सव (गुजरात)।

13) 28 से 30 नवंबर (3 दिन)30 नवंबर (सोमवार) गुरु नानक गुरपुरब है और इस दिन भारत के कई हिस्सों में एक छुट्टी है। वीकेंड के दो दिन मिलाकर आप  3 दिनों प्लान बना सकते हैं।

घूमने के स्थानपुष्कर मेला (पुष्कर), संगाई महोत्सव (मणिपुर)।

14) 25 से 27 दिसंबर (3 दिन)25 दिसंबर (शुक्रवार) को क्रिसमस है और आगे डॉन दिन का वीकेंड। इस तरह आपको घूमने के लिए तीन दिन मिल सकते हैं।  घूमने के स्थानहॉर्नबिल महोत्सव (नागालैंड), राजगीर नृत्य महोत्सव (बिहार)।

टॅग्स :ट्रिप आइडियाजपर्यटन
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टब्लॉग: विदेशी सैलानियों के साथ दुर्व्यवहार की बढ़ती चिंताएं

विश्वमालदीव की ताजा पर्यटन सूची में चीन पहले स्थान पर, जानिए क्या है भारत का स्थान

भारतब्लॉग :देश के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा दिए जाने की जरूरत

कारोबारNational Tourism Day 2024: 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस क्यों मनाते हैं?, जानिए क्या है इतिहास, इस बार क्या है थीम

भारतब्लॉग: पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य बने भारत

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते