लाइव न्यूज़ :

ITI laptop-PC: आईटीआई लिमिटेड ने लैपटॉप और ‘माइक्रो पीसी’ बाजार में किया पेश, जानें खासियत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 11, 2023 3:59 PM

ITI laptop-PC: बेंगलुरु स्थित कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 'स्मैश' ब्रांड के तहत पेश किए गए ये दोनों उत्पाद बाजार में पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।

Open in App
ठळक मुद्देआईटीआई ने एसर, एचपी, डेल और लेनोवो जैसी दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए कई निविदाएं भी अपने नाम की हैं। आईटीआई ने अपने लैपटॉप एवं माइक्रो पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) को इंटेल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर विकसित किया है। कंपनियों के बीच डिजाइन एवं विनिर्माण संबंधी एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए थे।

ITI laptop-PC: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी आईटीआई लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक लैपटॉप एवं ‘माइक्रो पीसी’ को विकसित करने के साथ उन्हें बाजार में पेश किया है। बेंगलुरु स्थित कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 'स्मैश' ब्रांड के तहत पेश किए गए ये दोनों उत्पाद बाजार में पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।

आईटीआई ने एसर, एचपी, डेल और लेनोवो जैसी दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए कई निविदाएं भी अपने नाम की हैं। आईटीआई ने अपने लैपटॉप एवं माइक्रो पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) को इंटेल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर विकसित किया है। इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच डिजाइन एवं विनिर्माण संबंधी एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए थे।

आईटीआई ने दावा किया कि उसका छोटे आकार का पीसी किसी भी दूसरे पर्सनल कंप्यूटर की तरह गणना करने में सक्षम होने के साथ कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में भी उल्लेखनीय योगदान देता है। कंपनी के मुताबिक, उसके 12,000 से अधिक पीसी पहले से ही सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। कंपनी ने कहा कि उसका पीसी सौर समाधानों के अनुरूप भी ढाला जा सकता है।

उसने 'स्मैश' ब्रांड के उत्पादों को बिजली, लागत एवं घेरने वाली जगह के लिहाज से किफायती बताया है। आईटीआई के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राजेश राय ने कहा कि स्मैश ब्रांड को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और कड़ी प्रतिस्पर्द्धा वाले बाजार में अनुबंध हासिल करने में मदद मिल रही है।

टॅग्स :लैपटॉपITIकंप्यूटर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकंप्यूटर इंजीनियरिंग स्ट्रीम छात्रों की पहली पसंद, मैकेनिकल में दाखिले हुए कम: शिक्षा मंत्रालय रिपोर्ट

भारतभोपाल की यति विश्नोई को गूगल से 54 लाख का पैकेज ऑफर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मिला जॉब

टेकमेनियाWorld Computer Literacy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस? जानें महत्व और इतिहास

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

टेकमेनियाअभिषेक कुमार सिंह का ब्लॉग: सेमीकंडक्टर: छोटे पुर्जे के लिए दुनिया में बड़ी लड़ाई

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित