लाइव न्यूज़ :

गूगल असिस्टेंट vs ऐपल सिरी vs अमेजन एलेक्सा: जानें कौन है बेस्ट और क्यों

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 22, 2019 6:53 AM

Google Assistant vs Amazon Alexa vs Apple Siri: सैन फ्रांसिस्को की रिसर्च फर्म लूप वेंचर ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें गूगल असिस्टेंट यूजर की हर सवाल को बेहतर तरीके से समझता है। इसके साथ ही वो 93% तक सही जवाब देता है।

Open in App
ठळक मुद्देरिसर्च फर्म लूप वेंचर की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल असिस्टेंट, एलेक्सा और सिरी से बेहतर हैसिरी 800 सवालों के 79% सही जवाब दे पाया जबकि एलेक्सा सिर्फ 61%इन सभी डिजिटल असिस्टेंट सिस्टम से 800 सवाल पूछे गए थे

Google Assistant vs Amazon Alexa vs Apple Siri: टेक्नोलॉजी की दुनिया में आए दिन नए इनोवेटिव गैजेट्स देखने को मिलते रहते है। ऐसे में कंपनियों के बीच कॉम्पिटिशन होना आसान बात है। हर कंपनी मार्केट में अपनी जगह बनाने और खुद को दूसरी कंपनी से बेहतर साबित करने की होड़ में शामिल हैं।

गूगल असिस्टेंट निकला ऐपल सिरी से आगे

कंपनियों के स्मार्ट डिजिटल अस्सिस्टेंट के बीच यह जंग अपने चरम पर है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) ने एक बार फिर से अमेजन अलेक्सा (Amazon Alexa) और ऐपल सिरी (Siri) को स्मार्टफोन द्वारा सवालों के सही जवाब देने के मामले में पछाड़ दिया है।

google-assistant

दरअसल टेस्ट के दौरान गूगल असिस्टेंट, एलेक्सा और सीरी से 800 सवाल पूछे गए। लूप वेंचर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल असिस्टेंट ने 92.9% सही जवाब दिए, जबकि एलेक्सा ने 80 % और सीरी ने 83 % सही जवाब दिए।

गूगल असिस्टेंट ने सभी 800 सवालों को समझा और जवाब दिया, जबकि एलेक्सा 1 सवाल समझने में असफल रहीं। दूसरी तरफ सीरी 2 सवालों को समझने में असफल रहीं है।

Google Assistant vs Amazon Alexa  vs Siri टेस्ट

आपको बता दें कि इस टेस्ट में ऐपल सिरी को ios वर्जन 12.4 पर इस्तेमाल किया गया। वहीं गूगल असिस्टेंट को गूगल के ही पिक्सल XL स्मार्टफोन एंड्रायड 9 पाई पर और अमेजन एलेक्सा को iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर टेस्ट किया गया था।

गूगल अस्सिस्टेंट ने 5 में से 4 कैटेगरी में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। सीरी ने कमांड कैटेगरी में एक बार फिर से बाजी मारी है। सिरी फोन से जुड़ें कार्यों जैसे कॉलिंग, मेसेजिंग, ईमेल, कैलेंडर और म्यूजिक के मामले में ज्यादा उपयोगी साबित हुआ। वहीं दूसरी ओर अमेजन एलेक्सा, गूगल अस्सिस्टेंट और सिरी से इस कैटेगरी में काफी बड़े अंतर से पिछड़ गया।

apples-siri

थर्ड पार्टी ऐप में भी एलेक्सा का इस्तेमाल किया जाता है। यह वॉयस मैसेज के साथ ही दूसरे एलेक्सा डिवाइस को कॉल कर सकता है। लेकिन ये टेक्स्टिंग, ईमेल और फोन कॉल जैसी सर्विस नहीं कर सकती।

रिपोर्ट के मुताबिक एलेक्सा कॉमर्स के सवालों के लिए बढ़िया है जबकि गूगल असिस्टेंट से  प्रोडक्ट और सर्विस जैसी सुविधाओं के बारे में पूछा जा सकता है उदाहरण के तौर पर कोई सामान कहा से खरीदा जा सकता है।

टॅग्स :गूगल असिस्टेंटएप्पलअमेजनसिरी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारAyodhya Ram Mandir: अमेजन ने 'राम मंदिर प्रसाद' के रूप में मिठाई बेचने वाले विक्रेताओं पर की कार्रवाई, CCPA के नोटिस के बाद लिया एक्शन

भारतRam Temple: वीएचपी ने प्रसाद, टिकटों से संबंधित भ्रामक विज्ञापनों पर अमेजन जैसी वेबसाइटों को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी

कारोबारमाइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी, एप्पल को पीछे छोड़ा

कारोबारGoogle Layoffs: गूगल ने खर्च कम करने के लिए की छंटनी, कंपनी से सैकड़ों कर्मचारियों को निकाला

टेकमेनिया2024 में लॉन्च होंगे एप्पल के कई नए उत्पाद, आईफोन-16, विजन प्रो, एप्पल वॉच एक्स और नया आईपैड आएंगे बाजार में

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाTRAI Monthly Customer Figures: वोडाफोन आइडिया को कोई राहत नहीं, 20.44 ग्राहक ने छोड़ दिया साथ, जानें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का हाल

टेकमेनिया2023 में व्हाट्सएप ने भारत में सात करोड़ से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया, ये थे कारण

टेकमेनियाखुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

टेकमेनियाParliament Passes Telecommunications Bill: फर्जी तरीके से सिम हासिल किया तो तीन साल की सजा और 50 लाख रुपये जुर्माना, 138 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम निरस्त, जानें क्या हुए बदलाव

टेकमेनियाव्हाट्सएप यूजर्स को जल्द मिलेगी इस धांसू फीचर की सुविधा, यूज करना होगा आसान