लाइव न्यूज़ :

Gudi Padwa 2019: गुड़ी पड़वा पर बनाएं सात तहत के पारंपरिक पकवान, हमेशा बने रहेंगे सेहतमंद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 05, 2019 8:17 PM

इस शुभ त्यौहार के अवसर पर लोग पूरन पोली, श्रीखंड, आम पना, गुलाब जामुन, पुड़ी सहित और भी कई स्वादिष्ट पकवान गुड़ी पड़वा  का आनंद लेने के लिए बनाते हैं ।

Open in App

गुड़ी पड़वा (Gudi padwa)  का पर्व   महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गोवा सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में उल्लास के साथ मनाया जाता है।इस दिन को नवसंवत्सर(Navansvatsar)  के रुप में पूरे देश भर में मनाया जाता है। चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को गुड़ी पड़वा का त्यौहार मनाया जाता है। गुड़ी ध्वज यानि झंडे को कहा जाता है और पड़वा, प्रतिपदा तिथि को।  हिन्दु धर्म में ऐसा माना जाता है कि इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था। 

इस शुभ त्यौहार के अवसर पर लोग पूरन पोली, श्रीखंड, आम पना, गुलाब जामुन, पुड़ी सहित और भी कई स्वादिष्ट पकवान गुड़ी पड़वा  का आनंद लेने के लिए बनाते हैं । आइए हम आपको कुछ ऐसे व्यंजन के बारे में बताएंगे जिसे आप गुड़ी पड़वा के लिए तैयार कर सकते हैं ताकि स्वादिष्ट भोजन के साथ प्यार भी फैल सके।

1.पुरन पोली

यह एक प्रसिद्ध और पारंपरिक महाराष्ट्रीयन व्यंजनों में से एक है, जो पीले चने, इलायची, गुड़ और नारियल का उपयोग करके बनाया जाता है। पीले चने, इलायची, गुड़ और नारियल के मिश्रण को साने हुए आटे की लोई में भरकर देसी घी या तेल में भुना जाता है। यह व्यंजन आनंद और खुशी का प्रतीक है ।

2.आम पना

गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाला भारत का सबसे अच्छा पेय आम पना ताजे कच्चे आम से बनाया जाता है। यह एक मीठा और टेंगी पेय है जिसे ताजे आमों को उबाल कर तैयार किया जाता है।  उबले हुए आम के गूदे को मीठा-मसालेदार पेय बनाने के लिए इसे सही मात्रा में चीनी, मसाले और पानी में मिलाया जाता है जो आपके गले को तरोताजा कर देगा।

3.श्रीखंड

श्रीखंड एक फ्लेवर्ड दही है , जो  दही से बनाया जाता है। महाराष्ट्रीयन परम्परा के अनुसार श्रीखंड गुड़ी पड़वा पर बनने वाला आवश्यक व्यंजन है। कुछ लोग पारंपरिक श्रीखंड में सूखा मेवा , आम, खरबूजा और जामुन का फ्लेवर मिलाकर बनाते हैं । श्रीखंड बनाने के लिए दही के साथ इलायची पाउडर, केसर और चीनी की आवश्यकता होती है। इस मीठे व्यंजन का मज़ा गरम पुरी के साथ लिया जाता है।

4.बटाट्याची भाजी

यह भाजी  पूरियों के साथ परोसा जाने वाला एक  लजीज व्यंजन है।  इस मसालेदार डिश को तैयार करने के लिए उबले हुए आलू की आवश्यकता होती है। यह एक सदियों पुरानी पारंपरिक महाराष्ट्रीयन डिश है जिसे बनाने के लिए मसले हुए आलू में सरसो, करी पत्ते, मिर्च और हींग का उपयोग मसालों के रुप में किया जाता है।

 

 

6.साबूदाना वड़ा 

साबूदाना वड़ा एक पारंपरिक  व्यंजन है जो कुरकुरा और मसालेदार होता है। वड़ा  साबुदाना और आलू के मिश्रण से बनाया जाता है, जिसे फ्राई किया जाता है। यह स्वादिष्टता हरी चटनी और टमाटर केचप के साथ परोसी जाती है। आप इसे दही के साथ भी खा सकते हैं । लोग आमतौर पर उपवास के दौरान इस व्यंजन का सेवन करते हैं।

7.केसरी भात

केसरी भात केसरिया चावल के अलावा और कुछ नहीं है जो केसर, सफेद चावल और कुछ सब्जियों से बनाया जाता है। यह व्यंजन गुड़ी पड़वा त्योहार के दौरान विशेष रूप से तैयार किया जाता है। इसमे चावल को अच्छी तरह से पकाने की जरूरत होती है और बाद में पके हुए चावल में केसर, घी और  तेजपत्ता डालते हैं।

8.मिठाई

कोई भी पर्व हो मिठाईयां उस पर्व पर बनने वाले पकवानों का अभिन्न हिस्सा होती हैं । गुड़ी पड़वा के दिन मिठाई के तौर पर गुलाब जामुन और मोदक बनाया जाता है।

टॅग्स :गुड़ी पड़वा उगादी
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठHindu Nav Varsh 2024: हिन्दू नववर्ष आज से हुआ शुरू, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन ही ब्रह्मा जी ने रची सृष्टि

पूजा पाठGudi Padwa 2024: गुड़ी पड़वा कब, कैसे और क्यों मनाते हैं लोग? जानें क्या है परंपरा और महत्व

भारतब्लॉग: विज्ञान सम्मत है भारतीय काल-गणना

बॉलीवुड चुस्कीकोरोना वायरस के बीच मराठी कलाकारों ने बेहद खास अंदाज में मनाया गुड़ी पड़वा, इस एक्ट्रेस ने रंगोली पर लिखा #GoCorona-देखें तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीगुड़ी पड़वा के मौके पर अंकिता लोखंडे ने घर पर ऐसे की पूजा, देखें तस्वीरें

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 May 2024: आज धन के मामले में सावधान रहें ये 3 राशि के लोग, आर्थिक नुकसान होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 17 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठSita Navami 2024: सीता नवमी पर पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें जरूर करें यह उपाय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा

पूजा पाठJyeshtha Month 2024: कब शुरू हो रहा ज्येष्ठ महीना, जानें इस दौरान मनाए जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार और व्रत