लाइव न्यूज़ :

Ganga Dussehra 2022: इस बार गंगा दशहरा पर जरूर करें ये 10 उपाय, सुख-समृद्धि की कामना होगी पूरी

By रुस्तम राणा | Published: June 03, 2022 3:28 PM

धार्मिक मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के समस्त प्रकार के कष्ट और संकट मिट जाते हैं। उसके सारे पाप धुल जाते हैं।

Open in App

Ganga Dussehra 2022 Upay: गंगा दशहरा पर्व इस साल 9 जून को मनाया जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, यह पर्व हर साल ज्येष्ठ माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। हिंदू धर्म में जीवनदायिनी गंगा नदी को मां के रूप में पूजा जाता है। यह पर्व मां गंगा को समर्पित है। शास्त्रों में वर्णित है कि इसी दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था।

धार्मिक मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के समस्त प्रकार के कष्ट और संकट मिट जाते हैं। उसके सारे पाप धुल जाते हैं। साथ ही व्यक्ति का तन और मन पूर्ण रूप से शुद्ध हो जाता है। इस दिन पुण्य प्राप्ति के लिए दान-धर्म के कार्य किए जाते हैं। कहते हैं इस दिन व्यक्ति को ये 10 उपाय करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। गंगा दशहरा से जुड़े ये उपाय व्यक्ति की समस्त प्रकार की कामनाएं पूर्ण करते हैं।      

गंगा दशहरा के दिन करें ये 10 उपाय- 

1. गंगा दशहरा के दिन सबसे पहले शुभ मुहूर्त में गंगा नदी में आस्था की डुबकी अवश्य लगाएं। इससे आपको रोग-दोष और दरिद्रता दूर हो जाएगी। 2. गंगा दशहरा के दिन स्नान के पश्चात मां गंगा की पूजा अवश्य करें। मान्यता ऐसी है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है। 3. गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की पूजा पाठ के बाद अपने घर में भगवान सत्यनारायण की कथा का पाठ कराने आपको अति लाभ मिलेगा। इससे आपके कष्ट मिट जाएंगे।4. गंगा दशहरा पानी से भरा घड़ा दान करना बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को संभव हो तो जल से भरा घड़ा दान करना चाहिए। 5. गंगा दशहरा के दिन छाता, जूता, चप्पल, टोपी आदि का दान करना भी पुण्यकारी होता है। ज्येष्ठ माह में तपती धूप से बचने के लिए ये चीजें जरूरतमंद को दान करना चाहिए।6. गंगा दशहरा के दिन मौसमी और पानीदार फल के साथ ही सत्तू और गुड़ का दान इस दिन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होगी और सुख-समृद्धि की कामना पूर्ण होगी। 7. शास्त्रों के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान के पश्चात् किसी गरीब व्यक्ति को सूती वस्त्र, गमछा और धोती आदि का दान करना भी शुभ माना गया है। यह उपाय आपकी आर्थिक तरक्की कराएगा।8. गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान के पश्चात किसी ब्राह्मण को दक्षिणा दें। इससे आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। 9. गंगा दशहरा के दिन अपने शहर में संभव हो तो  प्याऊ की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए। इस उपाय से आपको बेहद लाभ मिलेगा। ज्येष्ठ माह की गर्मी में किसी प्यासे को पानी पिलाना बहुत पुष्य का काम माना गया है।  10. गंगा दशहरा के दिन यदि संभव हो तो किसी बेघर के लिए छांव की व्यस्था कर दें। यह उपाय आपके लिए विशेष पुण्य देने वाला माना गया है। 

टॅग्स :गंगा दशहराहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं कईं शुभ योग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और कथा

पूजा पाठJyeshtha Month 2024: कब शुरू हो रहा ज्येष्ठ महीना, जानें इस दौरान मनाए जानते हैं कौन-कौन से त्यौहार और व्रत

पूजा पाठGanga Saptami Katha: जब क्रोध में गंगा नदी को पूरा पी गए महर्षि जह्नु, फिर आगे क्या हुआ? पढ़ें गंगा सप्तमी की रोचक कथा

पूजा पाठSkanda Sashti in May 2024: कब है स्कंद षष्ठी व्रत? यहां जानें तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर कैसे करें मां लक्ष्मी को खुश?, इन 5 मंत्रों का करें जाप ...

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSita Navami 2024: सीता नवमी पर पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें जरूर करें यह उपाय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 16 May 2024: आज इन 4 राशियों के योग में है धन, जानिए क्या कहता है आपका भाग्य

पूजा पाठआज का पंचांग 16 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 15 May 2024: मिथुन राशिवालों के लिए किस्मत आजमाने का है अच्छा दिन, पढ़ें सभी राशियों का फल

पूजा पाठआज का पंचांग 15 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय