लाइव न्यूज़ :

Happy Birthday Sundar Pichai: आज बेताज शोहरत के बादशाह हैं सुंदर पिचाई, कमाई जानकर रह जाएंगे दंग

By मनाली रस्तोगी | Published: June 10, 2020 10:24 AM

Open in App
1 / 9
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। तमिलनाडु के छोटे से जिले मदुरै में पैदा होने वाले पिचाई आज दुनिया में बेताज शोहरत के बादशाह हैं। गूगल के सह-संस्थापकों के 4 दिसंबर, 2019 को कंपनी से हटने के बाद अब सुंदर पिचाई पेरेंट कंपनी के सीईओ बन गए हैं।
2 / 9
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुंदर पिचाई दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले सुंदर पिचाई दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले सीईओ में से एक हैं। अल्फाबेट इंक ने हाल ही में एक नियामक फाइलिंग में कहा था कि उन्हें साल 2019 में 280 मिलियन डॉलर से अधिक का मुआवजा मिला है। इस आंकड़े के साथ पिचाई की प्रति दिन की कमाई लगभग 5.87 करोड़ रुपए है। कंपनी के नियामक फाइलिंग के अनुसार, उनका मुआवजा अल्फाबेट के कर्मचारियों के कुल वेतन का 1,085 गुना है।
3 / 9
10 जून 1972 में पिचाई का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। उनके पिता जहां एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे तो वहीं मां बतौर स्टेनोग्राफर काम करती थीं। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि उनके पिता के पेशे की वजह से ही कही न कही पिचाई टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रुचि लेने लगे। जिस जगह पर आज सुंदर पिचाई हैं, उसके लिए वो अपने परिवार, खासकर पिता, को इसका सबसे ज्यादा श्रेय देते होंगे।
4 / 9
सुंदर पिचाई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से धातुकर्म इंजीनियरिंग (metallurgical engineering) में एक सिल्वर मेडल विजेता हैं। यही नहीं, साल 1995 में पिचाई को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग और सामग्री विज्ञान में एमएस का अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति भी मिली थी।
5 / 9
एक पुराने किस्से को याद करते हुए हाल ही में पिचाई ने बताया था कि जब वो एमएस करने के लिए अमेरिका आ रहे थे, तब उनके पिता को एयर टिकट लेने के लिए अपनी लगभग एक साल की सैलरी देनी पड़ी थी। एमएस करने के बाद सुंदर पिचाई ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की। इसके बाद पिचाई ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। (फोटो सोर्स- सुंदर पिचाई इंस्टाग्राम)
6 / 9
साल 2004 में गूगल में शामिल होने से पहले सुंदर पिचाई ने मैकिन्से एंड कंपनी (McKinsey & Company) में एक प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम किया था। पिचाई गूगल ज्वाइन करते समय गूगल क्रोम (Google Chrome) और क्रोम ओएस (Chrome OS) प्रोजेक्ट की प्रोडक्ट मैनेजमेंट टीम का हिस्सा थे। उन्हें प्रोडक्ट मैनेजमेंट टीम को लीड करने के लिए गूगल ने अपॉइंट किया था। (फोटो सोर्स- सुंदर पिचाई इंस्टाग्राम)
7 / 9
गूगल क्रोम (Google Chrome) और क्रोम ओएस (Chrome OS) के अलावा उन्हें गूगल ड्राइव (Google Drive), जीमेल (Gmail) और गूगल मैप्स (Google Maps) की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी।
8 / 9
साल 2008 में प्रोजेक्ट मैनेजर से सुंदर पिचाई को कंपनी का वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया। इसके बाद साल 2015 में वो सीईओ बन गए। गूगल के सह-संस्थापकों के 4 दिसंबर, 2019 को कंपनी से हटने के बाद अब सुंदर पिचाई पेरेंट कंपनी के सीईओ बन गए हैं। (फोटो सोर्स- सुंदर पिचाई इंस्टाग्राम)
9 / 9
टाइम्स नाउ के अनुसार, अगर गूगल पिचाई को न रोकती तो वो शायद बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम कर रहे होते। गूगल ने पिचाई को सालाना 50 मिलियन डॉलर के स्टॉक देने का वादा किया है। (फोटो सोर्स- सुंदर पिचाई इंस्टाग्राम)
टॅग्स :सुंदर पिचाईगूगलगूगल क्रोममाइक्रोसॉफ्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHappy New Year 2024: गूगल ने कुछ इस अंदाज में साल 2023 को किया अलविदा, नववर्ष की पूर्व संध्या पर बनाया खास डूडल

विश्वचैटजीपीटी पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने कॉपीराइट उल्लंघन का मामला दर्ज कराया, ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट से ठनी लड़ाई

टेकमेनियागूगल मैप्स ने ईंधन लागत बचाने के लिए नए फीचर को किया लॉन्च, जानिए कैसे यूज करें

क्रिकेटVirat Kohli vs Cristiano Ronaldo: गूगल ने अपने 25 साल के इतिहास में 'सर्वाधिक खोजे जाने वाले एथलीट' का नाम घोषित किया

कारोबारRule Changes: आज से इन 5 नियमों में हो रहा बड़ा बदलाव, पढ़े पूरी लिस्ट

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाTRAI Monthly Customer Figures: वोडाफोन आइडिया को कोई राहत नहीं, 20.44 ग्राहक ने छोड़ दिया साथ, जानें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का हाल

टेकमेनिया2023 में व्हाट्सएप ने भारत में सात करोड़ से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया, ये थे कारण

टेकमेनियाखुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

टेकमेनियाParliament Passes Telecommunications Bill: फर्जी तरीके से सिम हासिल किया तो तीन साल की सजा और 50 लाख रुपये जुर्माना, 138 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम निरस्त, जानें क्या हुए बदलाव

टेकमेनियाव्हाट्सएप यूजर्स को जल्द मिलेगी इस धांसू फीचर की सुविधा, यूज करना होगा आसान