लाइव न्यूज़ :

Surya Grahan Totke: सूर्य ग्रहण पर 7 आसान टोटके, धन प्राप्ति सहित सफलता और प्रोमोशन के भी बनेंगे मौके

By विनीत कुमार | Published: December 14, 2020 2:45 PM

Open in App
1 / 10
Solar Eclipse: साल-2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज (14 दिसंबर) लग रहा है। भारत में ये सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। हालांकि इसका असर सभी राशियों पर नजर आएगा। सूर्य ग्रहण के मौके पर कई तरह के टोटके भी किए जाते हैं। आज हम आपको इनके बारे में बताएंगे।
2 / 10
सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार शाम 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और आधी रात के बाद 12 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा। ऐसे में इन पांच घंटे में क्या टोटके हो सकते हैं जिनका इस्तेमाल कई बार लोग करते हैं। आइए इस बारे में जानते हैं।
3 / 10
टोटकों के बारे में बताने से पहले ये भी हम साफ कर दें कि तंत्र शास्त्र में बताए गए इन टोटकों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। हालांकि ग्रहण वाले दिन इन्हें कई लोग करते हैं। एक खास बात ये भी बता दें कि ये खंडग्रास सूर्य ग्रहण है और भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा।
4 / 10
धन प्राप्ति के लिए कनकधारा स्तोत्र का पाठ: सूर्य ग्रहण के दौरान लक्ष्मी स्तोत्र या कनकधारा स्तोत्र का पाठ बहुत शुभ माना गया है। ऐसा करना संपत्ति और धन समृद्धि के लिए अच्छा होता है। कर्ज की समस्या भी खत्म होती है। पुराणों में इसे विशेष फलदायी कहा गया है।
5 / 10
स्वास्थ्य अच्छा रखने का तरीका: तंत्र शास्त्र में ये भी कहा गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान पके हुए भोजन में तुलसी और कुश रख दें। ऐसा करने से भोजन अशुद्ध नहीं होता है। साथ ही परिवार में सभी का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।
6 / 10
करियर में सफलता: सूर्य ग्रहण के बाद शमी का पेड़ लगाना शुभ कहा गया है। इससे शनिदेव के प्रकोप का असर कम होता है। ऐसी भी हिंदू धर्म में मान्यता है कि शमी के पेड़ में देवी-देवता वास करते हैं। इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। करियर और व्यापार में सफलता के मौके बढ़ जाते हैं।
7 / 10
सौभाग्य और एश्वर्य कैसे प्राप्त करें: सुख-समृद्धि, धन, सौभाग्य और एश्वर्य प्राप्ति के लिए सूर्य ग्रहण के बाद घर में श्रीयंत्र की स्थापना शुभ है। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है। आगे जानिए नौकरी में प्रोमोशन के लिए क्या है खास टोटका।
8 / 10
तंत्र शास्त्र के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ शुभ माना गया है। इसके पाठ से सूर्य का अनुकूल प्रभाव हासिल होता है। नौकरी और कार्यक्षेत्र में तरक्की के अवसर बढ़ते हैं। सभी कार्यों में भी सफलता के मौके बढ़ जाते हैं।
9 / 10
समाज में बढ़ेगा मान-सम्मान: सूर्य ग्रहण से पहले तिल, गेहूं, चना दान करने के लिए जरूर रख लें। इसे ग्रहण के बाद दान करें। इससे राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से छुटकारा मिलता है। करियर में ग्रोथ और समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होती है।
10 / 10
महामारी से मुक्ति: पूरी दुनिया इस समय कोरोना संकट और कई दूसरी बीमारियों से परेशान है। ऐसे में स्वास्थ्य लाभ के लिए सूर्य ग्रहण के दौरान महामृत्युंजय पाठ शुभ माना जाता है। इससे आरोग्य की प्राप्ति होती है और अकाल मृत्यु के भय को भी खत्म किया जा सकता है।
टॅग्स :सूर्य ग्रहणहिंदू त्योहारकरियर होरोस्कोपमनीसफलता
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारBudget 2024: इस बार बजट में इन आयकर लाभों पर होगी खास नजर, जानें आपको कितना मिलेगा फायदा

पूजा पाठMakar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति, जानें सही तारीख और मुहूर्त

पूजा पाठJanuary 2024 Vrat Tyohar List: लोहड़ी से लेकर मकर संक्रांति तक जनवरी में पड़ रहे ये त्योहार, जानें यहां

पूजा पाठGrahan 2024: कब लगेगा नए साल में ग्रहण, जानें समय और सूतक काल, 2024 में 4 ग्रहण, क्या भारत में दिखेगा, आखिर क्या हो सकता है असर

कारोबारNew Rules From 1st January 2024: बैंक लॉकर से लेकर यूपीआई आईडी तक 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, पढ़े पूरी डिटेल्स

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 06 January: आज इन 5 राशिवालों की चमकने वाली है किस्मत, धन-संपत्ति में वृद्धि के संकेत

पूजा पाठआज का पंचांग 06 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 05 January: आज इन 4 राशिवालों को धन मिलने से उनका आर्थिक पक्ष होगा मजबूत

पूजा पाठआज का पंचांग 05 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज का पंचांग 04 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय