Makar Sankranti 2024 Date: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति, जानें सही तारीख और मुहूर्त

By अंजली चौहान | Published: January 4, 2024 02:24 PM2024-01-04T14:24:32+5:302024-01-08T12:44:53+5:30

मकर संक्रांति एक हिंदू त्योहार है जिसे पूरे भारत में विभिन्न नामों से जाना जाता है।

Makar Sankranti 2024 When is Makar Sankranti 14 or 15 January know the exact date and time | Makar Sankranti 2024 Date: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति, जानें सही तारीख और मुहूर्त

Makar Sankranti 2024 Date: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति, जानें सही तारीख और मुहूर्त

Makar Sankranti 2024: सनातन धर्म में मकर संक्रांति का त्योहार महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। जनवरी महीने में पड़ने वाले इस त्योहार को भारत के अलग-अलग राज्यों में मनाया जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, मकर संक्रांति सूर्य के धनु से मकर राशि में संक्रमण का प्रतीक है।

भारत में लोग इस खगोलीय घटना को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। खगोलशास्त्र के अनुसार, इस दिन सूर्य अपनी कक्षा बदल कर दक्षिणायन से उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। जिस राशि में सूर्य का कक्ष होता है उसी राशि से संक्रांति कहा जाता है। यह दिन इसका प्रतीक है कि अब से रातें छोटी और दिन बड़े होने लगेंगे। 

कब है मकर संक्रांति?

इस साल लोग मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाएंगे और शुभ समय भारतीय समयानुसार सुबह 02:54 बजे शुरू होगा।

क्या है मकर संक्रांति का महत्व?

भारत में, मकर संक्रांति सर्दियों के मौसम के अंत का प्रतीक है, जो लंबे दिनों के आगमन और एक नए कृषि चक्र की शुरुआत का प्रतीक है।

इस दिन, लोग त्योहार की संरक्षक देवी, देवी संक्रांति की पूजा करते हैं। हिंदू पौराणिक कथा के अनुसार, संक्रांति ने राक्षस शंकरासुर को परास्त किया था। अगले दिन, मकर संक्रांति को कारिदिन या किंक्रांत कहा जाता है। इस दिन देवी ने राक्षस किंकरासुर का वध किया था।

मकर संक्रांति से शुरू होकर, सूर्य उत्तर (उत्तरायण) की ओर बढ़ना शुरू कर देता है। इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इस दिन लोग जमुना और गंगा के संगम पर पवित्र जल से स्नान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह शरीर और आत्मा दोनों को शुद्ध करता है। इसके अतिरिक्त, वे उन्हें जीवन और शक्ति प्रदान करने के लिए सूर्य देव को धन्यवाद और प्रार्थना करते हैं।

मकर संक्रांति की त्योहार परंपराएं अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। लोग गंगा, यमुना और गोदावरी जैसी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और गायत्री मंत्र या सूर्य मंत्र का जाप करके सूर्य देव से प्रार्थना करते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में मौजूद सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह का पालन करने से पहले कृपया विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Makar Sankranti 2024 When is Makar Sankranti 14 or 15 January know the exact date and time

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे