लाइव न्यूज़ :

कैसे जोड़े राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम और मोबाइल नंबर, जानें आसान और सरल प्रक्रिया

By संदीप दाहिमा | Published: April 10, 2021 6:26 PM

Open in App
1 / 12
राशन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए यह आवश्यक है। राशन कार्ड के माध्यम से, सरकार हमारे राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों को राशन प्रदान करती है।
2 / 12
गरीब व्यक्ति को राशन कार्ड के माध्यम से ही राशन दिया जाता है। कई स्थानों पर राशन कार्ड का उपयोग आईडी प्रूफ के रूप में भी किया जाता है। हर कोई राशन कार्ड नहीं बनवा सकता।
3 / 12
Ration Card केवल एक विशिष्ट आय समूह के लिए है, जिसकी राशि राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है। इसमें न केवल अनाज सस्ता मिलता है, बल्कि इसके कई अन्य लाभ भी हैं।
4 / 12
सभी परिवार के सदस्यों का विवरण राशन कार्ड में दर्ज किया जाना आवश्यक है। अगर आपके घर में कोई नया सदस्य आता है, यानी बच्चा या नई बहू या कोई अन्य सदस्य, तो हम उनका नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं।
5 / 12
राशन कार्ड में घर के नए सदस्य के नाम को शामिल करने की प्रक्रिया को सरल और आसान बनाया गया है। केवल इतना ही नहीं, बल्कि आपके नाम और पते सहित कुछ अन्य जानकारियों को सही किया जा सकता है, अगर वह गलत हैं।
6 / 12
राशन कार्ड में कोई भी बदलाव करने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। यह घर से ऑनलाइन किया जा सकता है।
7 / 12
राशन कार्ड में एक नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए, आपको आधार कार्ड को संशोधित करना होगा। यदि कोई लड़की शादी के बाद अपना अंतिम नाम बदलती है, तो उसे अपने आधार कार्ड में पिता के जगह पति का नाम भरना होगा और अपना नया पता अपडेट करना होगा।
8 / 12
इसके बाद, नए आधार कार्ड का विवरण पति के क्षेत्र में मौजूद खाद्य विभाग के अधिकारी को देना होगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन के बाद भी आप एक नया सदस्य जोड़ सकते हैं। इसमें आपको पुराने राशन कार्ड से नाम हटाना होगा और नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
9 / 12
अगर मोबाइल नंबर आपके राशन कार्ड से लिंक नहीं है, तो आपको इसे रजिस्टर करने के लिए https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर जाना होगा।
10 / 12
यहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर अपडेट करने का विकल्प चुनना होगा। ऐसा करने के बाद आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा। घर के मुखिया का आधार कार्ड नंबर यहाँ भरना होगा।
11 / 12
जिस व्यक्ति के नाम पर राशन कार्ड बना है। इसके बाद आपको दूसरे कॉलम में राशन कार्ड नंबर लिखना होगा। तीसरे कॉलम में घर के मुखिया का नाम दर्ज करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। ऐसा करते ही आपका नंबर दर्ज हो जाएगा।
12 / 12
नए राशन कार्ड के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पते का प्रमाण, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट आकार का फोटो, बिजली / पानी का बिल / टेलीफोन बिल (कोई भी), भारत सरकार द्वारा जारी कोई भी दस्तावेज होना चाहिए।
टॅग्स :भारत सरकारदिल्ली सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारRetail Inflation: खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से चार महीने के उच्च स्तर खुदरा मुद्रास्फीति, दिसंबर में 5.69 प्रतिशत पर, औद्योगिक उत्पादन नवंबर में 2.4 प्रतिशत बढ़ा

भारतDelhi Nursery Admission 2024: दिल्ली में मिशन एडमिशन शुरू, 1800 निजी स्कूलों ने पहली मेरिट सूची जारी की, ऐसे करें चेक, इस वेबसाइट पर जरूर देखें

कारोबारUPI: यूपीआई बेहद सफल, सिंगापुर और यूएई सहित कुछ देशों में पहले से ही चालू, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- दुनिया की सबसे अच्छी भुगतान प्रणाली, 100 अरब का आंकड़ा पार किया

कारोबारUPI-PayNow tie-up: सिंगापुर से सीधे अपने खातों में पैसा प्राप्त कर सकते हैं भारतीय, सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध, जानें किसे फायदा

कारोबारDirect Tax Collection: बजट से पहले राहत!, प्रत्यक्ष कर संग्रह 14.70 लाख करोड़ रुपये, चालू वित्त वर्ष 2023-24 में 18.23 लाख करोड़ का लक्ष्य

भारत अधिक खबरें

भारतशाजापुर कलेक्टर के औकात वाले बयान के बाद देवास की तहसीलदार ने किसान को कहा चूजा

भारतनौकरी दिलाने के नाम पर एक रात बिताने की अफसर ने की डिमांड, मामला दर्ज|

भारतदिल्ली हवाई अड्डे पर कोहरे से संबंधित व्यवधान के बाद डीजीसीए ने दिशानिर्देश जारी किए

भारतRam Mandir: अभिजीत मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा, 16 जनवरी से आयोजन शुरू, ट्रस्ट ने जारी किया आयोजनों का विस्तृत विवरण

भारतदेश में पिछले नौ साल में 24.82 करोड़ लोग ‘गरीबी’ रेखा से आए बाहर, नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट