Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली में मिशन एडमिशन शुरू, 1800 निजी स्कूलों ने पहली मेरिट सूची जारी की, ऐसे करें चेक, इस वेबसाइट पर जरूर देखें

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2024 04:40 PM2024-01-12T16:40:46+5:302024-01-12T17:36:19+5:30

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली के लगभग 1,800 निजी स्कूलों ने सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए नर्सरी, केजी और कक्षा-1 में प्रवेश के लिए अपनी पहली मेरिट सूची शुक्रवार को जारी कर दी।

Delhi Nursery Admission 2024 Merit List Out Today, Step-By-Step Guide How to Check edudel-nic-in Mission admission started in Delhi 1800 private schools released first merit list check this way, definitely visit this website | Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली में मिशन एडमिशन शुरू, 1800 निजी स्कूलों ने पहली मेरिट सूची जारी की, ऐसे करें चेक, इस वेबसाइट पर जरूर देखें

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली में मिशन एडमिशन शुरू, 1800 निजी स्कूलों ने पहली मेरिट सूची जारी की, ऐसे करें चेक, इस वेबसाइट पर जरूर देखें

Highlightsवंचित समूह (डीजी) के छात्रों तथा दिव्यांग बच्चों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण है।दिल्ली के सभी निजी और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों ने जारी की।2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रतिस्पर्धी प्रवेश प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण चरण है।

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली में मिशन एडमिशन शुरू हो गया। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने जारी कार्यक्रम के अनुसार स्कूलों में नर्सरी में प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची जारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और वंचित समूह (डीजी) के छात्रों तथा दिव्यांग बच्चों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण है।

दिल्ली के सभी निजी और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों ने जारी की। यह 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रतिस्पर्धी प्रवेश प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण चरण है। प्रवेश प्रक्रिया, जो 23 नवंबर, 2023 को शुरू हुई, 8 मार्च, 2024 को समाप्त होगी। माता-पिता आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in और स्कूलों की संबंधित वेबसाइटों पर अपने वार्ड की आवंटन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आईटीएल पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य सुधा आचार्य ने कहा कि उन्हें इस साल प्रवेश स्तर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 1,200 आवेदन प्राप्त हुए और उनके द्वारा शुक्रवार को 61 छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची जारी की गई। आचार्य ने पीटीआई-भाषा से कहा, "बृहस्पतिवार शाम ड्रॉ निकाला गया और आज 61 छात्रों की सूची जारी की गई।

हमें इस साल कुल 1,200 आवेदन प्राप्त हुए और उनमें से ज्यादातर ऑनलाइन थे। लगभग सौ आवेदन प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त हुए थे।" उन्होंने कहा कि इस साल आईटीएल पब्लिक स्कूल के लिए बड़ी संख्या में आवेदन करने वाले छात्र-छात्रा या तो पूर्व छात्रों के बच्चे हैं या मौजूदा छात्र-छात्राओं के भाई-बहन हैं।

आईटीएल पब्लिक स्कूल में प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए कुल 190 सीट हैं। ड्रॉ निकालने की वीडियोग्राफी की जाती है और इसकी फुटेज स्कूलों द्वारा संभालकर रखी जाएगी। पर्चियों को बॉक्स के अंदर रखने से पहले माता-पिता को दिखाया जाता है।

शिक्षा निदेशालय के अनुसार, प्री-स्कूल (नर्सरी), प्री-प्राइमरी (केजी) और कक्षा-1 में प्रवेश के लिए 31 मार्च को न्यूनतम आयु क्रमशः तीन वर्ष, चार वर्ष और पांच वर्ष होनी चाहिए। प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और कक्षा-1 को प्रवेश स्तर की कक्षाओं के रूप में वर्गीकृत किया गया है तथा प्रवेश के लिए ऊपरी आयु सीमा क्रमशः चार वर्ष से कम, पांच वर्ष से कम और छह वर्ष से कम है।

दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने कहा कि लगभग 200 स्कूलों ने अपनी अंतिम मेरिट सूची जारी कर दी है और वे दूसरी सूची या प्रतीक्षा सूची जारी नहीं करेंगे। जैन ने पीटीआई-भाषा से कहा, "दिल्ली के अधिकतर शीर्ष स्कूल आमतौर पर दूसरी सूची या प्रतीक्षा सूची जारी नहीं करते हैं।

ऐसे लगभग 200 स्कूल हैं जिन्होंने आज अपनी अंतिम मेरिट सूची जारी की है। वे प्रवेश के लिए दूसरी सूची जारी नहीं करेंगे।" पहली मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ ही स्कूल 13 जनवरी से 22 जनवरी तक अभिभावकों के सवालों का जवाब देंगे। शिक्षा निदेशालय ने कहा कि प्रवेश पत्र के साथ प्रॉस्पेक्टस खरीदना अनिवार्य नहीं है और माता-पिता से पंजीकरण शुल्क के रूप में केवल 25 रुपये लिए जा सकते हैं।

English summary :
Delhi Nursery Admission 2024 Merit List Out Today, Step-By-Step Guide How to Check edudel-nic-in Mission admission started in Delhi 1800 private schools released first merit list check this way, definitely visit this website


Web Title: Delhi Nursery Admission 2024 Merit List Out Today, Step-By-Step Guide How to Check edudel-nic-in Mission admission started in Delhi 1800 private schools released first merit list check this way, definitely visit this website

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे