लाइव न्यूज़ :

JK में छह पुलों का उद्घाटन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- उपलब्धि, सुरक्षा बल को तोहफा, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 09, 2020 3:37 PM

Open in App
1 / 9
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जम्मू में सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा बनाए गए 6 नए पुलों का उदघाटन किया। ये 6 पुल लगभग 43 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए हैं। मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इन पुलों का निर्माण दुश्मनों द्वारा निरंतर सीमा पर गोलीबारी के बावजूद समय पर पूरा कर लिया गया है।
2 / 9
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में बृहस्पतिवार को छह पुलों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों का विकास राजग सरकार की मुख्य प्राथमिकता में बनी रहेगी।
3 / 9
रक्षा मंत्री ने थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, रक्षा सचिव अजय कुमार, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह समेत अन्य की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंस से पुलों का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि चार पुल अखनूर में अखनूर-पल्लानवाला मार्ग पर और दो पुल कठुआ जिले में तारनाह नाला पर बनाए गए हैं।
4 / 9
इन पुलों के निर्माण में कुल लागत 43 करोड़ रूपये आई है। इनका निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने किया है। इनका उद्घाटन ऐसे समय में किया गया है, जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को ये पुल समर्पित करने के पीछे एक बड़ा संदेश यह है कि शत्रुओं द्वारा प्रतिकूल स्थितियां पैदा करने के बावजूद भारत सीमावर्ती इलाकों में महत्वपूर्ण ढांचागत विकास जारी रखेगा।
5 / 9
हमारी सरकार हमारे सीमावर्ती इलाकों में ढांचागत विकास जारी रखने के लिए कृत संकल्प है और इसके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराये जाएंगे। हमारी सरकार की जम्मू-कश्मीर के विकास में गहरी रुचि है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर की जनता और सैन्य बलों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, कई अन्य विकास कार्यों की भी योजना है जिनकी समय आने पर घोषणा की जाएगी। जम्मू क्षेत्र में करीब 1,000 किमी लंबी सड़कें निर्माणाधीन हैं।
6 / 9
रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि बीआरओ को सामरिक रूप से महत्वपूर्ण मार्गों के निर्माण के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार कोविड-19 महामारी के बावजूद सरकार बीआरओ को दिए जाने वाले संसाधनों में कमी नहीं आने देगी।
7 / 9
मंत्रालय के मुताबिक 2008 से 2016 के बीच बीआरओ के लिए सालाना बजट 3,300 करोड़ से 4,600 करोड़ रुपये के बीच था। हालांकि, 2019-2020 में आवंटन बढ़ा कर 8,050 करोड़ रुपये कर दिया गया। 2020-2021 में बीआरओ का बजट 11,800 करोड़ रुपये होने की संभावना है।
8 / 9
मंत्रालय ने कहा कि आवंटन राशि बढ़ने से देश की उत्तरी सीमाओं पर सामरिक सड़कों, पुलों और सुरंगों के निर्माण के कार्य में तेजी आएगी। सिंह ने ‘रिकॉर्ड वक्त’ में पुलों का निर्माण करने के लिए बीआरओ को बधाई दी।
9 / 9
सड़क मार्ग और पुल किसी भी राष्ट्र की जीवन रेखा हैं और दूरदराज के क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन परियोजनाओं की प्रगति पर नियमित निगरानी रख रहे हैं और इन्हें समय पर पूरा करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया जा रहा है। 
टॅग्स :जम्मू कश्मीरराजनाथ सिंहभारतीय सेनाइंडियन एयर फोर्सलद्दाखपाकिस्तानचीन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वPakistan: आसिफ अली जरदारी ने पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

विश्ववीडियो: पाकिस्तान के पेशावर में आत्मघाती विस्फोट, ISI के दो लोगों के मारे जाने की खबर, इलाके की घेराबंदी की गई

विश्वPakistan: आसिफ अली जरदारी चुने गए पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति, दूसरी बार बने पड़ोसी मुल्क के प्रेसिडेंट

भारतअब अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक पहुंचेंगे सेना के भारी वाहन और हथियार, पीएम मोदी ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग का उद्घाटन किया

भारतनेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी की लड़ाई में इंडिया ब्लॉक फंसा, सीटों के बंटवारे को लेकर जम्‍मू कश्‍मीर में पेंच

भारत अधिक खबरें

भारत"भारतीय मुसलमान सीएए का स्वागत करें, इससे उनका कोई लेना-देना नहीं है", ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के अध्यक्ष मौलाना शहाबुद्दीन रज़वी बरेलवी ने कहा

भारतSabarmati Ashram project 2024: वंदे भारत ट्रेन 250 से ज्यादा जिलों तक पहुंची, 85000 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास, देखें लिस्ट

भारतLok Sabha Election 2024: भाजपा कर्नाटक में काट सकती है अनंत हेगड़े का टिकट, 'संविधान बदलने' की टिप्पणी पड़ सकती है भारी- सूत्र

भारतLok Sabha Election 2024: राजस्थान में अशोक गहलोत, सचिन पायलट नहीं लड़ेंगे चुनाव, एमपी की छिंदवाड़ा सीट से मौजूदा सांसद नकुलनाथ को मिल सकता है टिकट

भारतअसम में सीएए पर छिड़ा घमासान, यूओएफए ने किया 'हड़ताल' का ऐलान, गुवाहाटी पुलिस ने जारी की चेतावनी