लाइव न्यूज़ :

World Aids Day: एड्स के क्या लक्षण हैं और एड्स का मरीज कितने दिन जीवित रह सकता है ?

By उस्मान | Published: December 01, 2020 1:16 PM

Open in App
1 / 8
एड्स आज भी दुनिया की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2019 के अंत तक 38 मिलियन लोग एड्स के साथ जी रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में एड्स के 1.7 मिलियन नए मामले सामने आए हैं।
2 / 8
हालांकि एचआईवी-एड्स कोई नई बीमारी नहीं है, लेकिन बीमारी के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। बीमारी को दवा से नियंत्रित किया जा सकता है। अब भी, कई लोग सोचते हैं कि एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति को छूने से यह बीमारी फैलती है।
3 / 8
एड्स के लक्षण- विशेषज्ञों के अनुसार, एचआईवी के लक्षण तीन अलग-अलग चरणों पर आधारित होते हैं। यह अजीब नहीं है कि एचआईवी के लक्षण सभी के शरीर में एक जैसे होते हैं। 2 से 4 सप्ताह तक, दो-तिहाई लोगों में एचआईवी जैसे फ्लू के लक्षण विकसित होते हैं।
4 / 8
बाद के चरणों में, वायरस का एक से अधिक लक्षण दिखाई देता है। इस स्थिति को क्रोहन एचआईवी संक्रमण कहा जाता है। इन बीमारियों के इलाज के बिना लोग 10 से 15 साल तक जीवित रह सकते हैं। यदि एचआईवी संक्रमण होता है, तो वायरस उचित उपचार के बिना तेजी से फैल सकता है.
5 / 8
तीसरे चरण में, शरीर के विभिन्न अंगों की सूजन के अलावा, दस्त भी हो सकता है। इस अवस्था में मुंह, त्वचा, नाक की लालिमा जैसी समस्याएं होती हैं। न्यूरोलॉजिकल विकार अक्सर अवसाद से निपटते हैं।
6 / 8
एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति को छूने के बाद वायरस नहीं फैलता है। एचआईवी वाले किसी व्यक्ति को छूने या छूने से वायरस का संक्रमण नहीं होता है।
7 / 8
रोग से संक्रमित व्यक्ति के चुंबन एड्स होता है। यह धारणा गलत है। रोग चुंबन से नहीं फैलता है, लेकिन यौन संसर्ग से फ़ैल सकता है। एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति द्वारा स्पर्श किए गए कपड़ों या किसी भी चीज़ से एड्स नहीं फैलता है.
8 / 8
सांस के माध्यम से एचआईवी एड्स नहीं फैलता है। साथ ही, संक्रमित व्यक्ति द्वारा माल के आदान-प्रदान से बीमारी नहीं फैलती है। व्यायाम करते समय छूने वाले उपकरण से बीमारी नहीं फैल सकती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सएड्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

भारतआईसीयू को लेकर नए दिशा-निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन हो

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा