रोजाना दही खाने के 7 फायदे, डायबिटीज, कैंसर, बवासीर जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डाइट में शामिल करें एक कटोरी दही

By संदीप दाहिमा | Published: March 24, 2022 09:37 AM2022-03-24T09:37:13+5:302022-03-24T09:37:13+5:30

Next

दही शरीर में से अतिरिक्त पोटैशियम को बाहर निकाल देता है, जिससे उच्च रक्तचाप जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक कोलेस्ट्रॉल को कम रखने में मदद करते हैं, इसके अलावा दही हृदय रोगों के लिए भी लाभदायक है।

लंच में एक कटोरा दही खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। दही के सेवन से शरीर को उचित पोषक तत्व मिल जाते हैं और बार-बार भूख नहीं लगती। दही में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन भी शरीर के फैट को कम करने में सहायक हैं।

जंक फूड खाने से आपके दिल पर काफी असर पड़ता है। हर रोज खाने में दही को शामिल करने से आपका दिल मजबूत रहेगा और कई बीमारियों से बचे रहेंगे। दही शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को भी कम करती है।

दही में भुना हुआ पिसा जीरा, नमक और कालीमिर्च डालकर रोजाना खाने से अपच की समस्या से राहत मिलती है और भोजन जल्दी पच जाता है। बवासीर के रोगियों को भी दोपहर के भोजन के साथ दही या छाछ में अजवायन डाल कर पीने की सलाह दी जाती है।

एक शोध से पता चला कि दही का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। दरअसल दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों में ऐसी चीजें होती हैं जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

दही ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत है। अगर आप थकावट और सुस्ती महसूस कर रहे है, तो रोजाना लंच में दही का सेवन करें। इससे आपको नयी शक्ति और स्फूर्ति मिलेगी।

दही में विभिन्न तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। सिरदर्द से राहत पाने के लिए आपको रोजाना एक कटोरी दही खानी चाहिए।