वैज्ञानिकों का दावा, युवाओं को जल्दी चपेट में ले रहा है 'नया कोरोना वायरस', दिख रहे हैं ये 5 लक्षण

By उस्मान | Published: January 4, 2021 04:50 PM2021-01-04T16:50:09+5:302021-01-04T16:50:09+5:30

Next

देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोना ने चिंता बढ़ा दी है.

कोरोना वायरस का यह नया तनाव अब दुनिया भर में फैल रहा है. कुछ रोगी भारत में भी पाए गए हैं. कोरोना वायरस के नए तनाव ने लोगों में डर का माहौल पैदा कर दिया है।

देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 1,03,40,470 हो गई है। कोरोना ने अब तक देश भर में 1,49,649 लोगों की मौत हो गई है।

इस बीच कोरोना के नए रूप को के बारे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कोरोना का नया रूप युवा लोगों में तेजी से फैल रहा है। इंपीरियल कॉलेज लंदन द्वारा किए गए शोध से यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

शोध से यह भी पता चला है कि कोरोना का यह नया तनाव नवंबर में बहुत तेजी से फैलता है। अनुसंधान से पता चला है कि ब्रिटेन में नए मामलों की संख्या लगभग तीन गुना हो गई है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, न केवल 20 वर्ष से कम उम्र के लोग बल्कि अन्य उम्र के लोग भी तेजी से नए वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। इंपीरियल कॉलेज ने पिछले साल नवंबर में प्रासंगिक डेटा एकत्र किया था।

नए कोरोना वायरस के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए, ब्रिटेन ने अब क्रिसमस के बाद स्कूलों को बंद करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। 11 जनवरी तक छात्रों के लिए छुट्टियां घोषित की गई हैं।

वर्तमान में ब्रिटेन में कोरोना टीकाकरण अभियान जोरों पर है। अब तक, 940,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। साथ ही, कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।

यहां ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कोविशिल्ड और फाइजर के टीके लगाए जा रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि वैक्सीन नई कोरोना उपभेदों पर भी प्रभावी है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार भारत ने स्वाभाविक रूप से ब्रिटेन में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के एक नए दबाव को नियंत्रित कर लिया है।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में ब्रिटेन से लौट रहे एक परिवार में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया है।