Ebrahim Raisi dead: कौन होगा ईरान का अगला राष्ट्रपति? क्या कहता है देश का संविधान? जानें कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2024 11:08 AM2024-05-20T11:08:13+5:302024-05-20T11:08:21+5:30

Ebrahim Raisi's death: यदि सर्वोच्च नेता मंजूरी दे तो संविधान के अनुसार अस्थायी नेतृत्व ग्रहण करने वाले पहले उपराष्ट्रपति होंगे मोहम्मद मोखबर।

Ebrahim Raisi dead Who will be next Iran president? What does the Constitution say? | Ebrahim Raisi dead: कौन होगा ईरान का अगला राष्ट्रपति? क्या कहता है देश का संविधान? जानें कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

Ebrahim Raisi dead: कौन होगा ईरान का अगला राष्ट्रपति? क्या कहता है देश का संविधान? जानें कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

दुबई:ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पहाड़ी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोग दुर्घटनास्थल पर मृत पाए गए। देश के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी। रईसी 63 वर्ष के थे। 

ईरान में यदि राष्ट्रपति का उनके कार्यकाल के दौरान निधन हो जाता है, तो संविधान का अनुच्छेद 131 यह निर्देश देता है कि पहला उपराष्ट्रपति अस्थायी राष्ट्रपति पद ग्रहण करता है, जो सर्वोच्च नेता की पुष्टि के अधीन है। इस समय मोहम्मद मोखबर ईरान के पहले उपराष्ट्रपति हैं। 

ईरान में अगला राष्ट्रपति कौन होगा?

-मोहम्मद मोखबर वर्तमान में पहले उपराष्ट्रपति के पद पर हैं।

-हालांकि, ईरान के सर्वोच्च नेता को इस सत्ता परिवर्तन की पुष्टि करनी होगी।

-इसके अलावा प्रथम उपराष्ट्रपति, संसद अध्यक्ष और न्यायपालिका प्रमुख वाली एक परिषद को अधिकतम 50 दिनों की अवधि के भीतर एक नया राष्ट्रपति चुनाव आयोजित करना होगा।

कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

-मोहम्मद मोखबर संसद के अध्यक्ष और न्यायपालिका के प्रमुख के साथ एक परिषद का हिस्सा हैं। साथ में, उन्हें राष्ट्रपति के निधन के 50 दिनों के भीतर एक नया राष्ट्रपति चुनाव आयोजित करने का काम सौंपा गया है।

-1 सितंबर, 1955 को जन्मे मोखबर का सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के साथ घनिष्ठ संबंध है, जो ईरानी मामलों में अंतिम अधिकार रखते हैं। रायसी के राष्ट्रपति बनने के बाद मोखबर ने 2021 में पहले उपराष्ट्रपति की भूमिका निभाई।

-मोखबर अक्टूबर में मास्को के साथ बातचीत में शामिल थे, जिससे रूस की सेना को सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और ड्रोन उपलब्ध कराने के समझौते को सुविधाजनक बनाया गया। इस प्रतिनिधिमंडल में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स और सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के अधिकारी शामिल थे।

-इससे पहले मोखबर सर्वोच्च नेता से जुड़े एक निवेश कोष, सेटैड का नेतृत्व करते थे और परमाणु या बैलिस्टिक मिसाइल गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए 2010 में यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के अधीन थे। बाद में उन्हें 2012 में सूची से हटा दिया गया।

-2013 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने सेटैड और उससे जुड़ी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। अयातुल्ला रूहुल्लाह खुमैनी के आदेश के तहत स्थापित, सेताद 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद छोड़ी गई संपत्तियों का प्रबंधन करता है, जिसकी आय धर्मार्थ कार्यों के लिए होती है।

अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे रईसी

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब रईसी और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में ईरान ने पिछले महीने इजराइल पर एक जबरदस्त ड्रोन और मिसाइल हमला किया था। इसके अलावा ईरान का यूरेनियम संवर्धन भी हथियार बनाने के लिए आवश्यक स्तर के करीब पहुंच गया है। इसकी वजह से देश और पश्चिमी देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। 

तेहरान ने यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को बम ले जाने वाले ड्रोन की आपूर्ति भी की और पूरे क्षेत्र में सशस्त्र मिलीशिया समूहों को भी भेजा। ईरान को खराब अर्थव्यवस्था और महिला अधिकारियों को लेकर उसके शिया धर्मतंत्र के खिलाफ पिछले कुछ वर्षों में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन का सामना भी करना पड़ा है जिससे मद्देनजर इस हादसे के परिणाम तेहरान और देश के भविष्य के लिए कहीं अधिक गंभीर हो सकते हैं। 

रईसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे। सरकारी टीवी ने पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुए इस हादसे का कोई कारण अभी नहीं बताया है। उसने बताया कि इस हादसे में रईसी के साथ जिन लोगों के शव मिले हैं, उनमें ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन (60) भी शामिल हैं। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Ebrahim Raisi dead Who will be next Iran president? What does the Constitution say?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे