Ebrahim Raisi Death: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी? इजराइल पर हमला करने का किया था समर्थन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2024 09:53 AM2024-05-20T09:53:24+5:302024-05-20T09:54:09+5:30

बचावकर्मियों को सोमवार को एक हेलीकॉप्टर मिला जो ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, देश के विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा रहा था।

Who Was Ebrahim Raisi, Iran's President Whose Helicopter Crashed in Foggy Weather? | Ebrahim Raisi Death: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी? इजराइल पर हमला करने का किया था समर्थन

Ebrahim Raisi Death: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी? इजराइल पर हमला करने का किया था समर्थन

Highlightsहेलीकॉप्टर एक दिन पहले ईरान के पहाड़ी उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया थाईरान की स्टेट मीडिया के अनुसार, इस हादसे में कोई भी जीवित नहीं बचा63 वर्षीय रायसी पहले ईरान की न्यायपालिका चलाते थे

Ebrahim Raisi Death: बचावकर्मियों को सोमवार को एक हेलीकॉप्टर मिला जो ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, देश के विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों को ले जा रहा था। यह हेलीकॉप्टर एक दिन पहले ईरान के पहाड़ी उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि, ईरान की स्टेट मीडिया के अनुसार, इस हादसे में कोई भी जीवित नहीं बचा।

63 वर्षीय रायसी पहले ईरान की न्यायपालिका चलाते थे। 2021 में रायसी फिर से चुनाव में उतरे, जिसमें उनके सभी संभावित प्रमुख विरोधियों को ईरान की जांच प्रणाली के तहत चुनाव लड़ने से रोक दिया गया। उन्हें 28.9 मिलियन वोटों में से लगभग 62 प्रतिशत वोट मिले, जो इस्लामिक गणराज्य के इतिहास में प्रतिशत के हिसाब से सबसे कम मतदान था। लाखों लोग घर पर रहे और अन्य लोगों ने मतपत्र रद्द कर दिये।

अपने चुनाव के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में जब रायसी से 1988 की फांसी के बारे में पूछा गया, जिसमें राजनीतिक कैदियों, उग्रवादियों और अन्य लोगों पर दिखावटी मुकदमे चलाए गए, जिन्हें खूनी ईरान-इराक युद्ध के अंत में मृत्यु आयोग के रूप में जाना जाएगा, तो उन्होंने अवज्ञा की।

ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रुहोल्लाह खुमैनी द्वारा संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में किए गए संघर्ष विराम को स्वीकार करने के बाद, ईरानी विपक्षी समूह मुजाहिदीन-ए-खल्क के सदस्यों ने, सद्दाम हुसैन द्वारा भारी हथियारों से लैस होकर, एक आश्चर्यजनक हमले में इराक से ईरानी सीमा पर धावा बोल दिया। ईरान ने उनके हमले को कुंद कर दिया।

लगभग उसी समय मुकदमे शुरू हुए प्रतिवादियों से अपनी पहचान बताने को कहा गया। 1990 की एमनेस्टी इंटरनेशनल रिपोर्ट के अनुसार, मुजाहिदीन का जवाब देने वालों को मौत के घाट उतार दिया गया, जबकि अन्य से इस्लामिक गणराज्य की सेना के लिए बारूदी सुरंगें खाली करने की उनकी इच्छा के बारे में पूछताछ की गई। अंतर्राष्ट्रीय अधिकार समूहों का अनुमान है कि कम से कम 5,000 लोगों को फाँसी दी गई। 

रायसी ने आयोगों में कार्य किया। अमेरिकी ट्रेजरी ने 2019 में रायसी को उन व्यक्तियों की फांसी पर प्रशासनिक निगरानी के लिए मंजूरी दे दी, जो उनके अपराध के समय किशोर थे और ईरान में कैदियों के साथ यातना और अन्य क्रूर, अमानवीय, या अपमानजनक व्यवहार या सजा, जिसमें विच्छेदन भी शामिल था। इसमें 1988 की फांसी में उनकी संलिप्तता का भी जिक्र है।

ईरान अंततः अपने 85 वर्षीय सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई द्वारा चलाया जाता है। लेकिन राष्ट्रपति के रूप में, रायसी ने देश के हथियार-ग्रेड स्तर तक यूरेनियम के संवर्धन का समर्थन किया, साथ ही पश्चिम के साथ टकराव के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों में बाधा उत्पन्न की।

रायसी ने अप्रैल में एक बड़े हमले में इजराइल पर हमला करने का भी समर्थन किया, जिसमें एक संदिग्ध इजराइली हमले के जवाब में देश पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी गईं, जिसमें सीरिया के दमिश्क में देश के दूतावास परिसर में ईरानी जनरलों की मौत हो गई, जो वर्षों से चल रहे छाया युद्ध का विस्तार था। दोनों देशों के बीच।

उन्होंने देश की सुरक्षा सेवाओं का भी समर्थन किया क्योंकि उन्होंने सभी असहमतियों पर नकेल कसी, जिसमें 2022 में महसा अमिनी की मौत और उसके बाद हुए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन भी शामिल थे।

महीनों तक चली सुरक्षा कार्रवाई में 500 से अधिक लोग मारे गए और 22,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया। मार्च में, संयुक्त राष्ट्र के एक जांच पैनल ने पाया कि ईरान उस शारीरिक हिंसा के लिए जिम्मेदार था जिसके कारण अधिकारियों की पसंद के अनुसार हिजाब या हेडस्कार्फ़ नहीं पहनने के कारण गिरफ्तारी के बाद अमिनी की मौत हो गई।

Web Title: Who Was Ebrahim Raisi, Iran's President Whose Helicopter Crashed in Foggy Weather?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे